Move to Jagran APP

Sawan 2021 : सावन की शिवरात्रि आज, मंदिरों में जलाभिषेक के ल‍िए लगी रही भक्‍तों की भीड़

आज सावन की शिवरात्रि है। इस दिन शिव भक्त व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा और उपासना करते हैं। सावन के महीने में भगवान शिव पृथ्वी पर मौजूद सभी शिवलिंग में मौजूद होते हैं। इसलिए सावन की शिवरात्रि पर इनकी पूजा अधिक फलदायी मानी जाती है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 10:16 AM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 10:16 AM (IST)
Sawan 2021 :	सावन की शिवरात्रि आज, मंदिरों में जलाभिषेक के ल‍िए लगी रही भक्‍तों की भीड़
सावन शिवरात्रि पर बन रहा सर्वार्थ योग।

मुरादाबाद, जागरण संवाददाता। आज सावन की शिवरात्रि है। इस दिन शिव भक्त व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा और उपासना करते हैं। सावन के महीने में भगवान शिव पृथ्वी पर मौजूद सभी शिवलिंग में मौजूद होते हैं। इसलिए सावन की शिवरात्रि पर इनकी पूजा अधिक फलदायी मानी जाती है। सावन शिवरात्रि पर सर्वार्थ योग का समय सुबह छह बजकर 37 मिनट से अगले दिन सूर्योदय तक रहेगा।

loksabha election banner

सावन मास की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। चतुर्दशी की तिथि का आरंभ शुक्रवार शाम को छह बजकर 28 मिनट से होगा और चतुर्दशी की तिथि का समापन सात अगस्त 2021 को शाम 07 बजकर 11 मिनट पर होगा। शुक्रवार की सुबह से ही इस खास द‍िन पर श‍िव मंद‍िरों में जलाभ‍िषेक के ल‍िए लाइन लगी रही। भक्‍तों ने भगवान श‍िव की आराधना की। भक्‍तों की भीड़ न लगने पाए इसल‍िए मंद‍िरों में पूरी व्‍यवस्‍था की गई थी। 

इसी महीने में भगवान श‍िव ने द‍िया था वरदान : इसी महीने में देवी पार्वती की तपस्या से प्रसन्न होकर भगवान शिव ने देवी पार्वती को अर्धांगिनी यानी पत्नी बनाने का वरदान दिया था। साथ ही देवी पार्वती को यह भी वचन दिया था कि जो भक्त सावन में उनकी भक्ति करेंगे उनकी भक्ति निरर्थक नहीं होगी यानी असफल नहीं होगी।

सावन के महीने में भगवान शिव अपने रुद्र रूप से सृष्टि का संचालन करते हैं और पृथ्वी पर मौजूद सभी शिवलिंग में मौजूद होते हैं। इसलिए सावन की शिवरात्रि पर इनकी पूजा अधिक फलदायी मानी जाती है।

पंडित केदारनाथ मिश्रा

यह भी पढ़ें :-

Accident in UP : सम्‍भल में ईंट भट्ठेे के पानी से भरे गड्ढे में डूबकर मासूम भाई-बहन सहित तीन बच्चों की मौत

Azam Khan : टूटेगा सांसद आजम खां की मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी का गेट, मामले में नोटिस जारी

Jayaprada Indecent Comment Case : फिल्म अभिनेत्री जयाप्रदा पर अभद्र टिप्पणी के मामले में आज होगी सुनवाई

BSNL : मुरादाबाद में बिना टेलीफोन कनेक्शन के चल रहे एक्सचेंज, हर महीने ब‍िजली ब‍िल पर खर्च हो रहे 50 लाख रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.