Move to Jagran APP

सम्भल में 40 क्रय केंद्रों पर होगी धान की खरीद, जानिए कहां-कहां पर खुलेंगे केंद्र

सरकार की आरे से जारी की गई एमएसपी पिछले वर्ष की अपेक्षा में 53 रुपये की एमएसपी में हुई वृद्धि। एक अक्टूबर से क्रय केंद्रों पर होगी धान की खरीद।

By Narendra KumarEdited By: Published: Fri, 18 Sep 2020 04:40 PM (IST)Updated: Fri, 18 Sep 2020 04:40 PM (IST)
सम्भल में 40 क्रय केंद्रों पर होगी धान की खरीद, जानिए कहां-कहां पर खुलेंगे केंद्र
सम्भल में 40 क्रय केंद्रों पर होगी धान की खरीद, जानिए कहां-कहां पर खुलेंगे केंद्र

सम्‍भल (शोभित कुुमार)। सरकार की ओर से खरीफ फसल की खरीदारी के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं, जिससे क्रय केंद्रों पर आने वाले किसानों को दिक्कतों का सामना न करना पड़े। जिला प्रशासन के निर्देश पर जिले में 40 धान क्रय केंद्र खोले जाएंगे। जिले में चन्दौसी तहसील के बनियाखेड़ा ब्लाक में सबसे ज्यादा 10 क्रय केंद्र खोले जाएंगे। इस बार धान की एमएसपी में पिछले वर्ष की अपेक्षा 53 रूपये की वृद्धि की गई है।

loksabha election banner

इस समय खेतों में धान की फसल पक कर लहलहा रही है। कुछ किसानों ने अपनी फसल को काट भी लिया है और उसे मंडी में बेचने कीे तैयारी कर रहे हैं। ऐसे में किसानों को फसल का अच्छा मूल्य दिलवाने के लिए सरकार की ओर से पहल शुरू कर दी गई है। जिला प्रशासन की ओर से धान की खरीद के लिए जिले में क्रय केंद्र स्थापित करने को सूची जारी कर दी है, जिसके मुताबिक जिले में 40 क्रय केंद्र खोले जाएंगे। जिला प्रशासन की ओर से जारी की गई सूची के मुताबकि सबसे ज्यादा 10 क्रय केंद्र चन्दौसी तहसील के बनियाखेड़ा ब्लाक क्षेत्र में खोले जाएंगे। जबकि सबसे कम दो-दो क्रय केंद्र सम्भल के पवांसा, चन्दौसी के बिलारी व गुन्नौर के रजपुरा में खोले जाएंगे। सरकार के निर्देश पर एक अक्टूबर से इन क्रय केंद्रों पर धान की खरीद शुरू कर दी जाएगी। वही पीसीयू की ओर से जिले में 10 तथा भारतीय खाद्य निगम की ओर से दो क्रय केंद्र खाेले जाएंगे।

पिछले वर्ष की अपेक्षा न्यूनतम खरीद मूल्य में 53 रुपये का इजाफा

सरकार की ओर से इस बार धार के न्यूनतम खरीद मूल्य में पिछले बार के निर्धारित मूल्य से 53 रुपये की बढ़ोत्तरी की है। वर्ष 2019-20 में धान का न्यूनतम खरीद मूल्य 1815 रूपये था। जबकि इस वर्ष 2020-21 के लिए सरकार की ओर से धान के न्यूनतम खरीद मूल्य में बढ़ोत्तरी करके 1868 रुपये की घोषणा की है। जबकि ए-ग्रेड धान के लिए 1888 रुपये न्यूनतम मूल्य निर्धारित किया गया है।

जिले में कहां कहां खुले धान क्रय केंद्र

प्रशासन के निर्देश के बाद जिले में अब 40 धान क्रय केंद्र खोले जाएंगे। इनमें सम्भल तहसील क्षेत्र में ब्लाक सम्भल के मंडी समिति में खाद्य विभाग, गांव खानपुर में यूपी एग्रो, गांव मुकर्रबपुर, नवाडा, मुजाहिदपुर में पीसीयू का सेंटर लगाया जाएगा। ब्लाक असमोली क्षेत्र के गांव भैसोड़ा व हरसिंहपुर में पीसीयू तथा नाहरठेर में भारतीय खाद्य निगम तथा ब्लाक पवांसा के गांव चन्दायन में यूपी एग्रो तथा भवानीपुर में पीसीयू की ओर से क्रय केंद्र लगाया जाएगा। इस प्रकार तहसील क्षेत्र में 10 क्रय केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

चन्दौसी में खुलेंगे 19 क्रय केंद्र

चन्दौसी तहसील क्षेत्र में ब्लाक बनियाखेड़ा के मंडी समिति में खाद्य विभाग, एसएफसी व नैफेड, सहकारी क्रय विक्रय समिति लिमिटेड चन्दौसी कोल्ड स्टोर में पीसीएफ, गांव चितौरा में पीसीयू, गांव बुद्धनगर खंडवा में कर्मचारी कल्याण निगम, गांव पैंगारफातपुर, करेली, गुमथल रोड, गुरसरी में नैफेड, ब्लाक बहजोई में मंडी समिति में खाद्य निगम, एसएफसी व भारतीय खाद्य निगम, गांव सादातबाडी में यूपी एग्रो, गांव मदरा, फरीदपुर में पीसीयू, गांव मऊ कठैर में कर्मचारी कल्याण निगम तथा ब्लाक बिलारी क्षेत्र के गांव मिटठनपुर मौजा में पीसीयू व धर्मपुररत्ता में कर्मचारी कल्याण निगम की ओर से क्रय केंद्र स्थापित किया जाएगा। ऐसे में क्षेत्र के 19 क्रय केंद्रों पर खरीद हो सकेगी।

गुन्नौर में 11 केंद्रों से खरीद

गुन्नौर तहसील क्षेत्र के ब्लाक गुन्नौर में पीसीएफ की ओर से किसान सेवा सहकारी समिति लिमिटेड गुन्नौर दौलत खां, साधन सहकारी समिति लिमिटेड अकबरपुर महमूदपुर, साधन सहकारी समिति भकरौली, एसएफसी की ओर से मंडी समिति बबराला में क्रय केंद्र खोला जाएगा। ब्लाक रजपुरा में कर्मचारी कल्याण निगम की ओर से कुदरासी व नैफेड की ओर से बसंतपुर तथा ब्लाक जुनावई में पीसीएफ की ओर से गांव घौंसली में स्थित साधन सहकारी समिति, एसएफसी की ओर से कस्बे में बदायूं रोड, कर्मचारी कल्याण निगम की ओर से गांव अजीजपुर, लहरा नगला श्याम तथा नैफेड की ओर से दबतरा में केंद्र खोला जाएगा। इस प्रकार ग्यारह क्रय केंद्र यहां पर खोले जाएंगे।

धान की फसल पक कर तैयार हो चुकी है। एक अक्टूबर से इन क्रय केंद्रों पर धान की खरीद शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है।

सर्वेश कुमार, मंडी सचिव सम्भल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.