Move to Jagran APP

Coronavirus : मरीजों को नहीं होगी दिक्कत, जिला अस्पताल में 110 यूनिट से ज्यादा ब्लड स्टोर Sambhal News

निजी स्तर पर संचालित है ब्लड बैंक। संचालिका का कहना है कि डोनर पर्याप्त हैं। जरूरत पडऩे पर उनकी भी मदद ली जा सकती है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 09:30 AM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 10:05 AM (IST)
Coronavirus : मरीजों को नहीं होगी दिक्कत, जिला अस्पताल में 110 यूनिट से ज्यादा ब्लड स्टोर  Sambhal News
Coronavirus : मरीजों को नहीं होगी दिक्कत, जिला अस्पताल में 110 यूनिट से ज्यादा ब्लड स्टोर Sambhal News

सम्भल (शोभित कुमार)। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से भरकस प्रयास किए गए है। ऐसे में जहां निजी चिकित्सकों द्वारा सहयोग मांगा जा रहा है वही दूसरी तरफ जिले में स्थित ब्लड बैंक में भी तैयारी पूरी कर ली गई है।

loksabha election banner

जिला अस्पताल में है पूरी तैयारी

इस समय देश ही नहीं पूरा विश्व ही कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आया हुआ है। जिसके चलते सभी लोग इस संक्रमण से बचाव के लिए अपने स्तर से प्रयास कर रहे है। ऐसे माहौल में खासकर स्वास्थ्य विभाग का पूरा अमला कोरोना आशंकितों के उपचार की व्यवस्था बनाने में लगा हुआ है। एक ओर जहां अस्पतालों में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए है वही ब्लड बैंक की ओर से भी किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है।

आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार

नगर में स्थित डॉ. सचिन सक्सेना चेरिटेबल ब्लड बैक की संचालिका डॉ. रितु सक्सेना ने कहाकि कोरोना को हराने के लिए भारतवासी पूरे प्रयास करते हुए लॉकडाउन का पालन कर रहे है, लेकिन इसके अलावा भी यदि कभी ब्लड बैंक की जरूरत होगी तो वह तैयार है। इतना ही नहीं इसके लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गई है। वर्तमान में ब्लड बैंक में लगभग 110 यूनिट से ज्यादा ब्लड सभी ग्रुप का है। यदि ऐसेे में कोई आपात स्थिति बनती है तो उसके लिए हम पूरी तरह से तैयार है। क्योंकि हमारे पास काफी बड़ी संख्या में स्वैच्छिक रक्तदाताओं की सूची है। जो स्वयं रक्तदान करने के साथ ही दूसरे लोगों को भी जागरूक करते है। लॉक डाउन के दौरान करीब 20 यूनिट खून जनपद व गैर जनपद के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती रोगियों को दिया जा रहा है।

हमारी समिति के लगभग एक हजार सदस्य है। जो रक्तदान के लिए सदैव तैयार रहते है। नगर ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश, दिल्ली व उत्तराखंड के काफी संख्या में लोग समिति से जुड़े हुए है, जिससे जहां पर रक्त की जरूरत होती है वही पर हमारी संस्था की ओर से जरूरतमंद को खून उपलब्ध करा दिया जाता है।

मुहम्मद शाकिर, अध्यक्ष फलाह ए हयात वेलफेयर सोसायटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.