Move to Jagran APP

अब प्लेटफार्म पर उतरने और चढऩे का भी देना पड़ेगा शुल्क Moradabad News

देहरादून व चंडीगढ़ में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सुविधा प्रस्तावित। अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधा होगी उपलब्ध प्रत्येक के लिए करना पड़ेगा खर्र्च।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 29 Dec 2019 09:12 AM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 09:13 AM (IST)
अब प्लेटफार्म पर उतरने और चढऩे का भी देना पड़ेगा शुल्क  Moradabad News
अब प्लेटफार्म पर उतरने और चढऩे का भी देना पड़ेगा शुल्क Moradabad News

मुरादाबाद (प्रदीप चौरसिया)। रेलवे में अब मुफ्त की कोई सुविधा नहीं मिलने वाली। यहां तक कि प्लेटफार्म पर उतरने व चढऩे तक का शुल्क वसूला जाएगा। यह सुविधा फिलहाल देहरादून व चंडीगढ़ में पायलट प्रोजेक्ट के तहत लागू किया जाना प्रस्तावित है। यह शुल्क कितना होगा, यह अभी तय नहीं है। 

loksabha election banner

कैग की रिपोर्ट में है ये बातें 

भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (कैग) ने रेलवे की आर्थिक स्थिति को लेकर जो रिपोर्ट सौंपी है उसमें कहा है कि रेलवे 100 रुपये कमाने के लिए 98.44 रुपये खर्च करता है। रेलवे को सुझाव दिया है कि आन्तरिक स्रोत से आय (इंटरनल रेवेन्यू) बढ़ाए। साथ ही मुफ्त सेवा पर रोक लगाने व सभी यात्री सुविधाओं पर शुल्क लगानेे का सुझाव दिया है। 

कैग की रिपोर्ट के बाद रेलवे बोर्ड व रेल मंत्रालय स्तर पर मंथन शुरू हो गया है।  पायलट प्रोजेक्ट के लिए कुछ स्टेशनों पर वर्तमान सुविधाओं में सुधार करने व कुछ नई सुविधाएं उपलब्ध कराया जाना है। यात्रियों से प्लेटफार्म पर उतरने व चढऩे का शुल्क वसूलने का सुझाव दिया गया है। हालांकि किराया क्या होगा, यह तय नहीं किया गया है। यह सुविधा सबसे पहले उत्तर रेलवे के देहरादून व चंडीगढ़ स्टेशनों पर शुरू की जाएगी। इन स्टेशनों पर ट्रेन से आने व जाने पर टिकट खरीदते समय ही शुल्क वसूला जाएगा। 

अंतरराष्ट्रीय स्तर की होगी सुविधा

 देहरादून व चंडीगढ़ स्टेशन को  अंतरराष्ट्रीय स्तर काबनाया जा रहा है। देहरादून स्टेशन का विस्तार मसूरी-देहरादून  विकास प्राधिकरण के साथ मिल कर किया जा रहा है। यहां मॉल जैसी आधुनिक सुविधा होगी। प्लेटफार्म पर स्वचालित सीढ़ी व लिफ्ट में सुधार किया जाएगा। प्रतीक्षालय को एसी युक्त बनाया जाएगा। हवाई अड्डे की तर्ज पर शौचालय की व्यवस्था होगी। प्लेटफार्म पर बैट्री चलित कार, बैट्री चलित सामान ले जाने वाली ट्राली तथा सुसज्जित कुली होंगे। बैठने के लिए बेहतर कुर्सी होगी। इलेक्ट्रोनिक रिजर्वेशन चार्ट ओर कोच इंडिक्टेर की सुविधा होगी। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा ने बताया कि देहरादून स्टेशन का पे एंड यूज की तर्ज पर विकास किया जा रहा है। यहां आने व जाने वाले यात्रियों को रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित चार्ज देना पड़ेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.