Move to Jagran APP

काेराेना संक्रमण राेकेंगे नव निर्वाचित प्रधान, छह समितियाें का गठन कर प्रशासन ने साैंपी जिम्मेदारी

गुरुवार को जनपद की ग्राम पंचायतों में नवनिर्वाचित ग्राम पंचायतों के प्रधान व सदस्यों की पहली बैठक आयोजित हुई। लेकिन कुछ गांवो में खानापूरी करके की मामला निपटा दिया। बैठक में छह समितियों का गठन किया गया। वहीं सभी समिति की अलग-अलग लोगों को जिम्मेदारी दी गई है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 01:26 PM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 01:26 PM (IST)
काेराेना संक्रमण राेकेंगे नव निर्वाचित प्रधान, छह समितियाें का गठन कर प्रशासन ने साैंपी जिम्मेदारी
काेराेना संक्रमण राेकेंगे नव निर्वाचित प्रधान, छह समितियाें का गठन कर प्रशासन ने साैंपी जिम्मेदारी

मुरादाबाद, जेएनएन। गुरुवार को जनपद की ग्राम पंचायतों में नवनिर्वाचित ग्राम पंचायतों के प्रधान व सदस्यों की पहली बैठक आयोजित हुई। लेकिन, कुछ गांवो में खानापूरी करके की मामला निपटा दिया। बैठक में छह समितियों का गठन किया गया। वहीं सभी समिति की अलग-अलग लोगों को जिम्मेदारी दी गई है। बैठक में समिति गठन के साथ प्रधान व सदस्यों ने संक्रमण काल में काम की शुरूआत गांव से कोरोना को खत्म करने के लिए जागरूकता मुहिम चलाने का फैसला लिया। सभी ने कहा कि जब गांव कोरोना मुक्त होंगे तभी तो गांवों में विकास भी हो पाएगा।

loksabha election banner

जनपद के आठ ब्लाकों में गुरुवार को नवनिर्वाचित प्रधान व सदस्यों की पहली बैठक सभी ग्राम पंचायतों में हुई। एडीओ पंचायत व पुलिस की मौजूदगी में मूंढापांडे के लक्ष्मीपुर कट्टई में पहली बैठक का आयोजन किया गया। जहां प्रशासनिक समिति,शिक्षा समिति,निर्माण कार्य समिति,स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण समिति,जल प्रबंधन समिति,नियोजन व विकास समिति का गठन किया गया। जिसमें प्रशासनिक संग कुछ में प्रधान नौबत सिंह अध्यक्ष बने तो वहींअन्य समिति में सदस्यों में नामित सदस्य को सभापति बनाने के साथ अलग अलग जिम्मेदारी सौंपी गई।

समिति गठन के बाद सभी ने गांव के सर्वागींण विकास के लिए विकास शुरू कराने से पहले गांवों से संक्रमण को दूर भागने का फैसला लिया। सभी ने इसको लेकर जनजागरूक मुहिम शुरू करने की बात कही। बिलारी के इब्राहिमपुर के प्रधान साजिद ने पहली बैठक में समितियों का गठन किया और इसके बाद गांवों से कोरोना को दूर भगाने के लिए हर संभव काम करने की बात कही। मुरादाबाद ब्लाक के गांव मनोहरपुर के एक स्कूल में हुई पहली बैठक में प्रधान प्रेम सिंह सैनी ने एडीओ पंचायत और पुलिस की मौजूदगी में समिति का गठन किया और सभी साथियों को अलग -अलग समितियों की जिम्मेदारी दी। बैठक के बाद सभी साथियों ने गांव से संक्रमण दूर करने का संकल्प लिया।

कुंदरकी के गांव गुरेर के प्रधान अरूण कुमार ने सचिव रविंदर सिंह की मौजूदगी में परिषदीय विद्यालय में समितियां गठित करने के बाद कोरोना के चलते गांव में साफ सफाई व संक्रमण दूर कराने का निर्णय लिया। इसके अलावा कुंदरकी के गांव चिड़ियाठेर के प्रधान राशिद अली ने पहली बैठक में समितियों का गठन किया और सभी साथियों को अलग-अलग जिम्मेदारियां दी। बैठकों में तय हुआ कि प्रधान व सदस्यों ने गांव से संक्रमण दूर करने के लिए हर संभव प्रयास किए जायेंगे। ग्राम फत्तेहपुर खास के सचिव ने बैठक की खानापूरी शपथ ग्रहण के दिन ही करके मामला निपटा दिया। इसी तरह आसपास से अन्य गांवों का भी यही हाल रहा। पहली ग्राम सभा की बैठक में गांव समिति का गठन किया गया है।

बिना मास्क लगाए घरों से बाहर न निकलें

अगवानपुर: कोकरपुर नत्था नगला ग्राम पंचायत में आज पहली ग्राम सभा की खुली बैठक हुई, जिसमें गांव की समिति का गठन किया गया है। साथ ही इस दौरान गांव में साफ सफाई व्यवस्था सुचारू रखने के साथ ही लोगों से बिना मास्क लगाएं घरों से बाहर न निकलने का संदेश दिया है।

नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों को शपथ ग्रहण कार्यक्रम के बाद आज ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा की पहली खुली बैठक करने का कार्यक्रम निर्धारित था।उसी के आधार पर आज ग्राम पंचायत कोकरपुर नत्था नगला में ग्राम सभा की खुली बैठक हुई। जिसमें गांव में छः समितियों का गठन किया गया है। जिन्हें अपनी जिम्मेदारियां सौपी गई है।

इस दौरान गांव में सफाई व्यवस्था सुचारू रखने के साथ ही गांव में पहले होने वाले विकास कार्य कराने पर चर्चा की गई है।इस दौरान ग्राम प्रधान तेजपाल सिंह ने गांव वालों से विकास कार्य करने में सहयोग करने के साथ-साथ बिना मास्क लगाएं घरों से बाहर नहीं निकल को कहा है। उनका कहना था कि गांव वालों की सहजगता से ही गांव में कोराना से किसी की जान नहीं गई है।ऐसी ही जागरूकता आगे भी जारी रखनी है। बैठक की अध्यक्षता ग्राम प्रधान तेजपाल सिंह ने की तथा संचालन ग्राम पंचायत विकास अधिकारी रहीश आलम ने किया। बैठक में मुख्तयार हुसैन एडवोकेट,

रामौतार सिंह, जलाउद्दीन, इकबाल,अतर सिंह आदि ग्रामीण मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.