Move to Jagran APP

मुरादाबाद के लोगों के लिए राहत भरी खबर, 10 दिन के अंदर जाम से मिल जाएगी निजात

शहर को जाम से निजात के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बनाई कार्ययोजना। ट्रैफिक पुलिस को मिले 35 होमगार्ड। अतिक्रमण के खिलाफ चलेगा अभियान। आटो व ई रिक्शा चालकों की कसेगी नकेल।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 08:09 AM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 08:09 AM (IST)
मुरादाबाद के लोगों के लिए राहत भरी खबर, 10 दिन के अंदर जाम से मिल जाएगी निजात
मुरादाबाद के लोगों के लिए राहत भरी खबर, 10 दिन के अंदर जाम से मिल जाएगी निजात

मुरादाबाद, जेएनएन। लाकडाउन की समाप्ति व स्कूूल खुलने की संभावनाओं के बीच मुरादाबाद पुलिस ने शहर को जाम से निजात दिलाने की पूरी कार्य योजना तैयार कर ल है। इसके तहत जहां ट्रैफिक पुलिस को सशक्त किया जा रहा है, वहीं कायदे व कानून बनाकर बेतरतीब चलने वाले आटो व ई रिक्शा चालकों की नकेल कसने की तैयारी हो रही है। इतना ही नहीं जाम प्वाइंट चिह्नित कर भीड़ लगने के कारणों तक की पड़ताल हो रही है। दस दिनों के भीतर योजना अमल में लाने का खाका खींचा जा चुका है।

loksabha election banner

पीतल नगरी का जाम अर्से से सिरदर्द बना हुआ है। खासकर शहर के भीतरी हिस्से की सभी सड़कें जाम से सिकुड़ गई हैं। इनसे होकर गुजरना दुस्वप्न से कम नहीं है। हालात यह हैं कि शहर में प्रवेश तक से लोग कतराने लगे हैं। इसकी बड़ी वजह ई रिक्शा व आटो चालकों की मनमानी है। इसके अलावा सड़क पर अतिक्रमण भी जाम का बड़ा सबब है। जाम से लगातार उठ रही कराह पर अब पुलिस ने कान देना शुरू कर दिया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी के आदेश पर ट्रैफिक पुलिस व परिवहन विभाग ने शहर को जाम से निजात दिलाने का नया खाका खींचा है। इसके तहत संख्या बल की कमी से जूझ रही ट्रैफिक पुलिस को सशक्त किया गया है। ट्रैफिक पुलिस को 35 होमगार्ड के जवान सौंपे गए हैं। होमगार्ड के जवानों को यातायात से संबंधित प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इनके कंधे पर शहर के चौक व चौराहों पर यातायात व्यवस्था बहाल रखने की जिम्मेदारी होगी। इनकी निगरानी करने वाले ट्रैफिक पुलिस के निरीक्षक व उपनिरीक्षकों को भी नए सिरे से शहर को जाम मुक्त करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। ट्रैफिक पुलिस शहर के उन स्थानों को चिह्नित करने में जुटी है, जहां जाम चिंता का सबब है।

जाम के प्रमुख कारण

बेलगाम ई रिक्शा व आटो चालक :  पहले सभी के लिए रूट तय था। अब सभी को छूट मिल गई है। कोई भी वाहन शहर में कहीं भी आ जा सकता है।

भारी पड़ रही बस चालकों की मनमानी : सरकारी बसों के चालकों की मनमानी जाम का बड़ा कारण बन रही है। खासकर रेलवे स्टेशन रोड पर वाहन सड़क पर रोक कर सवारी भरी व उतारी जा रही है।

नियम तार तार : रूट डायवर्जन के जो नियम पूर्व में लागू थे, वह फिलहाल तार- तार हैं। यही वजह है कि एक साथ एक ही सड़क पर वाहनों का रेला जमा हो रहा है।

अतिक्रमण :शहर के अंदरूनी इलाके में जाम का प्रमुख कारण सड़क पर अतिक्रमण है। पुलिस की सख्ती के कारण शहर का भीतरी इलाका एक वर्ष तक अतिक्रमण मुक्त रहा। नए सिरे से दुकानें अब सड़क की पटरी तक फैलाई जा रही हैं।

जाम प्रभावित क्षेत्र : प्रभात मार्केट, मिगलानी पिक्चर हाल, ताड़ीखाना चौराहा, गुरहट्टी चौराहा,मंडी चौक, संभली गेट, अमरोहा गेट, असालतपुरा चौराहा, टाउनहाल एरिया, चौमुखा पुल, बुद्ध बाजार चौराहा, बाजार गंज, कोर्ट रोड, लोकोशेड पुल।

शहर को जाम मुक्त करने की कोशिश में 35 होमगार्ड ट्रैफिक पुलिस को अतिरिक्त दिए गए हैं। ट्रैफिक व्यवस्था सुगम बनाने की कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। स्कूलों के खुलने से पहले कार्ययोजना को मूर्त रूप दे दिया जाएगा। दस दिनों के भीतर शहर की यातायात व्यवस्था पटरी पर होगी।

प्रभाकर चौधरी, एसएसपी मुरादाबाद।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.