Move to Jagran APP

रामपुर में सामुदायिक शौचालय में लगा ताला, जानिए ताला देखकर ग्रामीणों ने क्या किया

Community Toilet Lock in Rampur रामपुर जनपद के मसवासी में सामुदायिक शौचालय में काफी लंबे समय से ताला पड़ा है। इससे गुस्साए लोगों ने शनिवार को प्रदर्शन किया। इसके बाद डीएम को ज्ञापन भेजकर शीघ्र ही सामुदायिक शौचालय जनता के हित में खुलवाए जाने की मांग की।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sun, 19 Dec 2021 01:29 PM (IST)Updated: Sun, 19 Dec 2021 01:29 PM (IST)
रामपुर में सामुदायिक शौचालय में लगा ताला, जानिए ताला देखकर ग्रामीणों ने क्या किया
सामुदायिक शौचालय निर्माण के बाद करीब दो-तीन माह तक लोगों ने इसका उपयोग भी किया।

मुरादाबाद, जेएनएन। Community Toilet Lock in Rampur : रामपुर जनपद के मसवासी में सामुदायिक शौचालय में काफी लंबे समय से ताला पड़ा है। इससे गुस्साए लोगों ने शनिवार को नगर पंचायत प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। इसके बाद डीएम को ज्ञापन भेजकर शीघ्र ही सामुदायिक शौचालय जनता के हित में खुलवाए जाने की मांग की। लोगों का कहना है कि नगर में सर्वहितकारी इंटर कालेज के सामने से मुहल्ला भूबरा को जाने वाले मार्ग पर स्थित रजा पार्क के पास कई वर्ष पहले नगर पंचायत प्रशासन के द्वारा सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया गया था।

loksabha election banner

सामुदायिक शौचालय निर्माण के बाद करीब दो-तीन माह तक लोगों ने इसका उपयोग भी किया। इसके बाद इस शौचालय में नगर पंचायत प्रशासन के द्वारा ताला लगा दिया गया। इसमें करीब दो वर्ष से ताला लगा हुआ है। नगर पंचायत प्रशासन से कई बार शौचालय का ताला खुलवाने की मांग की गई, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। इस पर शनिवार को लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। उन्होंने सामुदायिक शौचालय के सामने खड़े होकर नगर पंचायत प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी कर प्रदर्शन किया।

लोगों ने डीएम को ज्ञापन भेजकर शीघ्र ही शौचालय का ताला खुलवाए जाने की मांग की है। प्रदर्शन करने वालों में सभासद मुहम्मद हुसैन, जाहिद हुसैन, मुहम्मद यामीन, मुहम्मद इरफान, जाकिर हुसैन, अब्दुल हक, मुहम्मद शुएब, शमशाद हुसैन, मुहम्मद इस्लाम, खुर्शीद अहमद, साबिर हुसैन, मुहम्मद उसमान, यासीन अहमद, मकसूद हुसैन, मुहम्मद आलम आदि मौजूद रहे।

प्रसव के दौरान नवजात की मौत : निजी क्लीनिक में गर्भवती के आपरेशन केे दौरान एक नवजात की मौत हो गई। इससे गुस्साए लोगों ने हंगामा किया। हालांकि तीमारदारों के द्वारा इसकी शिकायत विभाग के अधिकारियों से नहीं की गई है। एक नर्सिंग होम में शुक्रवार की रात प्रसव पीड़ा के बाद एक महिला को भर्ती कराया गया था। इसके उपरांत उसका आपरेशन किया गया। आपरेशन के दौरान नवजात की मौत होने की बात पता लगने पर तीमारदार भड़क गए। उन्होंने हंगामा चालू कर दिया। वहां भीड़ इकट्ठा हो गई।

हालांकि बाद में तीमारदारों के द्वारा कार्रवाई को किसी अधिकारी से शिकायत नहीं की। चर्चा है कि कुछ लोगों ने हस्तक्षेप पर तीमारदार व निजी नर्सिंग होम संचालक पक्षों में समझौता करा दिया। बताते चलें कि यहां गली मोहल्लों में झोलाझाप जच्चा बच्चा केंद्र खोलकर चिकित्सा व्यवसाय कर रहे हैं। तीमारदारों से मोटी रकम ऐंठकर गर्भवती महिलाओं के आपरेशन कर देते हैं। उनकी वजह से महिलाओं व नवजात की जान चली जाती है। इस तरह कई मौत होने के बावजूद विभाग के अधिकारी चुप्पी साधे बैठे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.