Move to Jagran APP

प्राथमिक विद्यालय में कब्जा करने के लिए पहुंचे लोग, अधिकारियों ने लौटाया

मुरादाबादबेसिक शिक्षा विभाग में शुक्रवार को उस समय हड़कंप मच गया जब कुछ लोग प्राथमिक विद्य

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 02:09 AM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 02:09 AM (IST)
प्राथमिक विद्यालय में कब्जा करने के लिए पहुंचे लोग, अधिकारियों ने लौटाया
प्राथमिक विद्यालय में कब्जा करने के लिए पहुंचे लोग, अधिकारियों ने लौटाया

मुरादाबाद:बेसिक शिक्षा विभाग में शुक्रवार को उस समय हड़कंप मच गया जब कुछ लोग प्राथमिक विद्यालय कटघर पूर्वी बालक पर कब्जा करने पहुंच गए। प्रधानाध्यापिका रीता कश्यप की सूचना पर अधिकारी व बेसिक शिक्षा विभाग के कई अध्यापकों ने मौके पर पहुंच कर कब्जा करने वालों को रोकने की कोशिश की लेकिन, भीड़ इकट्ठी होती देख पुलिस को बुलाना पड़ा। तब जाकर मामला शांत हुआ। खंड शिक्षा अधिकारी नगेन्द्र सिंह का कहना है कि स्कूल की जमीन बेसिक शिक्षा विभाग के नाम दर्ज है।

loksabha election banner

प्राथमिक विद्यालय कटघर पूर्वी बालक बेसिक शिक्षा विभाग की जमीन पर संचालित होता है, लेकिन शुक्रवार को असलम व फहीम चौधरी ने कुछ लोगों के साथ विद्यालय पहुंचकर खोदाई शुरू करा दी। प्रधानाध्यापक रीता कश्यप के मना करने के बाद भी जब वे नहीं माने तो इसकी सूचना उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी नगेन्द्र सिंह को दी। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी ने अध्यापकों के साथ पहुंचकर लोगों को रोका। प्रधानाध्यापिका की ओर से की गई शिकायत के तहत कब्जा करने वालों का दावा है कि विद्यालय की जमीन उनकी पुस्तैनी है। कई सालों से नगर निगम से चल रहे मुकदमे के बाद उन्होंने 1987 में मुकदमा जीत लिया, जिसका कब्•ा लेने के लिए वो विद्यालय पहुंचे लेकिन, अधिकारी नगेन्द्र सिंह ने बताया कि जमीन 1972 से बेसिक शिक्षा विभाग को हैंड ओवर है। ऐसे में किसी भी व्यक्ति का इसपर दावा नहीं बनता।

पहले भी हो चुकी है कब्जे की कोशिश

प्रधानाध्यापिका रीता कश्यप ने बताया कि तीन साल पहले भी यही लोग विद्यालय पर कब्जे की कोशिश कर चुके हैं। उन्होंने बताया कि वह 2017 से विद्यालय में प्रधानध्यापक के पद पर कार्यरत हैं। इससे पहले विद्यालय का मुकदमा पूर्व प्रधानाध्यापक स्व. रामगोपाल शर्मा व विभाग द्वारा लड़ा जा रहा था, जिसके कागज विभाग को उपलब्ध करा दिए गए हैं। उन्होंने विद्यालय में दोबारा कब्जे की कोशिश होने की आशंका में कार्रवाई की मांग की। प्राथमिक विद्यालय कटघर पूर्वी बालक की जमीन बेसिक शिक्षा विभाग के नाम दर्ज है। ऐसे में नगर निगम में चल रहे मुकदमे को कैसे माना जा सकता है। अगर, कब्जा करने वालों को लगता है कि यह जमीन उनकी है तो वह विभाग से मुकदमा डालें।

-नगेंद्र सिंह, खंड शिक्षा अधिकारी, नगर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.