Move to Jagran APP

विश्वकप में थर्ड अम्पायर का फैसला अमरोहा के तकी की नजर से

इन दिनों सारी दुनिया की नजरें इंग्लैंड में हो रहे क्रिकेट विश्व कप पर टिकी हैैं। टीम इंडिया के लिए अमरोहा के मुहम्मद शमी भी खेल रहे हैैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 01:22 AM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 07:05 AM (IST)
विश्वकप में थर्ड अम्पायर का फैसला अमरोहा के तकी की नजर से

अमरोहा(आसिफ अली)। इन दिनों सारी दुनिया की नजरें इंग्लैंड में हो रहे क्रिकेट विश्व कप पर टिकी हैैं। टीम इंडिया के लिए अमरोहा के मुहम्मद शमी भी खेल रहे हैैं। शमी के अलावा अमरोहा का एक नाम और है जो विश्व कप में चर्चित है। मैचों की वीडियो कवरेज करने वाले अमरोहा निवासी कैमरामैन तकी रजा इन दिनों अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चर्चा में हैं। स्लोमोशन में कैमरा चलाने वाले तकी रजा के रिप्ले देखकर ही थर्ड अंपायर खिलाड़ी को आउट या नॉट आउट देता है।

loksabha election banner

परदे के पीछे से निभा रहे अहम किरदार

अमरोहा के मुहल्ला दानिशमंदान में रहने वाले तकी रजा क्रिकेट की चकाचौंध में परदे के पीछे से अहम किरदार निभा रहे हैं। वह इन दिनों इंग्लैंड में चल रहे विश्व कप में बतौर कैमरामैन कवरेज कर रहे हैं। आईसीसी ने सभी मैच की वीडियो कवरेज के लिए सनसेट प्लस-9 एजेंसी से करार किया है। तकी रजा भी इसी एजेंसी में बतौर कैमरामैन काम करते हैं। वह स्लोमोशन कैमरे से वीडियो शूट करते हैं यानी मैच के दौरान दर्शक जो रिप्ले देखते हैं वह तकी रजा के कैमरे से शूट किया जाता है। इस रिप्ले को देख कर ही अंपायर नो बाल, आउट या नॉट आउट का फैसला लेते हैं।

नौ जून को भारत-आस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच में स्टीव स्मिथ को लेकर भारतीय दर्शकों की ओर से हूङ्क्षटग किए जाने के मामले को भी तकी रजा ने सबसे पहले कैमरे में कैद किया था। उसके बाद ही कप्तान विराट कोहली ने दर्शकों को जाकर समझाया था। इस पल को कैमरे में कैद करने पर आइसीसी की ब्रॉडकाङ्क्षस्टग हेड आरती ङ्क्षसह दबास ने उन्हें ट््वीट कर बधाई दी थी।

तकी रजा ने फोन पर दैनिक जागरण को बताया कि वह वर्ष 1992 से फ्रीलांस कैमरामैन के रूप में काम कर रहे हैं। पहले अन्य एजेंसियों के साथ काम किया और अब सनसेट प्लस-9 से जुड़े हैं। वह शुरू से ही स्लोमोशन कैमरा ही चलाते हैं। यह उनका पांचवा विश्व कप है और इंडिया में आइपीएल के सभी मैच कवर किए हैं। इसके अलावा प्रो-कबड्डी, वॉलीबाल व बैडङ्क्षमटन के सभी मैच भी वही कवर करते हैं। स्लोमोशन कैमरे के बारे में बताते हैं कि मैच की कवरेज नॉर्मल कैमरे के साथ ही स्लोमोशन कैमरे से होती है। उनका कैमरा ब्रॉडकाङ्क्षस्टग कंट्रोल यूनिट से जुड़ा होता है और खिलाड़ी द्वारा अपील किए जाने या डीआरएस मांगने पर स्लोमोशन कैमरे की फुटेज से फैसला लिया जाता है। बताया कि वह विश्व कप के फाइनल मैच की कवरेज भी करेंगे।

प्रो-कबड्डी व वॉलीबाल कवरेज के प्लानर भी हैं तकी रजा

भारत में प्रो-कबड्डी शुरू होने के बाद उसकी कवरेज की प्लाङ्क्षनग तकी रजा ने ही की है। स्टेडियम में मैच शूट करने के लिए किस एंगल पर कैमरा लगाया जाना है तथा किस तरह से शूङ्क्षटग होनी है यह सारी प्लाङ्क्षलग तकी रजा की है। उनके प्लान पर ही आयोजक शूङ्क्षटग टीम को स्थान देते हैं। इसके साथ ही वॉलीबाल के मैच की शूङ्क्षटग के प्लानर भी वही हैं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.