पीटीएस और पीटीसी में 586 उप निरीक्षकों को शपथ दिलाकर किया पासआउट

जागरण संवाददाता मुरादाबाद पुलिस ट्रेनिग कालेज और पुलिस ट्रेनिग स्कूल से प्रशिक्षण पूरा ह

JagranPublish: Mon, 24 Jan 2022 04:10 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 04:10 AM (IST)
पीटीएस और पीटीसी में 586 उप निरीक्षकों को शपथ दिलाकर किया पासआउट

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद : पुलिस ट्रेनिग कालेज और पुलिस ट्रेनिग स्कूल से प्रशिक्षण पूरा होने के बाद 586 उप निरीक्षकों को शपथ दिलाकर पास आउट कर दिया। सभी उप निरीक्षकों का चयन 2016 में हुआ था। लेकिन हाईकोर्ट में मामला लंबित होने के कारण पास आउट नहीं हो पाए थे। इसके बाद इस मामले सर्वोच्च न्यायालय ने उप निरीक्षकों के पक्ष में फैसला देते हुए सभी की तैनाती के आदेश दिए। महामारी के कारण सादे समारोह में आइजी पीटीसी और डीआइजी पीटीएस ने सभी को शपथ दिलाकर विभिन्न जिलों के लिए रवाना कर दिया। पीटीसी में हुए प्रशिक्षण में इटावा के शिव सागर यादव को सर्वांग सर्वोत्तम चुना गया।

साल 2016 में प्रदेश सरकार ने दारोगा के पद के लिए 2400 पुरुष और 600 महिलाओं की भर्ती निकाली थी। इस भर्ती में पूरे प्रदेश में 2248 का प्रशिक्षुओं का चयन हुआ था। 2106 सभी प्रशिक्षुओं को प्रदेश के विभिन्न ट्रेनिग सेंटर में भेज दिया गया। इसी के तहत 652 दारोगा पुलिस ट्रेनिग सेंटर और पुलिस ट्रेनिग कालेज में प्रशिक्षण के लिए आए थे। जून 2019 को इनका प्रशिक्षण भी शुरू हो गया था, लेकिन इसी दौरान मानक के अनुरूप भर्ती न होने के आरोप में कुछ लोगों ने हाईकोर्ट में रिट दाखिल कर दी थी। जिस पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने इस भर्ती को निरस्त कर दोबारा से प्रक्रिया शुरू करने के आदेश दिए थे। जिस समय आदेश आया उस समय तक सभी का प्रशिक्षण पूरा हो चुका था। आदेश के चलते प्रशिक्षुओं को पासिग आउट परेड कराए बिना ही घर भेज दिया गया था। इसके बाद सभी प्रशिक्षु सुप्रीम कोर्ट चले गए थे। सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस भर्ती को सही मानते हुए प्रशिक्षण पूरा कर जिलों में तैनात करने के आदेश दिए थे। शनिवार को सभी को शपथ दिलाकर रवाना कर दिया गया।

-----------

सात दिनों में आमद, 66 हुए फेल

सुप्रीम कोर्ट के आदेश बाद सभी की 15 जनवरी तक फिर से पीटीसी और पीटीएस में आमद दर्ज कराई। इसके बाद प्रशिक्षण में 66 प्रशिक्षु फेल हो गए। जबकि, 586 प्रशिक्षुओं के लिए पीटीसी में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। आइजी पीटीसी शिवशंकर सिंह ने सभी को अनुशासन और कर्तव्यनिष्ठा की शपथ दिलाई। इस प्रशिक्षण में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले इटावा के शिवसागर यादव को सर्वांग सर्वोत्तम की ट्राफी दी गई। जबकि, मैनपुरी के राजन यादव ने आउटडोर और आगरा के पवन सोलंकी ने इनडोर सर्वोत्तम रहे। जबकि पीटीएस में डीआईजी पूनम श्रीवास्तव ने 260 दरोगाओं को शपथ दिलाकर पास आउट किया।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept