Move to Jagran APP

अब संभल कर रखिए कदम, मुरादाबाद में हाॅटस्पॉट 200 के पार, जानिए कौन-कौन से इलाकों में बढ़ा खतरा

Hotspot of Moradabad मुरादाबाद में जिस तरह से कोरोना मरीजों की संख्‍या बढ़ रही हैउसकी तरह से हॉटस्‍पॉट भी बढ़ते जा रहे हें लेकिन लोग सावधानी बरतने को तैयार नहीं हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 30 Aug 2020 09:09 AM (IST)Updated: Sun, 30 Aug 2020 09:09 AM (IST)
अब संभल कर रखिए कदम, मुरादाबाद में हाॅटस्पॉट 200 के पार, जानिए कौन-कौन से इलाकों में बढ़ा खतरा

मुरादाबाद, जेएनएन।  जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके साथ ही हॉटस्पाट भी बढ़े हैं। शहर के छह थाना क्षेत्रों में कुछ ऐसे मुहल्ले हैं, जो शुरुआत से लगातार हॉटस्पाट बने हुए हैं। पुलिस के ढीले रवैये की वजह से लोग इन क्षेत्रों में शारीरिक दूरी के नियम का पालन ही नहीं हो रहा है। बाजारों का हाल बुरा है। पुलिस मुख्य सड़कों पर निकलकर हूटर बजाती रहती है।

loksabha election banner

 गली-मुहल्ले में लोग जमघट लगाकर कोरोना एक-दूसरे को बांट रहे हैं। पुलिस और प्रशासन की ढिलाई की वजह से मुरादाबाद कोरोना से जंग में लगातार पिछड़ता जा रहा है। हॉटस्पाट की संख्या 208 के पास पहुंच गई है। शहर के गलशहीद, मझोला, मुगलपुरा, नागफनी, कटघर, और कोतवाली थाना क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण रोकने को जारी गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है। कोतवाली की सुपर मार्केट का बुरा हाल है। बंदी के दिन जागरण की टीम ने आधे से ज्यादा शहर काे देखा। थाना सिविल लाइंस के हिमगिरी कालोनी के ज्यादातर इलाकों में दुकानों के आधे शटर खुले थे। जैसे ही ग्राहक आते आया शटर उठाकर सामान दे दिया। हरथला सब्जी मंडी का भी यही हाल था। नवीननगर में भी दुकानदार इसी तरह सामान बेच रहे थे। सब्जी की दुकानों पर शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो रहा था। फव्वारा चौक से चलकर थाने के सामने पहुंचे। वहां थाने के बराबर में ही बंदी के दौरान दुकानें खुली मिली। डबल फाटक पुल से होकर कोहिनूर तक गए। वहां गली-मुहल्लों में लोग घूम रहे थे। कोई टोकाटाकी तक करने वाला नहीं था। गलशहीद चौराहे से भूड़ा चौराहे तक भी यही हाल था। भूड़ा के चौराहे से असालतपुरा के चौराहे तक लोग घरों के बार झुंड लगाए बैठे थे। पुलिस का यहां कोई मूवमेंट नहीं था। यही हाल शहर के बाकी हॉटस्पाट का है। यह इलाके बार-बार बन रहे हॉटस्पाट-नवाबपुरा, जीवनसराय, गागन वाली मैनाठेर, चक्कर की मिलक, धीमरी, लाजपतनगर, देव विहार कालोनी, गोर ग्रेशियस, आदर्श नगर, रहमतनगर, कांशीराम कालोनी, सिरकोई भूड़, कटघर, मुहल्ला लाल मस्जिद के पास, जिगर कालोनी, दस सराय, गोविंदनगर, फकीरपुरा, लाकड़ी फाजलपुर, चाउ की बस्ती, अशोक सम्राट नगर, रामेश्वर कॉलोनी, बुद्धि विहार, हरथला, एकता कालोनी आजाद नगर, टीडीआइ सिटी, रामगंगा विहार, अशियाना, दीनदयाल नगर, छिपीवाला (पाकबड़ा) बंगला गांव, भूड़े का चौराहा, भोला सिंह मिलक, सूर्यनगर, लालबाग, चंद्रनगर, गांधीनगर। यह ग्रीन जोन घोषित हुए -मुहल्ला आबिदपुरा कस्बा उमरी, ग्राम बैरमपुर, ठाकुरद्वारा, फकीरगंज(कांठ), ईदगाह रोज कुरैशियान (कुंदरकी),मुगलपुरा के ख्वाजा मुस्तफा की ज्यारत पीछे, माली वाली गली,बरवलान, मैनाठेर का नूरपुर गांव, मूंढापांडे का नाजपुर भारत सिंह बाला, बिलारी का फत्तेहपुर नत्था, अगवानपुर का मुहल्ला न्यारियान, सिविल लाइन का मुहल्ला सादात, कोठीवाल हाउस, ग्राम ढकिया पीरु होली चौक, के अलावा भोजपुर का धर्मपुर आगा गांव ग्रीन जोन में शामिल किया गया है। 100 रुपये जुर्माना को देना ही होगा- बंदी के दौरान पुलिस ने चेकिंग के बहाने वसूली भी की। गलशहीद थाने के दारोगाओं का सबसे बुरा हाल है। भूड़ा के चौराहे पर दो दारोगा वाहन चेकिंग के नाम पर वसूली करने में लगे थे। मुहल्ला असालतपुरा के कई युवकों से उनकी नोंकझोक भी हुई।

रोडवेज पुलिस चौकी पर भी शाम को चेकिंग के बहाने वसूली कैंप का लग गया। शहर के गागन तिराहे पर रहने वाला एक युवक रिश्तेदार को अस्पताल में खाना देकर लौट रहा था। वह मास्क और हेलमेट दोनों पहने था। दारोगा ने रोक लिया। उसने अपने वाहन के कागज भी दिखा दिए। लेकिन दारोगा जी कहने लगे रोका है तो 100 रुपये का जुर्माना तो देना ही होगा। बिना वजह रसीद काटकर युवक के हाथ में थमा दी।

बाजारों में शारीरिक दूरी बनाए रखने के नियम का पालन ठीक से नहीं हो पा रहा है। ऐसा माहौल तैयार होना चाहिए कि लोग खुद ही कोरोना की गंभीरता को समझकर जीवन गुुजारें। पुलिस लगातार कार्र‌वाई कर रही है। इसकी जरूरत ही न रहे। बंदी के दौरान दुकानें खुली मिलने पर पुलिस ने शनिवार को भी कार्रवाई की है। पुलिस कोई ढिलाई नहीं बरत रही।

अमित कुमार आनंद, एसपी सिटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.