Move to Jagran APP

अब सरकारी खाद्यान्न की नहीं हो पाएगी कालाबाजारी, राशान दुकानों तक निर्धारित रूट से पहुंचेगा खाद्यान्न, जानिये सरकार की स्टेप टू डोर योजना के बारे में

सरकार राशन वितरण में पारदर्शी बनाने के साथ कालाबाजारी व दलालों पर रोक लगाने की योजना तैयार की है। इसके साथ राशन की ढुलाई पर खर्च कम करने की योजना तैयार की है। वर्तमान में भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से राज्य खाद्य निगम के गोदाम में खाद्यान्न जाता है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 03:55 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 03:55 PM (IST)
अब सरकारी खाद्यान्न की नहीं हो पाएगी कालाबाजारी, राशान दुकानों तक निर्धारित रूट से पहुंचेगा खाद्यान्न, जानिये सरकार की स्टेप टू डोर योजना के बारे में
स्टेप टू डोर योजना खाद्यान्न दुकानों तक पहुंचने की तैयारी शुरू, लखनऊ के अधिकारी आनलाइन देख पाएंगे वाहन।

मुरादाबाद, जेएनएन। राशन की दुकानों तक खाद्यान्न गाडि़यों से भेजा जाता है।  अभी तक इसका कोई रूट निर्धारण नहीं था और न ही रास्ते में कोई निगरानी होती थी। ऐसे में रास्ते में खाद्यान्न की कालाबाजारी हो जाती थी। इसको रोकने और खाद्यान्न की पूरे रास्ते निगरानी करने के लिए अब सरकार ने स्टेप टू डोर योजना बनाई है। जो अप्रैल से लागू होगी। इसके तहत खाद्यान्न पहुंचाने का रूट निर्धारित रहेगा। गाड़ी जैसे ही उस रूट से अलग हटेगी लखनऊ में बैठी टीम तुरंत सक्रिय हो जाएगी और वाहन को पकड़ लेगी। आपूर्ति विभाग व भारतीय खाद्य निगम (आइएफसी) ने योजना को लागू करने की तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

सरकार राशन वितरण में पारदर्शी बनाने के साथ कालाबाजारी व दलालों पर रोक लगाने की योजना तैयार की है। इसके साथ राशन की ढुलाई पर खर्च कम करने की योजना तैयार की है। वर्तमान में भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से राज्य खाद्य निगम के गोदाम में खाद्यान्न जाता है। राज्य खाद्य निगम का प्रत्येक ब्लाक में गोदाम है। इस गोदाम से राशन दुकानों तक खाद्यान्न आपूर्ति किया जाता है। जिससे सरकार को ढुलाई पर दो बार रुपये खर्च करना पड़ता है। बीच रास्ते में खाद्य की कालाबाजारी होेने की संभावना होती है। इसके लिए सरकार स्टेप टू डोर योजना लेकर आई है जो अप्रैल से लागू की जाएगी। योजना के अनुसार भारतीय खाद्य निगम के गोदाम से राशन उठने के बाद सीधे राशन दुकान तक पहुंचाया जाएगा। राशन पहुंचाने वाले गाड़ी में एक चिप लगी होगी। जो सीधे खाद्य रसद विभाग के सर्वर से जुड़ी होगी। गोदाम से राशन दुकान तक मार्ग तय किया जाएगा। इसी मार्ग से ही राशन लेकर गाड़ी जाएगी। लखनऊ व मुरादाबाद में बैठे अधिकारी अपने मोबाइल पर गाड़ी को निगरानी रखेगा। गलत रास्ते पर गाड़ी के जाते ही आपूर्ति विभाग टीम सक्रिय हो जाएगी और गाड़ी को पकड़ लेगी। जिला पूर्ति अधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि अप्रैल से स्टेप टू डोर सिस्टम से गोदाम से दुकान तक राशन पहुंचाया जाएगा। इसके मार्ग निर्धारित करने का काम पूरा कर लिया है। भारतीय खाद्य निगम ने राशन की ढुलाई करने वाले वाहनों में चिप लगाने का काम भी पूरा कर लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.