Move to Jagran APP

अब मां-बाप के घर में बेटियां नहीं होंगी पराई, मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ Moradabad News

गैर शादीशुदा व तलाकशुदा बेटियां मां-बाप के घर बनवा सकेंगी पीएम आवास नेशनल बिल्डिंग कोड के तहत किया गया प्रावधान बालिका पुत्र भी हकदार।

By Narendra KumarEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 01:10 AM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 10:12 AM (IST)
अब मां-बाप के घर में बेटियां नहीं होंगी पराई, मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ Moradabad News
अब मां-बाप के घर में बेटियां नहीं होंगी पराई, मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ Moradabad News

मुरादाबाद (तेजप्रकाश सैनी)। अब नेशनल बिल्डिंग कोड (एनबीसी) के तहत मां-बाप के मकान में बालिग पुत्रियों को भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलेगा। बेटी बालिग और गैर शादी-शुदा है तो मां-बाप के मकान में केंद्र सरकार अलग से योजना का लाभ देकर 2.50 लाख रुपये कीमत का मकान बनवाकर देगी। बेटी तलाकशुदा है तो भी मां-बाप के मकान में इस योजना का आवेदन करने की हकदार होगी। 

loksabha election banner

नेशनल बिल्डिंग कोड के इस प्रावधान की जानकारी अभी तक लोगों को नहीं थी। पुत्रियों के अलावा बालिग पुत्रों को मां-बाप के मकान में अतिरिक्त जगह होने पर पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा। डूडा ने ऐसे परिवारों को तलाशना शुरू किया है, जो पीएम आवास की प्राप्त करने को नियमों के दायरे में आते हैं। दरअसल, मां-बाप को दो कमरों का पक्का मकान, शौचालय व रसोई है लेकिन उनके पुत्र व पुत्रियां बालिग हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए अलग से पात्र होंगे। एक परिवार की श्रेणी में आने के बावजूद मां-बाप के साथ रह रहे बालिगों को गुजर बसर के लिए दो कमरों, शौचालय व रसोई के लिए 2.50 लाख रुपये तीन किस्तों में मिलेंगी। यह योजना गैर शादीशुदा बालिगों पर भी लागू होगी। 

इस योजना में मां-बाप अगर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ले चुके हैं तो भी इनकी बालिग संतान को अलग से इस योजना का लाभ मिलेगा। बशर्ते मां-बाप जिस मकान में रह रहे हैं उसमें जगह होनी चाहिए। पहले से एक मकान, रसोई व शौचालय अतिरिक्त है तो एक कमरे का पैसा बालिग संतान को मिलेगा। आवेदन के बाद जांच में सही पाए जाने पर जियो टैगिंग होगी और डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर शासन को मंजूरी के लिए भेजी जाएगी। 

तीन महीने में 37 हजार पीएम आवास मंजूर

तीन महीने में 3782 पीएम आवास मंजूर हो गए हैं। हालांकि इनकी डीपीआर स्वीकृत होने के बाद अभी प्रथम किस्त का पैसा नहीं आया है लेकिन गरीबों को पीएम आवास की उम्मीद जागी है। सबसे ज्यादा पाकबड़ा क्षेत्र में पीएम आवास मंजूर हुए हैं। 25 जून को अगवानपुर, कुंदरकी, कांठ, भोजपुर और 25 जुलाई को पाकबड़ा और ठाकुरद्वारा में पीएम आवास मंजूर हुए हैं। अब तक कुल 6765 लोगों को पीएम मंजूर हुए हैं और 2912 लोगों के मकान बनकर पूरे हो चुके हैं शेष को पहली व दूसरी किस्त मिलने के बाद कार्य जारी है।

दलालों से सावधान रहने की हिदायत

प्रधानमंत्री आवास योजना में दलाल सक्रिय हो गए हैं। डूडा ने कार्यालय सहित प्रत्येक वार्ड में दीवारों पर लिखवाकर दलालों से सावधान रहने की अपील की प्रत्येक वार्ड में पांच स्थानों पर पीएम आवास में किसी को भी रिश्वत नहीं देने को जागरूक किया जा रहा है। डूडा कार्यालय में आए दिन इस तरह की शिकायतें आ रही हैं कि सर्वे करने व पीएम आवास दिलाने के नाम पर 1000 रुपये से लेकर 50 हजार रुपये तक मांगे जा रहे हैं। पिछले साल लालबाग, जयंतीपुर समेत कई मुहल्लों में पीएम आवास के नाम पर ठगी का शिकार हो चुके हैं।

पीएम आवास योजना में मां-बाप के मकान में अगर जगह है तो बालिग संतानें भी इसका लाभ ले सकती हैं। भले ही मां-बाप के पास अपना पक्का मकान हो। इस योजना में दलालों से सावधान रहने को हर वार्ड में पांच-पांच जगह लिखवाया गया है। 

दीपक कुमार, परियोजना अधिकारी,डूडा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.