Move to Jagran APP

डाकिया अब घर-घर पहुंचाएंगे अमरोहा की चादर और मशहूर आम

सरकार ने डाक विभाग को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए योजना तैयार की है। साथ ही स्थानीय हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने और किसानों के उपज को घर-घर तक पहुंचाने की योजना है। इस योजना के साथ आम जनता को सुविधा मिलेगी और डाक विभाग का कारोबार बढ़ेगा।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 04:54 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 04:54 PM (IST)
डाकिया अब घर-घर पहुंचाएंगे अमरोहा की चादर और मशहूर आम
डाकघर में आर्डर देकर मांग सकते हैं चादर व आम।

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। स्थानीय उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने योजना बनाई है। इसमें डाक विभाग को शामिल किया गया है। शीघ्र ही मांग पर डाकिया देश के किसी भी कोनेे में रहने वाले व्यक्ति को अमरोहा की मशहूर चादर व आम पहुंचाने का काम करेंगे। स्थानीय डाक विभाग ने इसका प्रस्ताव बनाकर मुख्यालय भेजा है। मुख्यालय की स्वीकृति मिलते ही जनता को यह सुविधा मिलना शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

सरकार ने डाक विभाग को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए योजना तैयार की है। साथ ही स्थानीय हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने और किसानों के उपज को घर-घर तक पहुंचाने की योजना है। इस योजना के साथ आम जनता को सुविधा मिलेगी और डाक विभाग का कारोबार बढ़ेगा। डाक विभाग मुख्यालय ने हाल ही में देश के सभी जिले के डाकघर के अधिकारियों को पत्र भेजा था। जिसमें कहा था कि उनके जिले या मंडल क्षेत्र में  हस्तशिल्प, हथकरघा द्वारा तैयार होने वाली सामग्री जो काफी मशहूर हो, जिसकी मांग देश भर में है, उसके उत्पाद की सूची मांग था। इसी तरह मशहूर फल आदि की भी सूची मांगा था। मुरादाबाद डाक मंडल प्रशासन की ओर से अमरोहा में तैयार किए जाने वाले चादर और विदेश तक भेजने जाने वाले अमरोहा आम की सूची भेजा था। डाक मुख्यालय ने अधिकारियों को आदेश दिया था कि वह चादर बनाने वाले और आम के उत्पादन करने वाले किसानों से वार्ता करेंं और डाक विभाग के द्वारा चादर व आम ग्राहक तक उपलब्ध कराने को तैयार हो जाए तो प्रस्ताव बनाकर भेज दे। डाक विभाग के अधिकारियों ने प्रस्ताव मुख्यालय भेजा है। स्वीकृति मिलने के बाद देश के किसी कोने में रहने वाले व्यक्ति नजदीक के डाकघर में चादर या आम मांगने के लिए रुपये जमा करेगा और पांच दिन से कम समय में आम या चादर डाकिया संबंधित व्यक्ति के घर तक पहुंचा देगा। उप डाक अधीक्षक एसके द्विवेदी ने बताया कि पिछले दिनों अमरोहा की चादर व आम घर-घर पहुंचने का प्रस्ताव मुख्यालय भेजा है। उम्मीद है कि शीघ्र स्वीकृति मिल जाएगी और देश भर के लोगों को अमरोहा की चादर व आम डाक द्वारा मांग पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.