Move to Jagran APP

रेल यात्री देख पाएंगे कैसे तैयार होता है खाना, लाइव स्ट्रीमिंग करेगा आइआरसीटीसी

इस पर आइआरसीटीसी ने प्राइवेट कंपनियों के सहयोग से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तैयार किया है। इसका नाम 'लाइव स्ट्रीमिंग दिया गया।

By Ashish MishraEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 09:11 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 09:17 AM (IST)
रेल यात्री देख पाएंगे कैसे तैयार होता है खाना, लाइव स्ट्रीमिंग करेगा आइआरसीटीसी
रेल यात्री देख पाएंगे कैसे तैयार होता है खाना, लाइव स्ट्रीमिंग करेगा आइआरसीटीसी

मुरादाबाद [प्रदीप चौरसिया] । ट्रेन में सफर करते समय आपको कैसा खाना मिलने वाला है? कैसे इसे तैयार किया जा रहा है? और किस तरह इसकी पैकिंग की जाती है? इसे लाइव देखा जा सकेगा। इस दौरान कोई कमी दिखाई दे तो इसमें सुधार भी करवा सकते हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आइआरसीसीटी) ने इसके लिए लाइव स्ट्रीमिंग तैयार की है। इसके लिए बेस किचन और पैंट्रीकार में सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं। यात्रियों को 15 अगस्त से यह सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी। 

loksabha election banner

ट्रेनों में मिलने वाले खाने की गुणवत्ता में सुधार के लिए संसद तक में चर्चा हो चुकी है। इसके बाद भी सुधार नहीं हो पा रहा है। घटिया खाने को लेकर लगातार ट्वीट व अन्य जरिये से रेल मंत्री व रेलवे के बोर्ड चेयरमैन तक शिकायतें पहुंच रहीं हैं। ठेकेदारों व कंपनी से रेलवे जुर्माना भी वसूलती है। इसके बाद भी व्यवस्था जस की तस ही है।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने पिछले दिनों ट्रैफिक और आइआरसीटीसी के अध्यक्ष को डिजिटल इंडिया के जरिये घटिया खाने पर रोक लगाने की व्यवस्था करने के आदेश दिए थे। इस पर आइआरसीटीसी ने प्राइवेट कंपनियों के सहयोग से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तैयार किया है। इसका नाम 'लाइव स्ट्रीमिंग दिया गया।

ये यात्रियों के लिए खाना तैयार करने वाले सभी बेस किचन और पैंट्रीकार में लगाए जाएंगे। बेस किचन और पैंट्रीकार में लगे सीसीटीवी को इस सिस्टम से जोड़ा जाएगा। आइआरसीसीटी ने फिलहाल नोएडा स्थित बेस किचन में यह सिस्टम लगाया गया है। अगले चरण में मुरादाबाद रेल मंडल समेत देश भर के सभी बेस किचन में भी सिस्टम लगेगा।

 

यात्री कैसे देखेंगे

यात्री आइआरसीसीटी की वेबसाइट पर जाकर लाइव स्ट्रीमिंग का चयन करेगा, इसके बाद ट्रेन का नंबर या बेस किचन का नाम बताना पड़ेगा। इसके बाद यात्री लाइव खाना तैयार होते, तैयार खाने को पैक करते देख पाएंगे।

लाइव स्ट्रीमिंग पायलट प्रोजेक्ट के तहत नोएडा बेस किचन में लगाया गया है। शीघ्र ही देश भर के सभी बेस किचन व पैंट्रीकार में इसे लगाया जाएगा। 15 अगस्त से यात्री लाइव स्ट्रीमिंग देख पाएंगे।

- सिद्धार्थ सिंह, आइआरसीटीसी के जनसंपर्क अधिकारी  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.