Move to Jagran APP

सम्भल में 17 माह में दर्ज हुईं केवल 10 ऑनलाइन एफआइआर Sambhal news

आरटीआइ के तहत मिली जानकारी के अनुसार जिले में 17 माह में केवल 10 लोगों ने ही ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज कराई है। जिसमें चन्दौसी में सात व बहजोई में तीन रिपोर्ट दर्ज हुईं हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 04 Aug 2019 01:06 PM (IST)Updated: Sun, 04 Aug 2019 01:06 PM (IST)
सम्भल में 17 माह में दर्ज हुईं केवल 10 ऑनलाइन एफआइआर Sambhal news
सम्भल में 17 माह में दर्ज हुईं केवल 10 ऑनलाइन एफआइआर Sambhal news

अंकित गोस्वामी, मुरादाबाद। पीएम मोदी देश को डिजिटल बनाने के लिए प्रयासरत हैं। इसलिए हर विभाग को हाईटेक किया जा रहा है। कागजों के बोझ से निजात दिलाने के लिए कंप्यूटर और लैपटॉप लगाए जा रहे हैं। पुलिस महकमा भी इससे अछूता नहीं हैं। घर बैठे भी लोग ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज करा सकते है। हालांकि सम्भल जिले के लोग इसका फायदा नहीं उठा पा रहे हैं। कहीं न कहीं इसकी वजह साक्षरता की कमी है। आरटीआइ के तहत मिली जानकारी के अनुसार जिले में 17 माह में केवल 10 लोगों ने ही ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज कराई है। जिसमें चन्दौसी में सात व बहजोई में तीन रिपोर्ट दर्ज हुईं हैं, जबकि नौ थानों में खाता भी नहीं खुला है। 

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया के ख्वाब को साकार करने के लिए यूपी पुलिस ने भी अपने कदम बढ़ाए और लोगों को घर बैठे ही ऑनलाइन एफआइआर दर्ज कराने की सहूलियत दी। मकसद था कि कोई भी पीडि़त थानों के चक्कर न काटे। यूपी कॉप एप के जरिए घर बैठे ही पुलिस की 27 सेवाओं का लाभ लेने के लिए हर नागरिक को अधिकार दिए गए। सम्भल जनपद के लोग इस एप के इस्तेमाल में काफी पीछे हैं। आरटीआइ के तहत मिली जानकारी के अनुसार जनवरी 2018 से मई 2019 तक सम्भल जनपद में कोतवाली चन्दौसी में 7 व बहजोई में 3 लोगों ने ऑनलाइन एफआइआर दर्ज कराई है। जिले के अन्य थानों में ऑनलाइन रिपोर्ट का आंकड़ा शून्य है। इन आकड़ों पर गौर करे तो पता चलता है कि कहीं न कहीं यहां के लोगों में साक्षरता की कमी रही है। हालांकि अफसरों का कहना है कि लोगों को इस एप के लिए जागरूक किया जा रहा है, जिससे वह घर बैठे रिपोर्ट दर्ज करा सकें। 

यहां से डाउनलोड करें यूपी कॉप एप 

यूपी कॉप एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड होगा। एप इंस्टाल करने के बाद सेल्फ आइडी क्रिएट करनी होगी। इसमें पंजीकरण के लिए नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आदि का डाटा फीड करना होगा। उसके बाद आइडी क्रिएट होगी। आइडी क्रिएट होने के बाद इसे लॉग-इन किया जाएगा। लॉग-इन करने पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी डालते ही लॉग-इन सक्रिय हो जाएगा। 

एप से मिलेंगी यह सेवाएं

यूपी कॉप एप से एफआइआर, गुमशुदगी, वाहन अथवा अन्य किसी प्रकार की चोरी, किराएदार व कर्मचारियों का सत्यापन, चरित्र प्रमाण पत्र जैसी तमाम सेवाएं मिल सकेंगी। एप से लाग-इन करने के बाद संबंधित दिशा निर्देश पर एंंट्री करनी होगी। एक निश्चित समयावधि के भीतर संबंधित समस्या का निस्तारण करना होगा। इसके अलावा इस एप के माध्यम से पुलिस कर्मियों के खराब व्यवहार की शिकायत भी की जा सकती है। एप पर शिकायत दर्ज होने के बाद उसकी जांच होगी और संबंधित पुलिसकर्मी दोषी मिला तो उस पर कार्रवाई भी होगी। 

क्या कहते हैं पुलिस अधीक्षक

सम्भल के  पुलिस अधीक्षक यमुना प्रसाद ने कहा कि यूपी कॉप एप के माध्यम से पीडि़त व्यक्ति घर बैठे ही रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं। जनपद में ऑनलाइन रिपोर्ट दर्ज हो रही है। लोगों को जागरूक करने के लिए थानों पर एप के लोगो को चस्पा कराया गया है। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.