Move to Jagran APP

ट्रेन में पैर रखते ही पहचाने जाएंगे आतंकवादी और अपराधी Moradabad news

रेलवे ने फेस रिकग्निशन (चेहरा आधारित पहचान प्रणाली) सिस्टम तैयार किया है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 04 Oct 2019 02:25 AM (IST)Updated: Fri, 04 Oct 2019 10:25 AM (IST)
ट्रेन में पैर रखते ही पहचाने जाएंगे आतंकवादी और अपराधी Moradabad news
ट्रेन में पैर रखते ही पहचाने जाएंगे आतंकवादी और अपराधी Moradabad news

प्रदीप चौरसिया, मुरादाबाद : रेलवे ने फेस रिकग्निशन (चेहरा आधारित पहचान प्रणाली) सिस्टम तैयार किया है। यह एक सॉफ्टवेयर है, जो स्टेशन व कोच में लगे सीसीटीवी  में लगाया जाएगा। यह सिस्टम स्टेशन व ट्रेन में एक-एक यात्री के चेहरे की तस्वीर लेगा और देशभर के अपराधियों के चेहरे से मिलान करेगा। स्टेशन परिसर में पहुंचते ही रेलवे पुलिस को अपराधी व आतंकी का पता चल जाएगा। यह सॉफ्टवेयर सौ बड़े स्टेशनों पर लगाया जाना है। कुंभ मेला शुरू होने से पहले यह सिस्टम मुरादाबाद रेल मंडल के हरिद्वार स्टेशन पर लगाया जाएगा।

loksabha election banner

ट्रेनों के कोच में लगे हैं कैमरे 

रेलवे ने देश के सभी स्टेशनों पर सीसीटीवी लगा रखे हैं। इसके अलावा कई प्रमुख ट्रेनों के कोच में कैमरे लगे हैं। सीसीटीवी के माध्यम से जीआरपी व आरपीएफ वारदात होने के बाद ही अपराधी की पहचान कर सकता है लेकिन, कौन अपराधी स्टेशन पर है या ट्रेन में सफर कर रहा है, इसकी जानकारी के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। 

रेलवे ने तैयार किया है फेस रिकग्निशन सिस्टम 

रेलवे ने इसके लिए फेस रिकग्निशन सिस्टम तैयार किया है। इस सॉफ्टेवयर को स्टेशन व कोच में लगे सीसीटीवी में लगाया जाएगा। रेलवे इस सिस्टम में विश्व के सभी आंतकी और देश के अपराधियों के फोटो व स्केच को फीड कर देगा। रेलवे के बेंगलुरु साइबर सेल में इसका संचालन आरपीएफ के विशेषज्ञ करेंगे।

देशभर के स्टेशनों व ट्रेनों के सीसीटीवी को साइबर सेल से ऑनलाइन जोडऩे का काम किया जा रहा है। कैमरे के सामने किसी अपराधी व आतंकी के आते ही इसकी सूचना संबंधित क्षेत्र के जीआरपी व आरपीएफ को हो जाएगी। कुछ देर में ही रेलवे पुलिस उसको गिरफ्तार कर लेगी। 

हरिद्वार में सबसे पहले लगाया जाएगा सिस्टम 

हरिद्वार मेंं 2021 में कुंभ मेला लगने जा रहा है। फेस रिकग्निशन सिस्टम सबसे पहले यहां लगाया जाएगा। सिस्टम लगाने का काम रेलटेल को सौंपा गया है। इसके अलावा रेलटेल को मुरादाबाद मंडल में 102 स्टेशनों पर सामान्य सीसीटीवी लगाने का काम दिया गया है। रेलटेल ने अभी तक 60 स्टेशनों पर काम पूरा कर लिया है। मंडल रेल प्रबंधक तरुण प्रकाश ने कहा कि रेलवे स्टेशनों व ट्रेनों में अपराधियों व आतंकियों की पहचान के लिए सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही अपराधियों की पहचान करने वाला सिस्टम भी लगाया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.