Move to Jagran APP

Sanitation Survey 2021 : कूड़ा निस्तारण करने वाले संस्थानों को सम्मानित करेगा नगर निगम, जान‍िए क्‍या है योजना

Sanitation Survey 2021 पेट्रोल पंप और होटल मालिकों से भी कहा गया है कि शहर को सुंदर बनाना हम सबकी जिम्मेदारी है। सभी को चाहिए कि वह अपने संस्थानों के आगे गमले लगाकर सुंदर बना लें। स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान इसका भी शहर को लाभ मिलेगा।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 04 Dec 2020 01:51 PM (IST)Updated: Fri, 04 Dec 2020 01:51 PM (IST)
Sanitation Survey 2021 : कूड़ा निस्तारण करने वाले संस्थानों को सम्मानित करेगा नगर निगम, जान‍िए क्‍या है योजना
सहायक नगर आयुक्त ने बैठक करके सभी से मांगा सहयोग।

मुरादाबाद, जेएनएन। Sanitation Survey 2021। संस्थानों को स्वच्छता सर्वेक्षण में मुरादाबाद को देश भर में चमकाने के लिए नगर निगम का सहयोग करना होगा। इसके लिए ऐसे सभी संस्थान अपने यहां कूड़े के निस्तारण के ल‍िए प्लांट लगाकर खाद बनाएं। एक सप्ताह में सभी संस्थानों को शपथ पत्र देना होगा। ऐसा न करने वाले संस्थानों के खिलाफ कार्रवाई भी होगी। इस क्षेत्र में जो अच्छा काम करेंगे, उन संस्थानों को नगर निगम सम्मानित करेगा।

loksabha election banner

सहायक नगर आयुक्त (प्रथम) की अध्यक्षता में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों को लेकर बैठक हुई। इस दौरान नगर निगम सीमा में आने वाले बल्क वेस्ट जनरेटर्स के संचालकों और प्रबंधकों को बुलाया गया। बल्क जनरेटर्स उन संस्थानों को कहा जाता है जो प्रतिदिन 100 किलो गीला कूड़ा इकट्ठा करते हैं या उनका संस्थान 5000 वर्ग मीटर में बना है। इनमें होटल, मैरिज लॉन, माकेर्टिंग काम्पलैक्स आदि शामिल हैं। सहायक नगर आयुक्त गंभीर सिंह ने कहा कि पिछले स‌र्वे में हम कूड़ा सड़कों पर मिलने की वजह से पिछड़ गए थे। जनवरी में फिर से सर्वेक्षण होना है। इस बार अभी से तैयारी करनी है। किसी भी हाल में हमको इस बार देश के टॉप-10 की सूची में शामिल होना है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता में शहर के हर नागरिक की सहभागिता निभानी है। सभी बल्क कूड़ा जनरेटर्स अपने यहां सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट लगा लें। उन्होंने कहा कि अच्छा काम करने वाले संस्थानों को नगर निगम की तरफ से सम्मानित किया जाएगा। इस पर सभी ने जल्द ही प्लांट लगाकर खाद बनाने का काम शुरू कराने का आश्वासन दिया। बैठक जोनल सेनेटरी अधिकारी महेश चंद्र वर्मा, मुख्य सफाई एवं खाद्य निरीक्षक दिलशाद हसन, कॉन्सलटेंट नासिर और शिल्पा के अलावा 35 संस्थानों के लोग शामिल हुए। मुरादाबाद को सुंदर बनाने को संस्थानों के सामने गमले लगाएं-सहायक नगर आयुक्त गंभीर सिंह ने दिल्ली रोड स्थित स्प्रिंग फील्ड स्कूल की तरह संस्थानों से गमले लगाने की अपील की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.