Move to Jagran APP

यूपी में शिक्षकों के लिए खुले हैं स्कूल, फिर भी इस जनपद में बंद हैं, न हो रहा कोरोना टीकाकरण, न चुनाव की तैयारी

Schools Closed in UP विधानसभा चुनाव को लेकर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 2200 बूथ बनाए गए हैं। वहीं टीकाकरण में सहयोग के लिए शिक्षकों को स्कूल जाना अनिवार्य है। मंगलवार को दैनिक जागरण की टीम ने कई ऐसे स्कूलों की पड़ताल की जो बूथ बनाए गए हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Wed, 19 Jan 2022 03:51 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jan 2022 03:51 PM (IST)
यूपी में शिक्षकों के लिए खुले हैं स्कूल, फिर भी इस जनपद में बंद हैं, न हो रहा कोरोना टीकाकरण, न चुनाव की तैयारी
जागरण की पड़ताल में बूथ बनाए स्कूलोंं पर लटके मिले ताले

मुरादाबाद, जेएनएन। Schools Open for Teachers in UP : विधानसभा चुनाव को लेकर बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में 2200 बूथ बनाए गए हैं। वहीं टीकाकरण में सहयोग के लिए शिक्षकों को स्कूल जाना अनिवार्य है। लेकिन, मंगलवार को दैनिक जागरण की टीम ने कई ऐसे स्कूलों की पड़ताल की, जो बूथ बनाए गए हैं। वहां न तो कोई मरम्मत कार्य होता मिला और न ही शिक्षक थे। इनमें ताले लटके हुए थे। सुबह नौ से दोपहर तीन बजे तक स्कूल खोलने का समय निर्धारित है। यह हाल तब है, जब 16 जनवरी तक शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार परिषदीय स्कूल बंद थे।

loksabha election banner

अब 23 जनवरी तक शिक्षण कार्य बंद रहेगा। मगर शिक्षक टीकाकरण में सहयोग व बूथ बनाए गए स्कूलों की मरम्मत कार्य कराने को स्कूल जाना अनिवार्य है। सेक्टर मजिस्ट्रेट के सर्वे के बाद बूथ बनाए गए स्कूलों में टूटे फर्श, शौचालय, पेयजल, टूटे रैंप, खिड़की-दरवाजे ठीक कराने के निर्देश जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार ने दिए हैं। लोकतंत्र के इस महापर्व और टीकाकरण में सहयोग नहीं होने से प्रशासनिक तंत्र के निर्देशों का उल्लंघन है। जबकि अभी न तो चुनाव की ट्रेनिंग चल रही है कि स्कूलों का पूरा स्टाफ ताला बंद करके वहां गया हो।

केस-1: प्राथमिक विद्यालय इलर में 1:45 बजे बंद मिला। इस स्कूल की दीवार टूटी व अंदर भी कई जगह मरम्मत कार्य होना है। इसके बाद भी एक भी शिक्षक यहां नहीं मिला। इस स्थिति में तो बूथों का मरम्मत कार्य प्रभावित होना तय है।

केस-2-दोपहर दो बजे पूर्वी नाजरपुर स्थित प्राइमरी विद्यालय में एक कमरा और दीवार टूटी हुई है। अंदर भी मरम्मत कार्य की जरूरत है। यह हाल तब है, जब परिषदीय स्कूलों के कैलेंडर के अनुसार 16 जनवरी तक अवकाश था।

केस-3- मंडा नाजर स्थित प्राइमरी माध्यमिक विद्यालय 2:10 बजे विद्यालय बंद मिला। कुछ लोगों ने बताया कि 12 बजे भी स्कूल को बंद देखा था। यह स्कूल भी विधानसभा चुनाव में बूथ बनाया गया है।

क्या कहते हैं अधिकारीः बीएसए बुद्धप्रिय सिंह ने बताया कि शिक्षण कार्य बंद रहेगा लेकिन, स्कूल पहुंचकर शिक्षकों को टीकाकरण में सहयोग और जिन स्कूलों में बूथ बने हैं, वहां मरम्मत कार्य कराने के निर्देश हैं। अगर, चुनाव व टीकाकरण के महत्वपूर्ण काम में लापरवाही मिलती है तो इसकी जांच करके कार्रवाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.