Move to Jagran APP

ईद पर नहीं होगी परेशानी, हॉटस्‍पॉट में भी खुलेंगे बैंक और एटीएम Moradabad News

आज ईद का त्‍योहार मनाया जाएगा। लोगों की खुशियों में कोई खलल न पड़े इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से रियायत दी गई है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 25 May 2020 08:15 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2020 08:15 AM (IST)
ईद पर नहीं होगी परेशानी, हॉटस्‍पॉट में भी खुलेंगे बैंक और एटीएम  Moradabad News
ईद पर नहीं होगी परेशानी, हॉटस्‍पॉट में भी खुलेंगे बैंक और एटीएम Moradabad News

मुरादाबाद, जेएनएन। हॉटस्पाट में रहने वाले लोगों को ईद से पहले एक और सौगात मिली है। जिला प्रशासन ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए इन क्षेत्रों में बंद किए गए बैंकों व एटीएम को खोलने की अनुमति दे दी है। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सतीश कुमार गुप्ता ने बताया कि जिला अधिकारी राकेश कुमार ङ्क्षसह के आदेश पर सभी बैंकों व एटीएम को खोला जा सकेगा। मंगलवार से सभी बैंकों की बंद शाखाओं में काम शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

जिले में कोरोना संक्रमण के कारण करीब 18 हॉटस्पाट बनाए गए थे। इन क्षेत्रों में बैंक शाखाओं और एटीएम को बंद कर दिया गया था। जिले में तकरीबन 33 बैंक शाखाएं और 40 से ज्यादा एटीएम बंद रहे। हॉटस्पॉट क्षेत्रों में रहने वाले लोगों ने जिलाधिकारी व जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक से एटीएम खोले जाने की मांग भी की थी। इसके बाद जिला अधिकारी राकेश कुमार ङ्क्षसह ने जिला अग्रणी बैंक को निर्देश दिए हैं कि मंगलवार से सभी एटीएम व बैंक शाखाओं को खोल दिया जाए। हालांकि इन बैंकों में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सख्ती से शरीरिक दूरी का पालन कराया जाएगा।

सील क्षेत्रों में बंद रहेंगे बैंक

भले ही हॉटस्पॉट के बैंकों को खोल दिया गया है लेकिन, कुछ बैंक शाखाएं ऐसी भी हैं जो सील किए गए क्षेत्रों में हैं। इन जगह पर ना तो एटीएम खोले जाएंगे और ना ही बैंक शाखाएं। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सतीश कुमार गुप्ता ने बताया कि ऐसी चार से पांच शाखाएं हैं जिन्हें फिलहाल बंद ही रखा जाएगा।

ईद को लेकर किये सुरक्षा के कड़े इंतजाम

 पूरे देश की भांति मुरादाबाद में भी ईद लॉकडाउन चार के नियमों की छाया में ही संपन्न होगी। लॉकडाउन की सुचिता बरकरार रखने व कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के उद्देश्य से शहर से लेकर ग्रामीणांचल तक फोर्स की तैनाती की गई है। उच्चाधिकारियों ने मातहतों को हर हाल मेंं लॉकडाउन के नियमों का अनुपालन कराने का आदेश दिया है। कोविड-19 का फैलाव रोकने के उद्देश्य से धाॢमक ही नहीं बल्कि शादी विवाद तक के आयोजनों पर पाबंदी है। मंदिर व मस्जिद को भी बंद रखने के निर्देश हैं। यही वजह है कि माह ए रमजान में लोगों ने घरों में रहकर इबादत की। ईद के मौके पर भी शारीरिक दूरी के नियमों का अनुपालन हो, यह सुनिश्चित कराने की प्रशासनिक कवायद जारी है। एसपी सिटी अमित कुमार आनंद ने बताया कि सोमवार को ईद है। ऐसे में सामूहिक नमाज अदा करने पर पाबंदी लगा दी गई है। एक स्थान पर भीड़ एकत्र न हो और गले लगकर ईद की शुभकामनाएं देने से लोग बचें। जिले को आठ जोन और बीस सेक्टर में बांटा गया है। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी तय कर दी गई है। शहर में चार सीओ 15 इंस्पेक्टर समेत करीब 1500 पुलिसकर्मी  तैनात रहेंगे। एक कंपनी आरएएफ और एक कंपनी व दो प्लाटून पीएसी की ड्यूटी  लगाई गई है। छह क्यूआरटी बनाई गई है।  यूपी 112 वाहनों का रूट इस तरह तैयार किया गया है, जिससे कि पूरे शहर में आसानी से पेट्रोलिंग हो सके। 

ड्रोन व सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी 

शहर की सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने व लॉकडाउन के नियमों का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए पुलिस सीसीटीवी कैमरों से निगरानी करेगी। दो ड्रोन कैमरे उड़ाकर भीड़ में शामिल लोगों को पुलिस चिह्नित करेगी। इसके अलावा 240 सीसीटीवी कैमरे भी भीड़ की निगरानी के लिए लगाए गए हैं। 

ईद की नमाज घरों में ही अदा करें।  मस्जिद या ईदगाह में नमाज की अनुमति नहीं है। सुरक्षा के लिए व्यापक इंतजाम हैं। नियम तोडऩे वालों से पुलिस सख्ती के साथ निपटेगी। अफवाहों पर ध्यान देने की बजाए प्रशासन का सहयोग करें। 

-अमित कुमार आनंद, एसपी सिटी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.