Move to Jagran APP

अमरोहा में अनुसूचित जाति के दूल्हे को मंदिर जाने से रोका, मारपीट की

बरात रवाना होने से पहले चामुंडा मंदिर में पूजा के लिए जाते अनुसूचित जाति के दूल्हे को चौहान बिरादरी के लोगों ने रास्ते में रोक दिया।

By Narendra KumarEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 01:50 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 03:30 PM (IST)
अमरोहा में अनुसूचित जाति के दूल्हे को मंदिर जाने से रोका, मारपीट की
अमरोहा में अनुसूचित जाति के दूल्हे को मंदिर जाने से रोका, मारपीट की

 हसनपुर (अमरोहा) : बरात रवाना होने से पहले चामुंडा मंदिर में पूजा के लिए जाते अनुसूचित जाति के दूल्हे को चौहान बिरादरी के लोगों ने रास्ते में रोक दिया। आरोप है जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए मारपीट की। बाद में गांव वालों ने बरात निकलवा दी। पुलिस ने दूल्हे के पिता की तहरीर पर चार लोगों के खिलाफ मुकदमा कायम कर जांच शुरू कर दी है।

loksabha election banner

मारपीट से बरात में मची अफरा तफरी 

मकनपुर शुमाली गांव निवासी सतपाल जाटव के बेटे शोभित की सोमवार को सैदनगली थाना क्षेत्र के गांव चक गुलाम अम्बिया को बरात रवाना हो रही थी। रवानगी से पूर्व धार्मिक परंपरा के मुताबिक रिश्तेदारों के साथ दूल्हा गांव के चामुंडा मंदिर में पूजन करने के लिए जा रहा था। आरोप है कि रास्ते में एकराय होकर खड़े चौहान बिरादरी के लोगों ने दूल्हे का रास्ता रोक लिया। जातिसूचक शब्दों का प्रयोग करते हुए मारपीट की। पूजा करने गए दूल्हे के साथ मारपीट होने से बरात में अफरा तफरी मच गई। दूल्हा बरातियों के साथ कोतवाली पहुंचा। पूरे मामले की जानकारी पुलिस को दी। दूल्हे ने सोने की चेन, अंगूठी, नोटों के हार व जेब में रखी नकदी लूटने का भी आरोप लगाया है। 

पुलिस ने दर्ज किया मुकदमा 

पुलिस ने दूल्हे के पिता सतपाल जाटव की तहरीर पर गांव निवासी रामौतार, रामनिवास पुत्रगण जीसुख, अंकित व बंटी पुत्र रामौतार के खिलाफ मारपीट व एससीएसटी एक्ट की धाराओं में मुकदमा कायम कर जांच शुरू कर दी है। 

रंजिश के चलते मारपीट की बात आई सामने 

पुलिस अधीक्षक डॉ विपिन ताडा ने कहा कि मकनपुर शुमाली में दूल्हे के साथ मारपीट करने का मामला संज्ञान में है। एक परिवार से रंजिश के चलते मारपीट की बात सामने आई है। पुलिस के पहुंचने से पहले ही दूल्हा मंदिर गया और फिर बरात रवाना हुई। पीडि़त पक्ष की तहरीर के आधार पर चार लोगों के खिलाफ मुकदमा कायम कर मामले की जांच कराई जा रही है। 

पूजा करने से रोकने का आरोप निराधार 

प्रधान पुत्र ब्रह्म चौहान ने बताया कि ग्रामीणों से जानकारी मिली कि दूल्हे के साथ मारपीट हुई है। मंदिर में पूजा करने से रोकने का आरोप निराधार है। किसी पुरानी रंजिश में दो पक्षों में मारपीट हुई है। गांव में सभी लोग मंदिर में आते-जाते हैं। 

पहली बार सामने आया ऐसा विवाद

मकनपुर शुमाली में पहली बार अनुसूचित जाति के दूल्हे को चामुंडा पूजन के लिए जाने से रोकने की बात सामने आई है। इससे पूर्व कभी गांव में इस तरह का कोई विवाद सामने नहीं आया। गांव में अनुसूचित जाति के दर्जन भर से अधिक घर बताए गए हैं। इस घटना को लेकर संबंधित पक्ष में रोष भी है। 

दबी जुबान हो रही छेड़छाड़ की बात

पुलिस दबी जुबान रविवार रात महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने की रंजिश में दूल्हा पक्ष के साथ मारपीट करने की बात कह रही है। सवाल यह उठता है कि महिलाओं से छेड़छाड़ हुई थी तो इसकी सूचना मारपीट से पूर्व पुलिस को क्यों नहीं दी गई। जाटव पक्ष के ग्रामीण बब्लू ङ्क्षसह ने बताया अब से पहले कभी ऐसा नहीं हुआ कि किसी दूल्हे को चामुंडा मंदिर में पूजा करने या जाने से रोका गया हो।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.