Move to Jagran APP

Teachers Day 2021 : कोरोना काल में बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आनलाइन कराया योग, मिला स्वर्ण पुरस्कार

Teachers Day 2021 जब सब डरे हुए थे तब योग से स्कूल के बच्चे अभिभावकों की इम्नयुनिटी पावर बढ़ाने में शिक्षक जुटे थे। ऐसे ही एक शिक्षक एससीआरटी द्वारा चार बार प्रदेश में सर्वोच्च योग गुरु का स्वर्ण पुरस्कार प्राप्त प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक खिलेंद्र सिंह हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 09:10 AM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 09:10 AM (IST)
Teachers Day 2021 : कोरोना काल में बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आनलाइन कराया योग, मिला स्वर्ण पुरस्कार
चार स्वर्ण पदक प्राप्त योग गुरु खिलेंद्र सिंह ने बच्चों को योग में निपुण करके प्रदेश पटल तक पहुंचाया।

मुरादाबाद, जेएनएन। Teachers Day 2021 : जब सब डरे हुए थे, तब योग से स्कूल के बच्चे, अभिभावकों की इम्नयुनिटी पावर बढ़ाने में शिक्षक जुटे थे। ऐसे ही एक शिक्षक एससीआरटी द्वारा चार बार प्रदेश में सर्वोच्च योग गुरु का स्वर्ण पुरस्कार प्राप्त प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक खिलेंद्र सिंह हैं। इन्होंने कोरोना काल में बच्चों, शिक्षकों व उनके अभिभावकों को आनलाइन से जोड़कर योग सिखाया। जब कोरोना काल की पहली व दूसरी लहर थी तब लोगों में अपने स्वास्थ्य के प्रति मानसिक तनाव था। इस मानसिक तनाव को कम करने के लिए गूगल मीट पर योग नियमित रूप से योग कराया।

prime article banner

जिससे बच्चे व अभिभावकों की इम्युनिटी कमजोर न पड़े। योग गुरु खिलेंद्र सिंह के प्रयास से ही प्राथमिक स्कूल के छात्र निक्की ने स्वर्ण पदक जीता था। यही नहीं मंडल के सात बच्चे योग में गोल्ड जीत चुके हैं। जिला स्तर पर डीएम द्वारा योग पखवाड़ा प्रतियोगिता के तहत सात बच्चों को उन्होंने अपने घर पर बुलाकर योग कराया और इस पखवाड़े यह सातों बच्चे प्रथम रहे। खिलेंद्र सिंह सिर्फ स्कूल के बच्चों को ही योग तक सीमित नहीं हैं।

अब उनसे कम्पोजिट विद्यालय की प्रधानाचार्या रत्नेश वाला, अभिभावक संजीव कुमार, बीएएस विभाग में स्टेनों नरपत की पत्नी समेत तमाम लोग योग का प्रशिक्षण लेते हैं। प्रधानाध्यापक एवं योग गुरु खिलेंद्र सिंह कहते हैं कि कोरोना संक्रमण से पहले और अब भी वह नियमित रूप से स्कूल में बच्चों को योग सिखाते हैं। जिससे उनके अभिभावक भी जागरूक हुए और कोरोना काल में उन्होंने भी बच्चों के साथ सुबह आनलाइन योग करके इम्युनिटी पावर को बनाए रखा। कहते हैं बच्चों व उनके अभिभावकों में किसी को भी कोरोना संक्रमण नहीं हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.