Move to Jagran APP

जंगल में तेंदुए के तीन शावक मिलने से क्षेत्र में दहशत Rampur News

वन विभाग की टीम ने तीनों को अपने कब्जे में लिया। डीएफओ ने तीनों शावकों को जंगली बिल्ली का बताया। लोगों में भारी दहशत व्याप्त है।

By Ravi SinghEdited By: Published: Mon, 13 Apr 2020 12:11 PM (IST)Updated: Mon, 13 Apr 2020 12:11 PM (IST)
जंगल में तेंदुए के तीन शावक मिलने से क्षेत्र में दहशत Rampur News
जंगल में तेंदुए के तीन शावक मिलने से क्षेत्र में दहशत Rampur News

रामपुर,जेएनएन। जंगल में तेंदुए के तीन शावक मिलने की सूचना से क्षेत्र में दहशत फैल गई। मामले की सूचना पाकर पहुंची वन विभाग की टीम ने तीनों बच्चों को अपने कब्जे में ले लिया। मौके पर पहुंचे डीएफओ एके कश्यप ने पकड़े गए तीनों बच्चों को जंगली बिल्ली का बताया। तीनों बच्चों को चिकित्सीय परीक्षण के बाद चिडिय़ाघर में भेजने की बात कही गई है।

loksabha election banner

रविवार सुबह 11 बजे क्षेत्र के गांव रहमतगंज के जंगल में तेंदुए के तीन शावकों के मिलने की सूचना से आसपास के लोग डर गए। मामले की सूचना ग्राम प्रधान डॉ. लक्ष्मण ङ्क्षसह मौर्य ने वन विभाग के साथ ही स्वार एसडीएम राकेश कुमार गुप्ता को दी। मौके पर पहुंचे मसवासी वनरक्षक अवधनाथ यादव ने तीनों बच्चों को पकड़कर ङ्क्षपजड़ों में बंद कर लिया। वन दारोगा बुद्धसेन व राजकुमार भी आ गए। सूचना मिलने पर डीएफओ भी मौके पर पहुंचे। डीएफओ ने तीनों बच्चों को तेंदुए के न होकर जंगली बिल्ली का बताया। उन्होंने बताया कि तीनों बच्चों का चिकित्सीय परीक्षण कराने के बाद कानपुर अथवा लखनऊ चिडिय़ाघर भेजा जाएगा।

खेत में तेंदुए के पद चिह्न मिलने से ग्रामीणों में दहशत

खेत में तेंदुए के पद चिह्न देखकर ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। बच्चों को घरों से बाहर नहीं निकलने दे रहे हैं। वन विभाग को सूचना देने के बाद भी मौके पर कोई नहीं पहुंचा है।

क्षेत्र के गांव रतनपुरा में आबादी के बाहर जंगल में डॉ. आबिद का मकान बना है। घर के चारों ओर खेती की जाती है। शनिवार को घर के आंगन में बच्चे वालीबाल खेल रहे थे। अचानक बॉल घर के बाहर खेत में चली गई, जिस पर बच्चे घर से बाहर आ गए। खेतों में बॉल को ढूंढना शुरु कर दिया। काफी देर तक गेंद नहीं मिलने पर परिजन आ गए। उन्होंने भी तलाश शुरु कर दी।

इसी दौरान खेत में डॉ. आबिद अली को जंगली जानवर के पैरों के निशान दिखाई दिए। वह घबरा गया और तेंदुए की आशंका के चलते बच्चों को घर भेज दिया। शोर-शराबा सुनकर ग्रामीण आ गए और लाठी डंडे लेकर तेंदुए की तलाश में कांङ्क्षबग शुरु कर दी, लेकिन कोई पता नहीं लग सका।

प्रधान तनवीर खां ने सूचना वन विभाग के उच्चाधिकारियों को दी। दूसरे दिन भी वनकर्मी मौके पर नहीं पहुंचे, जिससे ग्रामीणों में तेंदुए की दहशत होने के साथ ही वन विभाग के प्रति रोष व्याप्त है। कहीं दढिय़ाल क्षेत्र में दिखाई देने वाला तेंदुआ भटककर स्वार कोतवाली के क्षेत्र में तो नहीं आ गया है। बच्चों को बाहर न निकलने देने के साथ ही किसान खेतों पर जाने से कतरा रहे हैं और भय बना है। वन दारोगा बुद्ध सेन ने बताया कि सूचना मिली है मौके पर पहुंच जांच की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.