Move to Jagran APP

मुरादाबाद में कोरोना संक्रमण के साथ ही डेंगू का खतरा बढ़ा, स्वास्थ्य निदेशालय भेजी जा रही बुखार पीड़ितों की रिपोर्ट

Risk of dengue increased in Moradabad कोरोना संक्रमण के साथ ही मुरादाबाद में वायरल फीवर व डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य निदेशालय ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्साधिकारी को बुखार रोगियों ने पर नजर रखने और उनकी पूरी रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए हैंं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 07:05 AM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 07:05 AM (IST)
मुरादाबाद में कोरोना संक्रमण के साथ ही डेंगू का खतरा बढ़ा, स्वास्थ्य निदेशालय भेजी जा रही बुखार पीड़ितों की रिपोर्ट
लारवा नाशक दवाओं का छिड़काव कराने के दिए गए हैं आदेश।

मुरादाबाद, जेएनएन। Risk of dengue increased in Moradabad : कोरोना संक्रमण के साथ ही मुरादाबाद में वायरल फीवर व डेंगू का खतरा बढ़ता जा रहा है। स्वास्थ्य निदेशालय ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्साधिकारी को बुखार रोगियों ने पर नजर रखने और उनकी पूरी रिपोर्ट भेजने के आदेश दिए हैंं। वर्तमान मौसम में वायरल फीवर के रोगियों की संख्या बढ़ जाती है। वायरल फीवर खत्म होते ही डेंगू का प्रकोप शुरू हो जाता है।

prime article banner

कोरोना की प्रथम लहर के पहले वर्ष 2019 में मुरादाबाद में स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड के अनुसार जिले में 139 डेंगू और एक लाख से अधिक वायरल फीवर के रोगियों का इलाज किया था। वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण फैलने के कारण काफी लोग सतर्क थे, जिससे डेंगू व वायरल फीवर रोगियों की संख्या काफी कम था। इस साल वायरल फीवर रोगियों की संख्या कुछ जिलों में काफी बढ़ गया है। स्वास्थ्य निदेशालय का माना है कि 15 सितंबर के बाद डेंगू का भी प्रकोप बढ़ सकता है।

स्वास्थ्य निदेशालय ने सभी सीएमओ को आदेश दिया है कि बुखार से पीड़ित रोगियों का वायरल फीवर, कोरोना व डेंगू की जांच कराए। उसकी रिपोर्ट निदेशालय भेजे। इस साल डेंगू होने होने का खतरा बढ़ सकता है। डेंगू के इलाज के लिए दवा और जांच के लिए कीट नहीं हो तो ड्रग वेयर हाउस से तत्काल मांग ले। साथ ही लोगों डेंगू से बचाव के लिए जागरूक करने का अभियान चलाए।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि प्रदेश के कुछ जिले में वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ा है। निदेशालय के निर्देश के अनुसार जिला मलेरिया अधिकारी को सतर्क कर दिया है और लारवा नाशक दवाओं का छिड़काव कराने का आदेश दिया है। दवा व कीट उपलब्ध है। अभी तक जिले में बुखार के रोगियों की संख्या कम है। सभी बुखार पीड़ित वायरल फीवर से पीड़ित पाए जा रहे है। डेंगू व मलेरिया से बचाव के लिए लारवा नाशक दवाओं का छिकड़काव कराने का आदेश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.