Move to Jagran APP

दो पैग से नहीं जाती सर्दी, जरा सी लापरवाही आपको पहुंचा सकती है अस्पताल Rampur News

चिकित्सक के अनुसार दिल की बीमारियां ब्लडप्रेशर या शुगर लेवल बढऩे से होती हैं। ऐसे हालात में नशा करना आपको इन बीमारियों का शिकार बना देता है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 08:22 AM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 08:23 AM (IST)
दो पैग से नहीं जाती सर्दी, जरा सी लापरवाही आपको पहुंचा सकती है अस्पताल  Rampur News
दो पैग से नहीं जाती सर्दी, जरा सी लापरवाही आपको पहुंचा सकती है अस्पताल Rampur News

रामपुर, जेएनएन। शराब पीने के शौकीनों को इसके लिए हमेशा बहाने की तलाश रहती है। सर्दी के मौसम में अक्सर ये लोग दो पैग मार कर सर्दी दूर भगाने का जुमला कहते मिल जाते हैं। यदि आप भी इस बात पर विश्वास करते हैं तो चेत जाइए। डॉक्टरों का कहना है कि रम हो या विहस्की, कोई भी शराब ठंड नहीं भगाती। जरा सा भी चूके तो यह आपको अस्पताल पहुंचा सकती है। आपने अक्सर शराबियों को सड़क किनारे लोटते देखा होगा। वह इसलिए क्योंकि इसका सीधा संबंध दिमाग से है। शराबी ने कपड़े पहने हैं या नहीं, नशे की हालत में दिमाग सुन होने से उसे इस बात का आभास नहीं रहता। डॉक्टरों का कहना है कि अधिक देर तक इस हालत में रहने पर निमोनिया हो सकती है। इसके अलावा कई और बीमारियों की चपेट में भी आप आ सकते हैं। 

loksabha election banner

जुमले से निकलें बाहर 

अगर आप भी दो पैग मारो, सर्दी दूर भाग जाएगी जैसी कहावत पर विश्वास करते हैं तो सावधान हो जाइए, ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। देश में एक बहुत बड़ा वर्ग ऐसा तैयार हो गया है जो सर्दी के मौसम में शराब पीना पसंद करता है। इन दिनों में शराब की बिक्री भी बढ़ जाती है। उधर चिकित्सक इस आदत को सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक बताते हैं। डॉ.रजनीश गर्ग लोगों को शराब न पीने की हिदायत देते हैं। उनके अनुसार शराब पीने के बाद भी ठंड लगती है। होता यह है कि नशे की हालत में ब्रेन सेंस करने में असमर्थ हो जाता है, जिस कारण आपको ठंड का अहसास नहीं हो पाता। डॉ. गर्ग बताते हैं कि आदमी नशीले पदार्थो का प्रयोग अपने आपको एनर्जी देने के लिए करता है। 

नशे में होता है यह 

दरअसल नशे का सेवन करने के बाद मष्तिष्क के रिसेप्टर या न्यूरो ट्रांसमीटर बंद हो जाते हैं और कुछ देर के लिए शून्य में चले जाते हैं। ऐसी स्थिति में दो से चार घंटों तक उस व्यक्ति को कुछ भी पता नहीं चलता है। वह कहते हैं कि कुछ लोग शराब पीने के बाद उग्र हो जाते हैं, कुछ बहुत सुस्त हो जाते हैं। अक्सर लोग कही-सुनी बातों में आकर सर्दी में शराब का सेवन कर लेते हैं, जिससे शरीर की गर्मी बनी रहे, लेकिन ऐसा करने से रक्त में शुगर की मात्रा के साथ ही ब्लड प्रेशर भी अचानक बढ़ सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.