Move to Jagran APP

अब मनचाही एजेंसी और कंपनी से ले सकेंगे रसोई गैस, बस करना होगा ये काम

LPG from the company of choice जल्‍द ही गैस उपभोक्‍ताओं को बड़ी राहत म‍िलने जा रही है। सरकार रसोई गैस वितरण में लगातार पारदर्शिता लाने जा रही है। कुछ साल पहले रसोई गैस की कालाबाजारी रोकने के लिए अनुदान राशि सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खाते में भेजी जा रही थी।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2020 11:25 AM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2020 04:54 PM (IST)
दूसरी कंपनी के सिलेंडर लेने की नहीं होगी आवश्यकता।

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। LPG from the company of choice। सरकार रसोई गैस उपभोक्ताओं को पूरी आजादी देने जा रही है। एजेंसी संचालकों और हॉकरों की मनमानी पर रोक लगाने की कवायद की जा रही है। शीघ्र ही उपभोक्ता मनचाही एजेंसी, कंपनी से रसोई गैस ले सकेंगे। इससेउ उन्‍हें दूसरी कंपनी के खाली सिलेंडर बदलने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। 

loksabha election banner

सरकार रसोई गैस वितरण में लगातार पारदर्शिता लाने जा रही है। कुछ साल पहले रसोई गैस की कालाबाजारी रोकने के लिए अनुदान राशि सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खाते में भेजी जा रही थी। इस व्यवस्था के बाद उपभोक्ताओं ने राहत महसूस की है। इसके बाद भी एजेंसी संचालकों और हॉकरों की मनमानी कम नहीं हुई है। किसी न किसी बहाने उपभोक्ताओं को परेशान किया जाता है। अधिक कीमत तक लिए जाते हैं। वर्तमान में उपभोक्ताओं के पास जिस कंपनी और जिस एजेंसी का गैस कनेक्शन है, उसी कंपनी से गैस म‍िलती है। इसे देखते हुए सरकार ने रसोई गैस उपभोक्ताओं को आजादी देने और हॉकर आदि के द्वारा क‍िए जा रहे उत्पीड़न को रोकने की तैयारी शुरू कर दी है। पहले चरण में रसोई गैस उपभोक्ताओं को एसएमएस, ई-मेल से गैस बुकिंग कराने के बजाय वाट्सएप द्वारा गैस बुकिंग के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उपभोक्ताओं के वाटसएप नंबर को रसोई गैस के नंबर से जोड़ा जा रहा है। अगले चरण में उपभोक्ता द्वारा वाटसएप से रसोई गैस की बुकिंग के ल‍िए सूचना भेजने पर गैस कंपनी का सिस्टम आसपास की चार गैस एजेंसी का नाम भेजेगा। उपभोक्ता एजेंसी का चयन कर, सूचना भेज देंगे। इसी तरह से कंपनी बदलने की सुविधा होगी। उदाहरण के लिए यद‍ि कोई भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन (बीपीसी) एजेंसी का उपभोक्ता है और वह इंडियन आयल कारपोरेशन (आइओसी) कंपनी की एजेंसी से गैस लेना चाहते हैंं तो वाटसएप पर सूचना भेजनी होगी। हॉकर आइओसी के गैस से भरा सिलेंडर उपभोक्ता तक पहुंचाएगा और बीपीसी का खाली सिलेंडर ले जाएगा। नियम बदलने की तैयारी को देखते हुए गैस एजेंसी संचालक सतर्क हो गए हैं। साप्ताहिक अवकाश बंद कर दिया गया है। उपभोक्ताओं को सातों दिन गैस की आपूर्ति की जा रही है। कुछ एजेंसी अभी भी साप्ताहिक अवकाश रख रहीं हैं। कंपनियां उस एजेंसी के उपभोक्ताओं में कटौती कर उन्‍हें दूसरी एजेंसी पर भेजने लगी हैं। 

बीपीसी के सहायक बिक्री अधिकारी नृपेंद्र सिंह ने बताया कि कंपनियां शीघ्र ही रसोई गैस उपभोक्ताओं को मनपसंद कंपनी, एजेंसी से गैस मांगने जैसी सुविधा उपलब्ध कराने जा रहीं हैं। इसके लिए उपभोक्ताओं को वाटसएप द्वारा गैस बुक कराने के ल‍िए प्रेरित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.