Move to Jagran APP

रोजा रेलवे स्टेशन से बरतारा के बीच 15 दिसंबर तेज गति से दौड़ेंगी ट्रेनें, दोहरी रेल लाइन बिछाने का काम शुरू

Indian Railway News रोजा स्टेशन से सीतापुर रेल मार्ग पर बाधा रहित ट्रेनों का संचालन के लिए काम शुरू हो गया है। इसके लिए रोजा यार्ड के सुधार करने के साथ बरतारा स्टेशन तक के दोहरीकरण का काम सोमवार से शुरू हो गया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 11:45 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 11:45 AM (IST)
रोजा रेलवे स्टेशन से बरतारा के बीच 15 दिसंबर तेज गति से दौड़ेंगी ट्रेनें, दोहरी रेल लाइन बिछाने का काम शुरू
रोजा यार्ड में सुधार का काम शुरू, सीआरएस का निरीक्षण 15 दिसंबर प्रस्तावित

मुरादाबाद, जेएनएन। Indian Railway News : रोजा स्टेशन से सीतापुर रेल मार्ग पर बाधा रहित ट्रेनों का संचालन के लिए काम शुरू हो गया है। इसके लिए रोजा यार्ड के सुधार करने के साथ बरतारा स्टेशन तक के दोहरीकरण का काम सोमवार से शुरू हो गया है। 15 दिसंबर से दोहरीलाइन पर ट्रेन संचालन शुरू किया जाना प्रस्तावित है। रेल प्रशासन इन दिनों कम समय में अधिक से अधिक ट्रेनें संचालन करने का प्रयास कर रहा है। इसके लिए रेलवे विद्युतीकरण के साथ दोहरीकरण पर जोर दे रहा है। रोजा से सीतापुर तक 85 किलो मीटर मार्ग दोहरीकरण की स्वीकृति 2015 में स्वीकृति दी थी।

prime article banner

रेलवे रोजा से बरतारा स्टेशन को छोड़कर बरतारा से महोली तक 55 किलो मीटर दोहरीकरण का काम पुरा हो चुका है और ट्रेन को संचालन शुरू हो गया है। महोली से सीतापुर तक दोहरीकरण का काम किया जा रहा है। रोजा-बरतारा के बीच दस किलो मीटर सिंगल रेल मार्ग है। जिसके कारण से रोजा से सीतापुर जाने वाली व सीतापुर से आने वाली को ट्रेनों को रास्ता नहीं मिल पाता है और बीच रास्ते में एक घंटे तक ट्रेनें खड़ी रहती है। रेलवे इस समस्या के समाधान के लिए तेजी से काम शुरू कर दिया है। अब सबसे पहली रोजा व बरतारा के बीच दोहरीकरण का काम शुरू कर दिया।

इसके साथ ही सोमवार से रोजा यार्ड का भी सुधार काम शुरू हो गया है। यह काम 15 दिसंबर से पहले पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद महोली से सीतापुर तक 30 किलो मीटर तक दोहरीकरण का काम किया जाएगा, यह कार्य भी 15 फरवरी के पहले पूरा कर लिया जाएगा। उप मुख्य अभियंता (निर्माण) विकास गोयल ने बताया कि सोमवार से रोजा यार्ड का सुधार काम शुरू कर दिया है। रोजा-बरतारा स्टेशन के बीच दोहरीकरण का काम पूरा हो चुका है। कमिश्नर रेलवे आफ सेफ्टी (सीआरएस) को 15 दिसंबर को रोजा-बरतारा दोहरी लाइन का निरीक्षण करने का अनुरोध पत्र भेजा है। सीआरएस का निरीक्षण होते ही रोजा से बाधा रहित ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.