Move to Jagran APP

नियमों को तोड़कर अमरोहा में दिव्यांगों को बांटी गई ट्राईसाइकिल, सीडीओ के निरीक्षण हुआ पर्दाफाश

Tricycle distribution scam दिव्यांगों को अमरोहा में नियम ताक पर रखकर ट्राईसाइकिल का वितरण कर दिया गया। सांठगाठ से कर्मचारी दिव्यांगों को उनका वितरण कर रहे थे। सीडीओ के निरीक्षण में इसका पर्दाफाश हो गया। रिकार्ड भी गड़बड़ पाया गया।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Mon, 13 Sep 2021 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 03:53 PM (IST)
नियमों को तोड़कर अमरोहा में दिव्यांगों को बांटी गई ट्राईसाइकिल, सीडीओ के निरीक्षण हुआ पर्दाफाश
बाबू को प्रतिकूल प्रविष्टि देने के निर्देश, प्रथम आओ, प्रथम पाओ के नियम को तोड़ा

मुरादाबाद, जेएनएन। Tricycle distribution scam : दिव्यांगों को अमरोहा में नियम ताक पर रखकर ट्राईसाइकिल का वितरण कर दिया गया। सांठगाठ से कर्मचारी दिव्यांगों को उनका वितरण कर रहे थे। सीडीओ के निरीक्षण में इसका पर्दाफाश हो गया। रिकार्ड भी गड़बड़ पाया गया। मामले को गंभीरता से लेते हुए मुख्य विकास अधिकारी चंद्रशेखर शुक्ला ने बाबू को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के आदेश दिए हैं। साथ ही नियम के तहत ही पात्रों को ट्राईसाइकिल वितरित करने को कहा है।

loksabha election banner

तीन दिन पहले सीडीओ को सूचना मिली थी कि दिव्यांग कल्याण विभाग में कर्मचारियों की मिलीभगत कर ट्राईसाइकिल वितरित की जा रही हैं। पहले आओ व पहले पाओ के नियम कर्मियों द्वारा तोड़ा जा रहा है। पंजीकरण कराने वालों की बजाय सांठगाठ करने वालों को उनका वितरण हो रहा है। जिस पर उन्होंने फौरन दिव्यांग कल्याण विभाग कार्यालय का निरीक्षण किया। अभिलेखों को खंगाला। इसमें बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पाई गई। ट्राईसाइकिल देने में नियम का कोई पालन नहीं पाया गया। इस पर उन्होंने कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई।

यहां बता दें कि दिव्यांगों को विभाग की तरफ से निश्शुल्क कृत्रिम अंगों का वितरण किया जाता है। करीब 200 ट्रईसाइकिल जनपद में वितरण के लिए आई थीं लेकिन, इनको कर्मचारी मनमर्जी से बांट रहे हैं। सीडीओ चंद्रशेखर शुक्ल ने बताया कि निरीक्षण में रिकार्ड सही नहीं पाया गया था और ट्राईसाइकिल वितरण ठीक नहीं मिला था। रजिस्ट्रेशन कराने वाले लोग चक्कर काट रहे थे। विभागीय लिपिक धर्मेंद्र कुमार को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के लिए दिव्यांग कल्याण अधिकारी को कहा गया है। 

नमामि गंगे विचार मंच के कार्यकर्ताओं ने चलाया स्वच्छता अभियान : नमामि गंगा विचार मंच के पदाधिकारी ने साप्ताहिक गंगा सफाई अभियान के तहत तिगरी में गंगा तट पर साफ-सफाई की। इस दौरान उन्होंने गंगा में स्नान करने के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं को शपथ दिलाते हुए स्वच्छता के प्रति जागरूक किया।रविवार को मंच के जिला संयोजक ठाकुर संजय सिंह गौर के नेतृत्व में तिगरी गंगा घाट तट पर एकत्र हुए। यहां पर उन्होंने गंगा घाट पर फैली गंदगी, प्लास्टिक, पाॅलिथीन, पुराने वस्त्रा, यहां वहां फैली पूजा सामग्री, देवी देवताओ के फोटो व मूर्तियां आदि को उठाकर एक निश्चित स्थान पर उनका नियमानुसार निस्तारण किया। जिला संयोजक ने कहा कि गंगा हमारी मां समान है, यदि हमने गंगा को साफ, स्वच्छ रखने में अपनी भूमिका का भली प्रकार निर्वहन नहीं किया तो गंगा के अस्तित्व को खतरा हो सकता है। यहां पर सह संयोजक लाखन सिंह, चौधरी लोकेश, रिंकू, दिनेश शर्मा, शैलेश, परवीन आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.