Move to Jagran APP

कांग्रेस को खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ रहे राहुल : खन्ना

मुरादाबाद में स्वच्छता रैली में शामिल होने आए नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कांग्रेस को आड़े हाथ लिया। उन्होंने राहुल पर कांग्रेस को खत्म करने का आरोप लगाया।

By RashidEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 01:26 AM (IST)Updated: Fri, 16 Nov 2018 06:10 AM (IST)
कांग्रेस को खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ रहे राहुल : खन्ना
कांग्रेस को खत्म करने की दिशा में आगे बढ़ रहे राहुल : खन्ना

मुरादाबाद (प्रेमपाल सिंह)। सूबे के नगर विकास विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने कहीं कांग्रेस अप्रसांगिक हो चुकी है और गांधी जी के कदमों पर चल रही है। गांधीजी ने कहा था कि कांग्रेस को आजादी के बाद समाप्त कर दो। राहुल उन्हीं कदमों पर आगे बढ़ रहे हैं। 

loksabha election banner

विपक्ष को जनता ने नकारा 

स्वच्छता सर्वेक्षण महारैली में शामिल हुए मंत्री ने दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए बताया कि 2019 की तैयारियों में विपक्ष भाजपा के लिए कोई चुनौती नहीं है। एक शेर के माध्यम से विपक्ष पर प्रहार किया, बोले एक शायर ने ठीक कहा है कि कि ना खंजर उठेगा, ना शमशीर इनसे, ये बाजु अपनाए हुए हैं। विपक्ष को जनता ने नकार दिया है, इसलिए लोगों को भ्रम में डालने के लिए स्लोगन देते रहते हैं। 

जनभावना को देखते हुए बदले नाम 

उन्होंने अन्य शहरों के नाम बदलने की ओर भी इशारा किया। कहा कि जनभावना के मुताबिक प्रयागराज का नाम बदला है। यह आज का नहीं है। सैकड़ों साल पुराना वास्तविक नाम है। अयोध्या भगवान राम की नगरी है। नाम बदलने में कुछ भी गलत नहीं है। जहां आवश्यकता होती है, वहां नाम जनभावना के मुताबिक बदले जाते हैं। 

स्वच्छता सर्वेक्षण में शामिल कराना है प्रदेश को 

उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश का नाम शामिल हो, इसलिए स्वच्छता रैलियां हो रही हैं। स्वच्छता का माहौल बनाने के लिए जनसहयोग के लिए हम शहर-शहर जा रहे हैं। प्रदेश में वार्ड स्वच्छता प्रतियोगिता शुरू हो गई है जो 25 दिसंबर तक चलेगी। 23 को वार्डों में प्रतियोगिता और अटल जी के जन्मदिवस पर 25 दिसंबर को सूबे के वार्ड सम्मानित होंगे। उन्होंने नारा दिया कि यूपी ने यह ठाना है, स्वच्छता का माहौल बनाना है। यूपी ने यह ठाना है, स्वच्छ प्रदेश बनाना है। 

सूबे के कई शहरों में होगी रैली 

उन्होंने कहा कि लगातार रैली कर रहे हैं। शुक्रवार को कानपुर और झांसी में रैली है। 18 को लखनऊ में 22 को फैजाबाद और गोरखपुर, 24 को इलाहाबाद और वाराणसी में है। उन्होंने नगर निगम में संसाधानों को दूर करने का आश्वासन दिया। बताया कि ईओ के पद भरे जा रहे हैं। अभी 137 रिक्त पदों में 119 की तैनाती कर दी गई है। बाकी के लिए लोकसेवा आयोग को प्रस्ताव भेजा गया है। सफाई कर्मचारियों का दस हजार से अधिक का मानक पूरा किया जाएगा।

मोदी और योगी ने पकड़ी झाड़ू 

रेलवे स्टेडियम में जनसभा को संबोधित करते हुए सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सत्ता संभालने के बाद देश को स्वच्छ बनाने का संकल्प लिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी सूबे को स्वच्छ बनाने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने आम लोगों के मन से संकोच और झिझक को दूर करने के लिए झाड़ू लेकर सफाई की। देश में इंदौर को स्वच्छता में प्रथम स्थान मिला है। इसी तरह मुरादाबाद के साथ ही सूबे को स्वच्छता में प्रथम स्थान दिलाने के लिए सभी संकल्प लेना होगा।

सांसद सर्वेश कुमार सिंह, बढ़ापुर विधायक सुशांत, खादी ग्राम्य उद्योग के उपाध्यक्ष गोपाल अंजान, स्वच्छता सर्वेक्षण की संयोजिका प्रिया अग्रवाल, नगर आयुक्त अवनीश कुमार शर्मा, मनोज गुप्ता, जसवीर सिंह, रामवीर सिंह के साथ अन्य नेता मौजूद रहे। 

सौ गरीबों को मिली आवास की चाबी

-प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत बनाए गए आवासों की चाबी नगर विकास मंत्री ने अपने हाथों से लाभार्थियों को सौंपी। इस दौरान करीब सौ लाभार्थियों को चाबी देने की कार्रवाई की गई। रेलवे स्टेडियम में मंच में अव्यवस्था का माहौल बना रहा। फोटो और सेल्फी के चक्कर में कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों की भीड़ बेकाबू रही। इस दौरान मंत्री भी भीड़ में फंस गए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.