Move to Jagran APP

Railway News : योगनगरी को एक साल बाद मिला रेलवे स्टेशन का दर्जा, चारधाम रेल मार्ग का पहला स्टेशन है योगनगरी

Chardham Rail Route योगनगरी को एक साल बाद रेलवे ने स्टेशन का दर्जा दिया है। चारधाम रेल मार्ग का यह पहला स्टेशन है। स्टेशन का दर्जा मिलने के बाद ट्रेन संचालन आदि कार्य के लिए कर्मचारियों की तैनात करने के लिए रेलवे के नियमानुसार पद सृजित किए जाएंगे।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sun, 27 Feb 2022 01:29 PM (IST)Updated: Sun, 27 Feb 2022 01:29 PM (IST)
Indian Railway : यात्रियों की सुविधा में किया जाएगा विस्तार, जल्द हो सकेगी रेलवे कर्मचारियों की तैनाती

मुरादाबाद, जेएनएन। Indian Railway News : योगनगरी को एक साल बाद रेलवे ने स्टेशन का दर्जा या है। चारधाम रेल मार्ग का यह पहला स्टेशन हो गया है। स्टेशन का दर्जा मिलने के बाद ट्रेन संचालन आदि कार्य के लिए कर्मचारियों की तैनात करने के लिए रेलवे के नियमानुसार पद सृजित किए जाएंगे। यात्रियों को खान-पान व अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराने के लिए व्यवस्था की जाएगी।हरिद्वार कुंभ मेला के पहले यानी जनवरी 2021 में योगनगरी स्टेशन चालू किया गया था।

loksabha election banner

रेल प्रशासन ने योगनगरी स्टेशन चालू करने के बाद देहरादून से चलने वाली और हरिद्वार से चलने वाली कुछ ट्रेनों को योगनगरी से चलाना शुरू कर दिया था। योगनगरी को स्टेशन की श्रेणी अभी घोषित नहीं होने के कारण ट्रेनों का संचालन, टिकट बिक्री व अन्य कार्य के लिए हरिद्वार या देहरादून के कर्मचारियों को यहां संबद्ध किया गया है। रेलवे के नियम के अनुसार नया स्टेशन बनने के बाद रेलवे बोर्ड स्तर से ग्रेड निर्धारित किया जाता है। ग्रेड के आधार पर ट्रेन संचालन व अन्य विभाग के लिए कर्मचारी का पद सृजित होते हैं। यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराई जाती है।

योगनगरी स्टेशन पर पांच के स्थान पर एक आरक्षण टिकट बुकिंग क्लर्क तैनात है। अभी तक स्टेशन पर खान पान सुविधा भी नहीं है। रेलवे बोर्ड ने योगनगरी स्टेशन को नान सवरवन ग्रुप-5 (एनएसजी-5) घोषित क गई है। रेल प्रशासन ने कैंटीन व स्टाल खोलने के लिए निविदा आमंत्रित करने की तैयारी शुरू कर दी है। पार्किंग स्थल का भी ठेका दिया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.