Move to Jagran APP

मुरादाबाद में अब डेंगू और मलेरिया मच्छरों पर होगा दोहरा हमला, जानें नगर निगम और मलेरिया विभाग ने क्या बनाई योजना

Double Attack on Dengue-Malaria Mosquitoes in Moradabad जिले में डेंगू-मलेरिया के मच्छरों पर डबल अटैक होगा। नगर निगम और मलेरिया विभाग की टीमें संयुक्त रूप से 70 वार्डों के साथ ही 84 मलिन बस्तियों में व्यापक स्तर पर अभियान चलाएंगी।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 01:05 PM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 01:05 PM (IST)
मुरादाबाद में अब डेंगू और मलेरिया मच्छरों पर होगा दोहरा हमला, जानें नगर निगम और मलेरिया विभाग ने क्या बनाई योजना
संयुक्त अभियान सात से 16 सितंबर तक चलाया जाएगा।

मुरादाबाद, जेएनएन। Double Attack on Dengue-Malaria Mosquitoes in Moradabad : जिले में डेंगू-मलेरिया के मच्छरों पर डबल अटैक होगा। नगर निगम और मलेरिया विभाग की टीमें संयुक्त रूप से 70 वार्डों के साथ ही 84 मलिन बस्तियों में व्यापक स्तर पर अभियान चलाएंगी। इसमें डोर टू डोर दरवाजे पर दस्तक देकर परिवार के हर सदस्य की सेहत के बारे में भी पूछा जाएगा। संयुक्त अभियान सात से 16 सितंबर तक चलाया जाएगा। जनवरी से जुलाई तक स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया डिपार्टमेंट को सिर्फ 13 मलेरिया संक्रमित ही मिले हैं।

loksabha election banner

लगातार बारिश होने के साथ ही मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। गली-मुहल्लों में छतों पर पानी भरने की वजह से डेंगू-मलेरिया के मच्छर पनपने का पूरा खतरा है। इसको लेकर नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त टीमें कार्य करेंगी। इसमें प्रतिदिन 10 वार्डों में टीमें जाएंगी। इसमें नगर निगम की टीम नाले-नालियों की सफाई करेंगी। इसके बाद मलेरिया विभाग की टीम एंटी लार्वा का छिड़काव करेगी।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की टीम डोर-टू-डोर दस्तक देकर बुखार, टीबी के मरीज, दो साल से कम उम्र के कितने बच्चे, कोरोना संक्रमण किसे-किसे हुआ। कोरोना से बचाव के लिए किसके वैक्सीन नहीं लगी। इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार होगी। इन सभी परिवार के मुखिया के नंबर भी दर्ज किए जाएंगे। जिससे लिस्टों के हिसाब से लोगों से संपर्क किया जा सके। मलेरिया विभाग के नोडल डा. संजीव बेलवाल ने बताया कि सात से 16 सितंबर तक अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए टीमें बना दी गई हैं।

नाली चोक होने पर निगम वसूलेगा जुर्माना : संचारी रोग नियंत्रित करने के लिए निगम अफसरों की कसरत शुरू हो गई है। बुधवार को नगर आयुक्त संजय चौहान ने बैठक में अधिकारियों से स्थिति साफ कर दी है कि मच्छरों की रोकथाम के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। पानी की पाइप लाइन लीकेज रोकेंगे, खराब हैंडपंप ठीक होंगे। जिससे उसमें मच्छर पनपने की समस्या कम रहे। डेयरी संचालकों को चिह्नित कर सफाई होगी। नाली चोक होने पर उन्हें नोटिस देकर जुर्माना वसूला जाएगा। कीटनाशक दवा, गैमेक्सीन व चूना का छिड़काव किया जाएगा।

डेंगू-मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ संयुक्त् अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने शौचालयों, मूत्रालयों में पानी व्यवस्था ठीक रखने के निर्देश दिए। सड़कों के किनारे, पार्कों में उगी घास की कटाई-सफाई भी कराने के लिए कहा। कीटनाशक दवा, फागिंग में इस्तेमाल दवा मैलाथियान, पैराथियान, टैमीफामको मानक के अनुसार प्रयोग में लाई जा रही है या नहीं इसका निरीक्षण वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. अजय वर्मा ने किया। बैठक में जलकल जीएम एके राजपूत, जिला मलेरिया अधिकारी, जोनल सेनेट्री अधिकारी, अवर अभियंता उद्यान, सफाई निरीक्षक आदि रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.