Move to Jagran APP

TB investigation in Moradabad : प्रदेश के 75 जिलों में टीबी जांच में मुरादाबाद की स्थिति सबसे खराब

TB investigation in Moradabad यूपी के 75 जिलों में मुरादाबाद टीबी जांच में पिछड़ गया है। 06 स्थानों पर हो रही है सीबी नेट की जांच। कई कर्मचारी कोरोना संक्रमित भी हो रहे हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 20 Sep 2020 12:22 PM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 12:22 PM (IST)
TB investigation in Moradabad : प्रदेश के 75 जिलों में टीबी जांच में मुरादाबाद की स्थिति सबसे खराब
TB investigation in Moradabad : प्रदेश के 75 जिलों में टीबी जांच में मुरादाबाद की स्थिति सबसे खराब

मुरादाबाद, जेएनएन। प्रधानमंत्री ने 2025 तक देश से टीबी की बीमारी समाप्त कराने का संकल्प लिया है। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में मुरादाबाद सबसे फिसड्डी साबित हुआ है। प्रदेश स्तरीय समीक्षा में मुरादाबाद स्वास्थ्य विभाग की खूब फजीहत हुई है। टीबी के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति करके निपटा दी गई। हकीकत ये है कि आरएनटीसीपी के लैब तकनीशियन को कोरोना के नमूने संकलित कराने में लगा दिया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने आरएनटीसीपी के सात लैब तकनीशियन को कोरोना डयूटी पर लगाया है। इस वजह से सीबी नेट की जांच नहीं हो पाई।

loksabha election banner

कांठ, पाकबड़ा, ताजपुर, डींगरपुर, करूला, अगवानपुर में तो काम ही नहीं हुआ। हालात ये हैं कि यहां मरीजों की जांच होना तो दूर की बात रही बल्कि कर्मचारी ही यहां नदारद मिले। जिला अस्पताल में सीबी नेट मशीन चालू रही। इस वजह से जनवरी से अगस्त तक कुल 14,751 जांचें हो पाई। एमडीआर के मरीजों को भी इस वजह से दुश्वारी का सामना करना पड़ा।

ये हुई जांचें

माह,        जांच

जनवरी,     2843

फरवरी,     8374

मार्च,        1516

अप्रैल,       156

मई,          163

जून,          746

जुलाई,       572

अगस्त,      381

यहां हुई निरंतर जांच

टीबी की जांच के लिए जिले में 25 डेसिनेटिड माइक्रोस्टॉपी सेंटर बनाए गए हैं। इसमें सिर्फ जिला अस्पताल, केजीके कालेज, कटघर, मियां कालोनी में जांच की गई है। लॉकडाउन में सिर्फ जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों का परीक्षण किया गया।

दो कर्मचारी हो चुके कोरोना संक्रमित

कोरोना में कर्मचारियों की डयूटी लगाई गई है। 16 सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर में से दो लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना में डयूटी होने की वजह से ये लोग फील्ड में भी मॉनिटरिंग के लिए नहीं जा रहे हैं।

प्रदेश में टीबी के मामले में नोटिफिकेशन कम हुआ है। कोरोना में डयूटी होने की वजह से कर्मचारियों का प्रजेंटेशन कमजोर हुआ है। सभी को अलर्ट किया गया है। टीबी के मरीजों की निगरानी भी बढ़ेगी और नोटिफिकेशन भी बढ़ाया जाएगा।

डॉ. दिनेश कुमार प्रेमी, जिला क्षय रोग अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.