Move to Jagran APP

मुरादाबाद रेल मंडल में किसानों के रोकने से पहले ही स्टेशन पर खड़ी कर दी गईं थीं ट्रेनें, जानिये ऐसा करने की वजह

Farmers Rail Roko Movement मंडल में रेलवे रेल पुलिस और प्रशासन ने किसानों को ट्रेन रोकने का मौका नहीं दिया। रेल प्रशासन ने मंडल में किसानों के ट्रेन रोके जाने की संभावना को देखते हुए 11 ट्रेनों को विभिन्न स्थानों पर पहले ही रोक लिया गया।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 10:05 AM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 10:05 AM (IST)
मुरादाबाद रेल मंडल में किसानों के रोकने से पहले ही स्टेशन पर खड़ी कर दी गईं थीं ट्रेनें, जानिये ऐसा करने की वजह
रामपुर के बिलासपुर में ट्रेन को रोक कर प्रदर्शन करते किसान।

मुरादाबाद, जेएनएन। Farmers Rail Roko Movement : मंडल में रेलवे, रेल पुलिस और प्रशासन ने किसानों को ट्रेन रोकने का मौका नहीं दिया। रेल प्रशासन ने मंडल में किसानों के ट्रेन रोके जाने की संभावना को देखते हुए 11 ट्रेनों को विभिन्न स्थानों पर पहले ही रोक लिया गया। बिजनौर मार्ग पर किसानों की आने की संभावना को देखते हुए बिजनौर मार्ग पर ट्रेनों को रोके रखा गया।

prime article banner

किसानों ने सोमवार को रेल रोकने की घोषणा की थी। मंडल रेल प्रशासन ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर पहले तैयारी कर ली थी। मुरादाबाद स्टेशन पर रेलवे पुलिस के साथ सिविल पुलिस के जवान तैनात किए गए थे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बबलू कुमार ने भी फोर्स के साथ स्टेशन का निरीक्षण किया। मुरादाबाद स्टेशन पर किसान ट्रेन रोकने के लिए नहीं पहुंचे। कुछ स्थानों पर किसान रेललाइन पर पहुंचे और सांकेतिक धरना देकर लौट गए। मुरादाबाद रेल मंडल के गढ़मुक्तेश्वर, मंडी धनौरा, बिजनौर में किसान सांकेतिक धरना देने पहुंचे।

अंबाला रेल मंडल में किसानों के धरना देने के कारण मुरादाबाद रेल मंडल के रुड़की में अकाल तख्त एक्सप्रेस, लक्सर में रामनगर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस, देहरादून-सहारनपुर एक्सप्रेस, बुंदकी में लखनऊ चंडीगढ़ एक्सप्रेस, चकराजमल में पाटलीपुत्र एक्सप्रेस को आधे घंटे तक रोके रखा। बिजनौर मार्ग व अमरोहा गजरौला के पास किसानों की आने की सूचना पर रेल प्रशासन ने इस मार्ग पर कई ट्रेनों को बीच रास्ते में रोके रखा।

इसमें मंडी धनौरा में नजीबाबाद गजरौला पैसेंजर, बिजनौर में लखनऊ-चंडीगढ़ एक्सप्रेस, दिल्ली-कोटद्वार एक्सप्रेस, हकीमपुर में सहरसा-अमृतसर एक्सप्रेस, लोदीपुर में काठगोदाम-दिल्ली संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, मूंढापांडे में कुंभ एक्सप्रेस, नगीना में प्रयाग-योगनगरी एक्सप्रेस और धामपुर में पाटलीपुत्र एक्सप्रेस खड़ी रहीं।

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुधीर सिंह ने बताया कि रेल मंडल में कुछ स्थानों पर किसानों ने रेललाइन पर धरने पर बैठे थे।किसानों द्वारा कोई ट्रेनें नहीं रोकी गई। किसानों के ट्रेन रोकने की संभावना को देखते हुए कुछ ट्रेनों को बीच रास्ते में रखा गया। अंबाला रेल मंडल में किसानों के आंदोलन के कारण रुड़की से नजीबाबाद तक कई ट्रेनों को आधे घंटे के लिए रोके रखा गया।

ट्रेन में बैठने वालों की भी हुई चेकिंग : स्टेशन पर प्रशासन की ओर से चेकिंग कराई गई। यह सुनिश्चित किया गया कि कोई किसान ट्रेन में तो नहीं बैठ रहे हैं। इसके साथ ही जहां भी किसानों के धरना प्रदर्शन की स्थिति वहां फोर्स तैनात कर दिया। किसानों के स्टेशन पर पहुंचने उन्हें ट्रैक पर जाने से रोक दिया गया। इसके साथ ही पुलिस कर्मी भी उनके पीछे-पीछे रहे। ट्रेनों को स्टेशनों से पहले रोक देने के कारण सांकेतिक रूप से ट्रेन रोकने का भी अवसर नहीं दिया। दोपहर बाद किसानों के लौट जाने के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू करने से पहले ट्रैक पर एक-एक डिब्बे के साथ इंजन चलाए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK