Move to Jagran APP

PM Health Service Achievement : मुरादाबाद में दाे साल में 26 हजार परिवाराें का हुआ इलाज, गरीबों ने बदलवाए घुटने, कराया दिल का उपचार

PM Health Service Achievement News प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना के तहत जिले के गरीबों को भी भयंकर पीड़ा से मुक्ति मिली है। सालों से वे जिन गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे उनका इलाज मिलने से अब उनका जीवन सुगम हुआ है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 12:39 PM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 12:39 PM (IST)
PM Health Service Achievement : मुरादाबाद में दाे साल में 26 हजार परिवाराें का हुआ इलाज, गरीबों ने बदलवाए घुटने, कराया दिल का उपचार
PM Health Service Achievement : मुरादाबाद में दाे साल में 26 हजार परिवाराें का हुआ इलाज,

मुरादाबाद, जेएनएन। PM Health Service Achievement News : प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना के तहत जिले के गरीबों को भी भयंकर पीड़ा से मुक्ति मिली है। सालों से वे जिन गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे, उनका इलाज मिलने से अब उनका जीवन सुगम हुआ है। बड़ी संख्या में योजना का लाभ उठाते हुए लाभार्थियों ने प्राइवेट अस्पताल में जाकर घुटने बदलवाए हैं। इसके साथ ही बाईपास सर्जरी भी कराई हैं। प्रधानमंत्री के दो साल कार्यकाल में जिले के 26 हजार गरीब परिवार के लोगों की गंभीर बीमारियों का इलाज हुआ है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने द्वितीय कार्यकाल में गरीबों के इलाज की योजना में सुधार करने का प्रयास किया। इसके लिए प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना की शुरुआत की गई। प्रधानमंत्री ने प्रथम कार्यकाल में ही गरीबों को इलाज कराने के लिए आयुष्मान भारत योजना कार्ड लागू किया था। इसमें गरीब परिवार इस कार्ड के माध्यम से लाभार्थी देश के किसी भी बड़े अस्पताल में जाकर गंभीर से गंभीर बीमारी का इलाज करा सकते थे।

कार्ड के द्वारा पांच लाख तक फ्री इलाज कराने की व्यवस्था है। पिछले कार्यकाल में जिले में एक लाख 44 हजार 60 परिवार का कार्ड बनाया गया था। द्वितीय कार्यकाल वर्ष 2019 से शुरू हुआ। जिसमें इस योजना को गति प्रदान की गई। द्वितीय कार्यकाल में जिले में एक लाख 55 हजार 640 कार्ड बनाए गए हैं। वर्तमान में जिले में दो लाख 99 हजार सात को गरीब परिवार के पास फ्री में इलाज कराने वाला आयुष्मान भारत योजना का कार्ड है।

दो साल में जिले भर के 26 हजार गरीब परिवारों ने बड़े अस्पताल में जाकर गंभीर रोगों का इलाज कराया है। कई गरीब परिवार के सदस्य, जिसका घुटना खराब हो गया था और चलने फिरने के लिए भी मोहताज हो गए थे, इस कार्ड के द्वारा घुटना बदला चुके हैं। कई हृदय रोग से पीड़ित गरीब परिवार बाइपास सर्जरी कराया है। कैंसर पीडि़त रोगी ने इलाज कराया है।

बदल गई अस्पताल की हालत

पिछले साल के कोरोना का संक्रमण फैलना शुरू हो गया। गंभीर कोरोना रोगियों की इलाज कराने के लिए सरकारी अस्पताल में कोई सुविधा नहीं थी। प्राइवेट मेडिकल कालेज संक्रमित रोगियों को भेजकर इलाज कराया जाता था। केंद्र सरकार की सहयोग से जिला अस्पताल परिसर में कोविड अस्पताल एल टू का निर्माण कराया है। इसमें सौ रोगियों को भर्ती कर इलाज किया जा सकता है। गंभीर रोगियों के इलाज के वेंटिलेटर व आधुनिक उपकरण लगाया गया। सभी रोगियों तक आक्सीजन पहुंचने के लिए सेंट्रल पाइप लाइन सिस्टम लगाया गया है।

प्रधानमंत्री के जन स्वास्थ्य योजना के फंड से जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में सुधार किया गया। इलाज के जीवन रक्षक उपकरण लगाने के साथ एसी तक लगाए गए हैं। कोरोना जिला अस्पताल में गंभीर रोगियों व बच्चों के इलाज के लिए वेंटीलेटर के साथ आधुनिक उपकरण तक उपलब्ध कराया गया। साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर इलाज की सुविधा का विस्तार किया गया है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि दो साल में प्रधानमंत्री जन स्वास्थ्य योजना के तहत व फंड से स्वास्थ्य सेवा के लिए काफी काम किए गए हैं। कोरोना संक्रमित रोगियों के इलाज के आधुनिक चिकित्सकीय उपकरण वाला अस्पताल बनाया गया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीब परिवार का चिकित्सा कार्ड दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.