Move to Jagran APP

कोरोना वैक्सीन के लिए 250 रुपये चुकाइए और टीका लगवाइए, जानिए कहां कहा पर लगेगा टीका

कोरोना से बचाव के लिए कोरोना का टीका लगवाने को अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिले के दो अस्पतालों में सोमवार से निर्धारित कीमत का भुगतान कर कोरोना का टीका लगवाया जा सकेगा। जिला प्रशासन अस्पताल में निश्शुल्क टीके लगाए जाएंगे।

By Sant ShuklaEdited By: Published: Mon, 01 Mar 2021 10:05 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 01:16 PM (IST)
कोरोना वैक्सीन के लिए 250 रुपये चुकाइए और टीका लगवाइए, जानिए कहां कहा पर लगेगा टीका
कोरोना से बचाव के लिए कोरोना का टीका लगवाने को अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

 मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना से बचाव के लिए कोरोना का टीका लगवाने को अब लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिले के दो अस्पतालों में सोमवार से निर्धारित कीमत का भुगतान कर कोरोना का टीका लगवाया जा सकेगा। जिला प्रशासन अस्पताल में निश्शुल्क टीके लगाए जाएंगे। इसके लिए गाइड लाइन जारी कर दी गई है।

loksabha election banner

रविवार सुबह आठ बजे मुख्य चिकित्सा अधिकारी के पास स्वास्थ्य निदेशालय से फोन आया जिसमें निर्देश दिए गए कि सरकार पहली मार्च से भुगतान कर प्राइवेट टीका लगाने की व्यवस्था शुरुआत कर रही है। प्रत्येक जिले में दो प्राइवेट अस्पताल और एक सरकारी अस्पताल में टीके लगाए जाएंगे। प्राइवेट अस्पताल में टीका लगवाने वालों से 250 रुपये लिया जाएगा। जिला अस्पताल में फ्री में टीका लगाया जाएगा।

सीएमओ ने आनन फानन में सरकारी व प्राइवेट चिकित्सकों की बैठक बुलाई और और सरकार की गाइडलाइन के बारे में जानकारी दी। बैठक में तय हुआ कि भुगतान के आधार पर रुपये खर्च करके टीएमयू व गैलेक्सी अस्पताल में टीके लगाए जाने की व्यवस्था की जाएगी। जबकि, जिला अस्पताल में फ्री में टीके लगाए जाएंगे। प्रत्येक अस्पताल में सोमवार को सौ-सौ लोगों के टीके लगाने के निर्देश हैं। स्वास्थ्य विभाग प्राइवेट अस्पतालों को 150 रुपये की दर से टीका उपलब्ध कराएगा । निजी अस्पताल प्रशासन प्रत्येक व्यक्ति से टीका लगाने के लिए सौ रुपये का शुल्क ले सकता है। इस प्रकार से प्राइवेट अस्पताल प्रति व्यक्ति 250 रुपये से अधिक नहीं लेगा।

इन्हें लगाया जाएगा टीका

सरकार के गाइडलाइन के अनुसार स्वस्थ व्यक्ति जिसकी उम्र जनवरी 2021 को 59 या इससे अधिक हो चुकी है। हालांकि इस दौरान वे स्वस्थ होंगे तभी टीका लगाया जाएगा। हृदय, मधुमेह, कैंसर, ब्लड प्रेशर से पीड़ि़त व्यक्तियों, जिसकी उम्र एक जनवरी 2021 को 44 साल या उसके अधिक हो चुकी हो, वह टीका लगवा सकते हैं।

अस्पताल में पंजीयन कर लगाए जाएंगे टीके

टीका लगवाने वाले व्यक्तियों को कोरोना पोर्टल पर पंजीयन कराने की आवश्यकता नहीं होगी। अस्पताल प्रशासन पहले पोर्टल पर पंजीयन करेगा, इसके बाद टीका लगाएंगे। टीका लगाने के साथ ही सिस्टम प्रमाण पत्र जारी कर देगा।

टीका लगाने वाले को यह रखना होगा जरूरी

जो व्यक्ति बीमार नहीं हैं, उन्हें आयु प्रणाम पत्र के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या आयु प्रमाणित करने वाला कोई भी प्रमाण पत्र साथ ले जाना होगा। बीमार व्यक्तियों को इलाज कराने वाले चिकित्सकों का पर्चा लेकर जाना अनिवार्य है।

अधकारियों का क्या है कहना

एक मार्च को जिला अस्पताल में निश्शुल्क और टीएमयू व गैलेक्सी में निर्धारित मूल्य का भुगतान कर टीका लगवाने की व्यवस्था की गई है। अन्य प्राइवेट अस्पतालों में टीका लगाने की व्यवस्था बाद में की जाएगी।

डॉ. एमसी गर्ग, सीएमओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.