Move to Jagran APP

अब गांव पहुंचेंगे शहर की गली मुहल्लाें में चलने वाले डाकघर, घर के पास ही मिलेगी बैंक की सुविधा, जानिए कैसे

Moradabad Post Office News शहर की गली मुहल्लाें में चलने वाले डाकघरों को गांवों में शिफ्ट किया जा है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अपने गांव में ही डाकघर के साथ बैंक की सुविधा भी मिल जाएगी।

By Ravi MishraEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 04:50 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 04:50 PM (IST)
अब गांव पहुंचेंगे शहर की गली मुहल्लाें में चलने वाले डाकघर, घर के पास ही मिलेगी बैंक की सुविधा, जानिए कैसे
अब गांव पहुंचेंगे शहर की गली मुहल्लाें में चलने वाले डाकघर

मुरादाबाद, प्रदीप चौरसिया। Moradabad Post Office News : शहर की गली मुहल्लाें में चलने वाले डाकघरों को गांवों में शिफ्ट किया जा है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अपने गांव में ही डाकघर के साथ बैंक की सुविधा भी मिल जाएगी। मुरादाबाद व रामपुर जिले में तीन शहरी क्षेत्रों के डाकघरों को गांव में भेजने की तैयारी कर ली गई है।

loksabha election banner

पचास साल पहले एक दूसरे को सूचना भेजने का माध्यम डाकघर को माना जाता था। जहां लोगों खाता खुलवाकर छोटी-मोटी बचत कर लेते थे। उस समय डाक विभाग ने शहरी आबादी में अनेक स्थानों पर डाकघर खोले थे। मुरादाबाद शहर में 15 डाकघर विभिन्न क्षेत्रों में चल रहे हैं। धीरे-धीरे समय बदलता गया और संचार क्रांति आने के बाद डाकघर से चिट्ठी भेजना बंद कर दिया है।

शहर के कोने-कोने में सरकारी व प्राइवेट बैक खुल गए हैं, इसलिए डाकघर से लोगों का मोह भंग हो गया है। जिसे जरूरत होती है, वह मुख्य डाकघर, रेलवे स्टेशन का डाकघर, टाउन हाल स्थित डाकघर पहुंच जाते हैं। पचास साल में जिस क्षेत्र में कोई आबादी नहीं थी, वह क्षेत्र गांव बन गया है। कई ऐसे गांव हैं, जहां बैंक या डाकघर तक नहीं हैं। लोगों को रुपये जमा करने के लिए तीन किलोमीटर तक जाना पड़ता है।

डाक विभाग शहरी क्षेत्रों के अप्रचलित डाकघरों को ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है। जिससे वहां के लोगों को डाक के सुविधा के साथ इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की सुविधा मिल जाएगी और डाकघर की आय बढ़ जाएगी। डाक विभाग ने मुरादाबाद व रामपुर जिले के तीन डाकघरों को ग्रामीण क्षेत्रों में भेजने की तैयारी कर ली है। मुरादाबाद शहर के नवाबपुरा डाकघर को भटावाली गांव, गलशहीद डाक घर को पाकबड़ा व लोदीपुर के बीच के गांव के लिए आइएफटीएम भवन में स्थानांतरित किया जा रहा है।

इसी तरह रामपुर जिले के इस्लामगंज आबादी के एक डाकघर को पहाड़ जेड गांव स्थानांतरित किया जा रह है। अभी तक इन गांव के तीन किलो क्षेत्र में कोई डाक घर नहीं हैं। प्रवर डाक अधीक्षक वीर सिंह ने बताया कि शहर शहरी आबादी के कई डाकघर अप्रचलित हो गए हैं और ग्राहक आना कम कर दिया है, वैसे डाक घरों को नये ग्रामीण क्षेत्र जहां डाकघर नहीं हैं स्थानांतरित किया जा रहा है। वर्तमान में मुरादाबाद जिले दो और रामपुर जिले में एक डाकघर को शहर के गांव में स्थानांतरित किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.