Move to Jagran APP

महज नौ मिनट में बचेगी दो-ढाई लाख यूनिट बिजली Sambhal News

एक दीया जलाने को लेकर लोग उत्साहित नौ मिनट बिजली बंद होने पर होगी बचत। प्रधानमंत्री की अपील का लोगों पर असर। रात नौ बजने का लोगों को बेसब्री से इंतजार।

By Ravi SinghEdited By: Published: Sun, 05 Apr 2020 04:22 PM (IST)Updated: Sun, 05 Apr 2020 04:22 PM (IST)
महज नौ मिनट में बचेगी  दो-ढाई लाख यूनिट बिजली Sambhal News
महज नौ मिनट में बचेगी दो-ढाई लाख यूनिट बिजली Sambhal News

सम्भल,जेएनएन। प्रधानमंत्री की एक दीया घर पर जलाने की अपील को लेकर लोग खासे उत्साहित हैं। सोशल मीडिया पर इसका जोर शोर से प्रचार प्रसार किया जा रहा है, इससे एकजुटता का संदेश तो जाएगा ही और काफी हद तक बिजली की भी बचत होगी। जनपद में अगर नौ मिनट लोग बिजली नहीं जलाते हैं तो करीब दो से ढाई लाख यूनिट बिजली की बचत होगी।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच अप्रैल को नौ बजे नौ मिनट के लिए बिजली बंद करके दीया जलाने का अपील देशवासियों से की है। उनकी अपील की पीछे कई संदेश छिपे रहते हैं, इससे पूर्व एक बार के लॉकडाउन में उन्होंने देशवासियों से अपील की थी कि वे ताली व थाली बजाकर कोरोनों से लडऩे वाले कर्मयोद्धाओं का सम्मान करें। इसके पीछे एकजुटता, कोरोना से लडऩे वाले कर्म योद्धाओं का सम्मान तथा ध्वनि के माध्यम से कोरोना को मात देने का संदेश छिपा हुआ था। इस बार दीया जलाने के पीछे भी कई संदेश छिपे हुए हैं। पहला कोरोना रुपी अंधकार को एकजुटता रूपी प्रकाश से वायरस को मात देने, दूसरा देश की एकजुटता का परिचय देना, तीसरा इन नौ मिनट में देश भर में काफी बिजली की बचत होना है। प्राचीन मान्यता यह भी है कि अगर लोग अपने घरों के बाहर सरसों के तेल का दीपक जलाएं तो आसपास का संक्रमण समाप्त हो जाता है। इससे कहीं न कहीं प्रदूषण भी कम होगा। प्रधानमंत्री की अपील को लेकर लोगों में खासा उत्साह दिख रहा है, क्योकि लोग सोशल मीडिया पर इसका जोर शोर के साथ प्रचार प्रसार करने में लगे हुए हैं। देशवासियों ने भी मान लिया है कि प्रधानमंत्री की अपील के पीछे कोई न कोई ऐसा संदेश छिपा रहता है जिससे देश व आमजन का हित होता है। लोग रविवार को नौ मिनट बिजली बंद कर दिया जलाते हैं तो जनपद में करीब दो से ढाई लाख यूनिट की बचत होगी।

रविवार को प्रधानमंत्री की अपील पर अगर लोग नौ मिनट तक बिजली बंद कर देते है तो जनपद में दो से ढाई लाख यूनिट की बचत होगी।

इंदुपाल ङ्क्षसह अधीक्षण अभियंता सम्भल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.