Move to Jagran APP

New academic session : नया शैक्षिक सत्र 15 से होगा शुरू, ऑनलाइन ही चलेंगी कक्षाएं

New academic session विद्यालयों को नियमित रूप से सैनिटाइज कराने व थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही शिक्षकों व कर्मचारियों को प्रवेश देने के भी निर्देश दिए हैं।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 05 Jul 2020 03:10 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jul 2020 03:10 PM (IST)
New academic session : नया शैक्षिक सत्र 15 से होगा शुरू, ऑनलाइन ही चलेंगी कक्षाएं
New academic session : नया शैक्षिक सत्र 15 से होगा शुरू, ऑनलाइन ही चलेंगी कक्षाएं

मुरादाबाद। 15 जुलाई से नए शैक्षिक सत्र की पढ़ाई शुरू होगी। लेकिन, इस बार कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए यह सत्र ऑनलाइन ही शुरू होगा। हर विषय की कक्षावार पढ़ाई होगी। इसके लिए हर विद्यालय में समय सारणी व शैक्षिक कैलेंडर भी तैयार किया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार द्विवेदी ने माध्यमिक शिक्षा परिषद के निर्देश पर सभी विद्यालयों को छह जुलाई से खोलने के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार द्विवेदी ने बताया कि नए शैक्षिक सत्र की तैयारी के लिए छह जुलाई से सभी प्रधानाचार्य, शिक्षकों समेत कर्मचारी विद्यालय में नियमित रूप से उपस्थिति रहेंगे। उन्होंने प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए हैं कि ऑनलाइन सत्र में वेबिनॉर व रिकॉर्डिंग के लिए भी व्यवस्था कराई जाए। 

किसी भी हाल में स्कूल नहीं काट सकेंगे बच्चे का नाम

जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि स्कूल बच्चे का नाम किसी भी हाल में नहीं काट सकते। बताया कि, कई अभिभावकों का काम लॉकडाउन के कारण ठप है। ऐसे में अगर ये अभिभावकों फीस जमा करने में असमर्थ हैं तो वह लिखित रूप में अपनी समस्या प्रधानाचार्य को बताएं, जिससे मासिक किश्त के रूप में उनकी फीस की व्यवस्था की जा सके। अगर इसके बाद भी अभिभावक फीस जमा करने में असमर्थ हैं तो, विद्यालय बच्चों का नाम नहीं काट सकेंगे।

सभी बोर्ड के विद्यालयों के लिए जारी हुआ है यह शासनादेश

शासन द्वारा जारी आदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के विद्यालयों समेत सीबीएसई, आइसीएसई व मदरसा बोर्ड के लिए भी लागू होंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार द्विवेदी ने बताया कि सभी बोर्ड के विद्यालयों में कर्मचारी छह जुलाई से उपस्थित होंगे व 15 जुलाई से ऑनलाइन शैक्षिक सत्र शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.