Move to Jagran APP

Indian Railway : स्क्रीन पर रखते ही रेल यात्री के टिकट और बुखार की हो जाएगी जांच

Contact Equipped Ticket Checking System सीएसआर योजना के तहत रेलवे ऐसी सुविधा उपलब्‍ध कराने जा रहा है जिससे आसानी से रेल यात्रियों के स्‍वास्‍थ्‍य की जांच हो जाएगी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 06:10 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2020 06:10 PM (IST)
Indian Railway : स्क्रीन पर रखते ही रेल यात्री के टिकट और बुखार की हो जाएगी जांच
Indian Railway : स्क्रीन पर रखते ही रेल यात्री के टिकट और बुखार की हो जाएगी जांच

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। ट्रेन से उतरने के बाद टीटीई अब आपसे टिकट नहीं मांगेगा और बुखार-खांसी के बारे में भी नहीं पूछेगा। स्क्रीन के सामने टिकट रखते ही सारी जानकारी टीवी (बड़ा स्क्रीन) पर आ जाएगी। बुखार होने पर टीटीई यात्री को राज्य सरकार के चिकित्सक को सौंप देगा। रेलवे इसके लिए कांटेक्ट लैस टिकट चेकिंग सिस्टम स्टेशन पर लगाने जा रहा है। मुरादाबाद रेल मंडल के रुड़की में ऐसा सिस्टम लगेगा।

loksabha election banner

कोरोना महामारी में रेलवे यात्रियों और रेल कर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए काफी प्रयास किया जा रहा है। ट्रेन पकडऩे आने वाले यात्रियों के लिए प्लेटफार्म से आने पर कैमरा नमूना थर्मल स्क्रीन लगाई गई है। यात्री के आते ही बुखार की खुद ही जांच हो जाती और टीवी के द्वारा रेल कर्मचारी को जानकारी मिल जाती है। ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के मोबाइल पर क्यूआर कोड भेजा जा रहा है। ट्रेन में टीटीई तैनात यात्री के मोबाइल से क्यूआर कोड स्कैन कर लेता है, टीटीई को मोबाइल टिकट से संबंधित जानकारी मिल जाती है। लेकिन ट्रेन से उतरकर आने वाले यात्रियों की गेट पर टीटीई द्वारा मैनुअल सिस्टम से टिकट की जांच की जा रही है। गेट पर राज्य सरकार की ओर से तैनात चिकित्सकों द्वारा आने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीन द्वारा बुखार की जांच की जाती है। रेलवे कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) के तहत यह सिस्टम पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा मुरादाबाद रेल मंडल के रुड़की स्टेशन पर कांटेक्ट लैस टिकट सिस्टम लगाने जा रहा है। 

कांटेक्ट लैस टिकट सिस्टम ऐसे करेगा काम

रेलवे स्टेशन के यात्री निकासी गेट के पास कांटेक्ट लैस टिकट सिस्टम लगाया जाएगा। सिस्टम के ऊपर बड़ा स्क्रीन (टीवी) लगी होगी। उसके नीचे छोटी स्क्रीन लगी होगी। छोटी स्क्रीन के बगल में कैमरा नुमा थर्मल स्क्रीन सिस्टम लगा होगा। ट्रेन से उतरने वाले यात्री सिस्टम के पास जाएंगे और छोटे स्क्रीन पर सामने मैनुअल टिकट, ई-टिकट का पेपर वाला टिकट रखेंगे। क्यूआर कोड वाले यात्री अपने मोबाइल को स्क्रीन के सामने रखेंगे। एक मिनट से कम समय में सिस्टम टिकट को स्कैन कर लेगा और बड़े स्क्रीन पर टिकट आ जाएगा। यात्री के सिस्टम के नजदीक आते ही थर्मल स्कीन कैमरा यात्री के शरीर के तापमान को नाप लेगा। इसकी जानकारी बड़े स्क्रीन पर आ जाएगी।  थोड़ी दूरी पर खड़े टीटीई स्क्रीन को देख लेंगे। बुखार होने पर टीटीई यात्री को राज्य सरकार द्वारा तैनात चिकित्सक को सौंप देगा। जिस यात्री का सब कुछ ठीक होगा, उसके टीटीई स्टेशन से बाहर जाने की अनुमित दे देगा।

कारपोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) द्वारा रुड़की स्टेशन पर कंटेक्ट लैस टिकट सिस्टम लगाने जा रहा है। अगले सप्ताह से यह सिस्टम काम करना शुरू कर देगा। अगले चरण में मुरादाबाद, बरेली, हरिद्वार, देहरादून स्टेशन पर यह सिस्टम लगाया जाएगा। सिस्टम देने वाले कंपनी को चेकिंग के बाद बड़े स्क्रीन पर अपने उत्पाद का प्रचार करने की अनुमित होगी।

रेखा शर्मा

प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक

उत्तर रेलवे मुरादाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.