Move to Jagran APP

सम्भल में ओडीओपी प्रदर्शनी का शुभारंभ आज, जानिए क्या होगा खास Sambhal News

सरायतरीन में मुहल्ला लाडम सराय में हस्तशिल्प प्रदर्शनी में शिरकत करने के लिए आएंगे वायर्स उद्यमियों को किया जाएगा सम्मानित।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 12:57 AM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 09:07 AM (IST)
सम्भल में ओडीओपी प्रदर्शनी का शुभारंभ आज, जानिए क्या होगा खास  Sambhal News
सम्भल में ओडीओपी प्रदर्शनी का शुभारंभ आज, जानिए क्या होगा खास Sambhal News

सम्भल। सरायतरीन में मुहल्ला लाडम सराय स्थित रॉयल पैलेस में सोमवार यानि आज उद्यम समागम एवं ओडीओपी प्रदर्शनी का शुभारंभ होगा। प्रदर्शनी में हड्डी सींग कारोबारी शिरकत करेंगे। 100 स्टॉल लगाए गए हैं, कारीगर खुद प्रदर्शनी में हड्डी सींग से बनने वाले आइटमों को बनाकर अपना हुनर दिखाएंगे। प्रदर्शनी में सम्भल के अलावा दिल्ली, नोएडा, मुरादाबाद के वायर्स शिरकत करेंगे। उद्यमियों को सम्मानित भी किया जाएगा। प्रदर्शनी में प्रदेश सरकार की मंत्री, जिलाधिकारी व दिल्ली इसीपीएच व लखनऊ निर्यातक विभाग के अधिकारी हिस्सा लेंगे।    

loksabha election banner

 सम्भल से महज कुछ ही दूरी पर स्थित उपनगरी सरायतरीन में हड्डी सींग से तमाम तरह के आइटमों को बनाया जाता है। इस कारोबार की वजह से सरायतरीन का नाम सम्भल  ही नहीं बल्कि विदेशों में छाया हुआ है। योगी सरकार ने भी हड्डी सींग के इस कारोबार को अपने एक जिला एक उत्पाद में शामिल किया है। हड्डी सींग के इस कारोबार को बढ़ावा देने के लिए 30 सितंबर को बहजोई रोड स्थित रॉयल पैलेस में हस्तशिल्प प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें सम्भल के अलावा मुरादाबाद, दिल्ली व नोएडा के निर्यातक व वायर्स हिस्सा लेंगे। प्रदर्शनी की तैयारियों को लेकर अंतिम रूप दे दिया गया है। प्रदर्शनी में 100 स्टॉल लगाए गए है। इसके अलावा भी प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए तमाम निर्यातकों ने आवेदन किए है लेकिन जगह न होने की वजह से उनके आवेदनों को स्वीकार नहीं किया गया है। उद्यम समागम के तकनीकी सत्र में विभिन्न विशेषज्ञ कारोबारियों और कारीगरों को जानकारी देंगे। प्रदर्शनी में उद्यमियों को सम्मानित भी किया जाएगा। रविवार को उद्योग विभाग उपायुक्त अमित मोहन मिश्रा ने प्रदर्शनी स्थल पर पहुंचकर जायजा लिया। स्टॉल देखने के साथ ही निर्यातकों से बातचीत भी की। उन्होंने बताया कि एक जिला एक उत्पाद के तहत प्रदेश सरकार ने हड्डी सींग कारोबार को शामिल किया। प्रदर्शनी का मकसद है कि इस कारोबार को बढ़ावा दिया जाए। निर्यातकों के साथ ही कारीगरों को भी लाभ मिल सके।  

राज्यमंत्री करेंगी शुभारंभ, इन मेहमानों की रहेगी उपस्थिति

शहर के मुहल्ला लाडम सराय स्थित रॉयल पैलेस में सोमवार को होने वाले हस्तशिल्प प्रदर्शनी का प्रदेश सरकार की राज्यमंत्री गुलाब देवी फीता काटकर शुभारंभ करेंगी। समारोह में जिला अधिकारी अविनाश कृष्ण ङ्क्षसह, गुन्नौर विधायक अजित ङ्क्षसह उर्फ राजू यादव, प्रभारी मंत्री बलदेव ङ्क्षसह औलख, उप जिलाधिकारी दीपेन्द्र यादव के अलावा बैंकों व तमाम विभागों के अधिकारी शिरकत करेंगे। 

दो दिन रहेगी प्रदर्शनी, पहला दिन ये रहेंगे विषय

 हस्तशिल्प प्रदर्शनी में पहले दिन 30 सितंबर को पंजीकरण, दीप प्रज्ज्वलन एवं उद्घाटन, उद्योग हेतु विभिन्न सरकारी योजनाओं पर चर्चा, वस्तु एवं सेवाकर के विभिन्न प्रावधानों पर व्याख्यान, रोजगार हेतु जैविक कृषि पर प्रस्तुतीकरण, सम्भल के ओडीओपी उत्पाद पर डीएस आर/डीपीआर पर प्रस्तुतीकरण एवं प्रश्न काल, हस्तशिल्प उत्पादों की टेङ्क्षस्टग पर प्रस्तुतीकरण सांस्कृतिक संध्या आयोजित होंगे। पहले दिन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा। गजल, कब्बाली, भजन, लोक गीत, लोक नृत्य, रागिनी एवं लघु नाटिकाएं प्रस्तुत की जाएगी। दिल्ली, रामपुर के प्रसिद्ध कलाकारों द्वारा प्रस्तुति दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.