Move to Jagran APP

Human trafficking racket : सम्भल में मानव तस्करी में दपंती समेत तीन गिरफ्तार, बिहार और बंगाल से लाकर बेची थी महिलाएं

बिहार और बंगाल से लाकर उप्र के अलग-अलग जनपदों में महिलाओं की तस्करी करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह का पुलिस ने गुरुवार को पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गिरोह द्वारा बेची गई दो महिलाओं को बरामद किया। साथ ही गिरोह के एक दंपती समेत तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है।

By Abhishek PandeyEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 07:37 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 07:37 PM (IST)
Human trafficking racket : सम्भल में मानव तस्करी में दपंती समेत तीन गिरफ्तार, बिहार और बंगाल से लाकर बेची थी महिलाएं
बहजोई स्थित कार्यालय पर पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद

सम्भल, जेएनएन। बिहार और बंगाल से लाकर उप्र के अलग-अलग जनपदों में महिलाओं की तस्करी करने वाले एक अंतरराज्यीय गिरोह का पुलिस ने गुरुवार को पर्दाफाश किया है। पुलिस ने गिरोह द्वारा बेची गई दो महिलाओं को बरामद किया। साथ ही गिरोह के एक दंपती समेत तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। तीनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

loksabha election banner

बहजोई स्थित कार्यालय पर पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने बताया कि गुरुवार सुबह को बहजोई पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि महिलाओं को बेचने वाला एक गिरोह बहजोई कोतवाली क्षेत्र के गांव नगरिया कठेर में एक महिला को बेचेगा। सूचना को गंभीरता से लेते हुए प्रभारी निरीक्षक रविंद्र प्रताप सिंंह ने वरिष्ठ उपनिरीक्षक धनवान सिंंह, कांस्टेबल मानवीर सिंंह, रजनीश कुमार, आयुष कुमार, कुलदीप कुमार और महिला कांंस्टेबल सविता व चंद्रकुमारी के साथ बहजोई के नया रोडवेज बस अड्डे पर छापामारी की, जहां से उन्होंने एक महिला समेत गिरोह के तीन लोगों को गिरफ्तार किया। जिस महिला को बेचने के लिए लाए थे उसे भी बरामद कर लिया। पूछताछ में आरोपितों ने अपने नाम मोहम्मद शानू उर्फ सोनू पुत्र अशफाक, नजमा उर्फ पूनम पत्नी शानू और विकास शर्मा पुत्र रामवीर गांव थांवला थाना बिलारी जनपद मुरादाबाद बताए। पुलिस ने पूछताछ के बाद उनकी निशानदेही पर एक अन्य महिला को भी बरामद किया। बरामद महिलाओं में एक जनपद बरेली के थाना मीरगंज क्षेत्र की है जबकि दूसरी उत्तराखंड के जनपद उधम सिंंह नगर के थाना काशीपुर की है। दोनों को इसी गिरोह ने बेचा था। पुलिस ने पकड़े गए आरोपितों के विरुद्ध मानव तस्करी के आरोप में रिपोर्ट दर्ज कर ली है। तीनों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

मेरठ से चलता है मानव तस्करी गिरोह

मानव तस्करी में गिरफ्तार महिला नजमा ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि उसका संपर्क मुरादाबाद में सक्रिय गिरोह से है, जो महिलाओं की सप्लाई करता है और प्रत्येक महिला की बिक्री पर 10 हजार देता है। मुरादाबाद के गिरोह का सीधा कनेक्शन मेरठ में बैठी मुख्य सरगना एक महिला से है जो हाईप्रोफाइल रैकेट चलाती है और कम उम्र की लड़कियों से लेकर उम्र दराज महिलाओं की खरीद-फरोख्त करती है। महिलाओं को बंगाल या बिहार से बहला-फुसलाकर लाया जाता है।

वाट्सएप के जरिये होती है डीलिंग

पुलिस को आरोपितों के मोबाइल में वाट्सएप से मिले साक्ष्यों से पता चला कि मेरठ में मौजूद मुख्य सरगना द्वारा हाई प्रोफाइल लड़कियों के फोटो भेजे जाते हैं, जिनकी कीमत 40 हजार रुपये से लेकर एक लाख, डेढ़ लाख और दो लाख या इससे भी अधिक होती है। बहजोई पुलिस को महिलाओं की खरीद-फरोख्त के मामले में कुछ वीडियो के अलावा ऑडियो कॉल रिकॉर्ड भी मिले हैं जिनके आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है।

लुटेरी दुल्हन बनने की दी जाती है ट्रेनिंग

पूछताछ में पता चला कि यह गिरोह बेची जाने वाली कई लड़कियों को लुटेरी दुल्हन बनने की ट्रेनिंग भी देता है। खरीदार को लड़की उसकी जाति की ही बताई जाती है। लड़की बेचे जाने के बाद खरीदार के घर रुकती है और मौका पाकर वहां से जेवर और अन्य कीमती सामान लेकर फरार हो जाती है। इससे गिरोह को दाेगुना फायदा होता है।

पुलिस की रडार पर मेरठ की सरगना

दिल्ली, एनसीआर, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के बागपत, मेरठ, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद और सम्भल जैसे जिलों में मानव तस्करी करने वाली मुख्य सरगना मेरठ की रहने वाली है जो किसी से मिलती नहीं है। बस, फोन के जरिए बिचौलियों से खरीद-फरोख्त कराती है। बहजोई पुलिस को उसके खिलाफ जरूरी साक्ष्य मिल गए हैं। अब पुलिस को सरगना महिला की तलाश है। इसके लिए टीम गठित कर दी गई है। 

मां की करतूतों से जेल में गुजरेगा मासूम बचपन

गिरोह की गिरफ्तार महिला का एक ढाई साल का मासूम है। उसकी गिरफ्तारी के बाद परिवार या किसी रिश्तेदार से संपर्क नहीं हुआ है, जिसके चलते मासूम किसके सुपुर्द किया जाए? इसके लिए पुलिस में असमंजस बना हुआ है। मासूम को महिला के साथ न्यायालय में पेश किया गया। महिला ने मासूम को साथ रखने की मांग की है, जिसके चलते उसकी करतूतों के वजह से अब मासूम को भी जेल में रहना पड़ सकता है।

क्या बोले पुलिस अधीक्षक

पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर बहजोई पुलिस के द्वारा मानव तस्करी के संबंध में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिसमें एक दंपती शामिल है। मानव तस्करी की अंतरराज्यीय गैंग की अन्य सदस्यों की तलाश के लिए पुलिस न्यायालय से इनकी की रिमांड लेगी, जिसके बाद पूरे रैकेट का पर्दाफाश किया जाएगा। फिलहाल, इनके पास से दो महिलाओं को छुड़ाया गया है। अन्य की तलाश जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.