Move to Jagran APP

हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए अब रेलवे स्टेशन पर होगी खादी और कैदियों के बनाए सामान बिक्री

Khadi and Prisoners items Sold at Railway Station रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों पर खादी और कैदियों द्वारा तैयार किए गए वस्तुओं की बिक्री होगी। रेलवे प्रशासन एक से तीन अक्टूबर तक स्टाल लगाने जा रहा है। रेलवे स्टाल के लिए फ्री में स्थान व आदि की सुविधा उपलब्ध कराएगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 28 Sep 2021 04:25 PM (IST)Updated: Tue, 28 Sep 2021 04:25 PM (IST)
हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए अब रेलवे स्टेशन पर होगी खादी और कैदियों के बनाए सामान बिक्री
एक से तीन अक्टूबर तक प्लेटफार्म लगाए जाएंगे विशेष स्टाल

मुरादाबाद, जेएनएन। Khadi and Prisoners items Sold at Railway Station : रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों पर खादी और कैदियों द्वारा तैयार किए गए वस्तुओं की बिक्री होगी। रेलवे प्रशासन एक से तीन अक्टूबर तक स्टाल लगाने जा रहा है। रेलवे स्टाल के लिए फ्री में स्थान व आदि की सुविधा उपलब्ध कराएगा। रेलवे बोर्ड ने गांधी जयंती के अवसर हस्तशिल्प व कुटीर उद्योग के वस्तुओं की बिक्री कराने और उसके प्रचलित करने का आदेश सभी रेलवे अधिकारियों को दिया है। गांधी जयंती से एक दिन पहले और एक दिन बाद तक प्रमुख स्टेशनों पर स्टाल लगाने का आदेश दिया है।

loksabha election banner

जिसमें गांधी आश्रम या खादी के वस्त्र उत्पादन करने वाले स्वयंसेवी समूह को आमंत्रित करे और उसे प्लेटफार्म व स्टेशन परिसर में स्टॉल लगाने के लिए जगह उपलब्ध कराने के साथ पानी बिजली व अन्य सुविधा उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। स्टाल लगाने वालों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। जिससे रेलवे स्टेशन के शहर में जेल है और वहां के कैदियों द्वारा वस्तु बनाया जाता है, उसकी भी बिक्री कराने के लिए स्टाल उपलब्ध कराने का आदेश दिया है।

रेलवे बोर्ड के आदेश मिलने के बाद मंडल रेल प्रशासन ने मुख्य वाणिज्य निरीक्षक को आदेश दिया है कि अपने-अपने क्षेत्रों के गांधी आश्रम प्रशासन और जेल प्रशासन से संपर्क करे और हस्तशिल्प व खादी के कपड़े की बिक्री कराने के लिए प्लेटफार्म पर स्टाल लगाने को आमंत्रित करे। मुरादाबाद जेल में कैदियों द्वारा थैला, मास्क, सैनिटाइजर, मूर्तियां, दीपक का निर्माण किया जाता है। प्लेटफार्म पर ट्रेन पकड़ने आने वाले यात्री, ट्रेन में सफर करने वाले यात्री इन वस्तुओं को खरीद सकते हैं। स्टेशन परिसर के स्टाल से शहर के लोगों खरीदने आ सकते हैं। मंडल वाणिज्य प्रबंधक गौरव दीक्षित ने बताया कि एक से तीन अक्टूबर तक खादी और कैदियों द्वारा तैयार किए गए वस्तुओं के बिक्री के लिए प्लेटफार्मों पर स्टाल लगाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.