Move to Jagran APP

मुरादाबाद में 46 गांव के पांच सौ लोगों की पुलिस कर रही निगरानी

विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है। संवेदनशील बूथों को चिह्नित करने के साथ ही उन गांव को भी चिन्हित किया गया हैंजहां पर मतदान को प्रभावित किया जा सकता है। जनपद के 20 थाना क्षेत्र के 46 गांव को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इसके साथ ही इन गांव के लगभग पांच सौ लोगों की सूची तैयार की गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 10:55 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 10:55 PM (IST)
मुरादाबाद में 46 गांव के पांच सौ लोगों की पुलिस कर रही निगरानी
मुरादाबाद में 46 गांव के पांच सौ लोगों की पुलिस कर रही निगरानी

मुरादाबाद, जेएनएन : विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है। संवेदनशील बूथों को चिह्नित करने के साथ ही उन गांव को भी चिन्हित किया गया हैं,जहां पर मतदान को प्रभावित किया जा सकता है। जनपद के 20 थाना क्षेत्र के 46 गांव को अतिसंवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। इसके साथ ही इन गांव के लगभग पांच सौ लोगों की सूची तैयार की गई हैं, जिनपर आशंका व्यक्त की गई है कि यह लोग चुनाव को प्रभावित को कर सकते हैं। ऐसे में पुलिस इन लोगों को चिन्हित करने के बाद पाबंद करने की कार्रवाई की है। इसके साथ ही इन लोगों की दिनभर की कार्यप्रणाली पर निगाह रखी जा रही है। विधानसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस जमीनी स्तर पर बीते कुछ माह से काम कर रही है। पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर बीट कांस्टेबलों को निर्देश दिए गए थे, कि वह अपने क्षेत्र के प्रभावी लोगों की सूची तैयार करें, इसके साथ ही यह जानकारी उच्च अधिकारियों को उपलब्ध कराएं। इस सूची के आधार पर उन लोगों को चिन्हित करने का काम किया गया,जिन पर विधानसभा चुनाव 2017 और लोकसभा चुनाव 2019 में निर्वाचन प्रक्रिया को बाधित करने का प्रयास किया गया था। ऐसे लोगों की सूची तैयार करने के बाद पुलिस ने उनकी निगरानी का काम शुरू दिया था। मौजूदा समय में मुरादाबाद मंडल के पांच जनपदों में लगभग 2200 लोगों की सूची तैयार की गई हैं,जिन पर पुलिस को चुनाव प्रभावित करने की आशंका है। वहीं मुरादाबाद जनपद के 46 गांव में लगभग पांच सौ लोगों को चिन्हित करने के साथ ही पाबंद करने की कार्रवाई की गई है। डीआइजी शलभ माथुर ने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए सभी प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। चुनाव प्रक्रिया को जो भी बाधित करने का प्रयास करेगा,उसके साथ पुलिस सख्ती से पेश आएगी।

loksabha election banner

........................

अतिसंवेदनीशी गांव और चुनाव प्रभावित करने वाले व्यक्तियों की संख्या

जनपद गांव की संख्या व्यक्तियों की संख्या

मुरादाबाद 46 501

बिजनौर 13 91

रामपुर 37 479

अमरोहा 29 429

सम्भल 65 770

........................

वर्जन--

शांतिपूर्ण चुनाव को संपन्न कराने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। पुलिस के स्तर से ऐसे लोगों की भी सूची तैयार की गई हैं,जिन पर चुनाव प्रभावित करने की आशंका है। ऐसे लोगों को पाबंद करने के साथ ही निगरानी की जा रही है।

-शलभ माथुर,डीआइजी,मुरादाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.