Move to Jagran APP

स्कंध योग आसन से कंधेे और छाती संबंधी समस्‍याओं से म‍िलेगा छुटकारा, ये है करने का तरीका

Skandh Yoga Posture सर्दी में अक्‍सर लोग व्‍यायाम करना छोड़ देते हैं इसकी वजह से कई स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याएं जन्‍म लेने लगती हैंं। इनसे न‍िजात के ल‍िए रोजाना थोड़ा वक्‍त योग के ल‍िए न‍िकालना होगा। न‍ियम‍ित अभ्‍यास से इसके काई फायदे होते हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 09:30 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 09:30 AM (IST)
स्कंध योग आसन से कंधेे और छाती संबंधी समस्‍याओं से म‍िलेगा छुटकारा, ये है करने का तरीका
कंधे और छाती संबंधी समस्‍याओं से न‍िजात म‍िलेगी।

मुरादाबाद, जेएनएन। Skandh Yoga Posture। भागदौड़ वाली जिंदगी में व्यायाम नहीं होने से कई तरह की दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। कई लोगों को कंधों की परेशानी होने लगती है। इससे बचने के लिए न‍ियम‍ित स्कंध योग आसन करना होगा। इससे कंधे और छाती संबंधी समस्‍याओं से न‍िजात म‍िलेगी।

loksabha election banner

योग प्रशिक्षक डॉ. महजबी परवीन ने बताया कि इस आसन को करने वाले व्यक्ति के कंधों में दर्द की शिकायत नहीं होगी। इसके लिए उन्हें पैरों को मिलाकर सीधे खड़ा होना होगा। अंगुलियों को कंधों के ऊपर रख लें। अब सांस लेते हुए दोनों कोहनियों को ऊपर उठाइये और सांस छोड़ते हुए पीछे ले जाएं, फिर नीचे लाएं। इसी तरह कंधों को वृत्ताकार 10 बार घुमाइए। इस अभ्यास को विपरीत दिशा में भी करें। इस आसन को नियमित करने से आपकी तकलीफ दूर हो जाएगी। इसके साथ ही ठंड में गुनगुने पानी का सेवन करें। इस मौसम में मौसमी फलों का सेवन करने के साथ ही हरी सब्जियों का सेवन करें। बुजुर्ग सूरज निकलने के बाद ही आसन करें। 

प्रत‍िरोधक क्षमता बनाए रखना जरूरी 

कोरोना संक्रमण के शुरुआती दौर में शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता बढ़ाने के ल‍िए लोग कई तरह के उपाय कर रहे लेक‍िन, सर्दी आने के बाद लोग लापरवाही बरतने लगे हैं। इसकी वजह से उन्‍हें कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में खुद के  ल‍िए थोड़ा वक्‍त न‍िकालना जरूरी है। क‍िसी भी तरह के संक्रमण से बचने के ल‍िए शरीर की रोग प्रत‍िरोधक क्षमता को बेहतर बनाए रखने की जरूरत है।  इसके ल‍िए योग प्रमुख उपायों में से एक है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.