Move to Jagran APP

ओमीक्रोन की दहशत के बीच मुरादाबाद में लापरवाही का आलम, स्वास्थ्य विभाग कागजों में ही करा रहा आरटीपीसीआर जांच

Corona new variant Omicron कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट को लेकर हलचल मची हुई है। स्वास्थ्य विभाग को प्रतिदिन ढाई हजार से अधिक आरटीपीसीआर नमूने लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लेकिन मुरादाबाद की स्थिति जांच के मामले में बहुत खराब है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 07 Dec 2021 05:20 PM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 05:20 PM (IST)
ओमीक्रोन की दहशत के बीच मुरादाबाद में लापरवाही का आलम, स्वास्थ्य विभाग कागजों में ही करा रहा आरटीपीसीआर जांच
तीन स्थानों पर नहीं मिली आरटीपीसीआर नमूने लेने वाली टीम

मुरादाबाद, (मेहंदी अशरफी)। Corona new variant Omicron : कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट को लेकर हलचल मची हुई है। स्वास्थ्य विभाग को प्रतिदिन ढाई हजार से अधिक आरटीपीसीआर नमूने लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लेकिन, मुरादाबाद की स्थिति जांच के मामले में बहुत खराब है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का दावा था कि पांच स्थानों पर नमूने लिए जा रहे हैं। इस बात को देखने के लिए दैनिक जागरण संवाददाता ने तीन स्थानों पर रियलिटी चेक किया तो स्थिति चिंताजनक मिली। तीनों स्थानों पर पर एक भी नमूना नहीं लिया जा रहा था। यह हाल तब है जब कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर हलचल मची हुई है।

loksabha election banner

बस अड्डों पर नहीं दिखी स्वास्थ्य विभाग की टीमः स्वास्थ्य विभाग का दावा था कि रोडवेज बस अड्डे पर दूसरे जनपदों से आने वाले यात्रियों के नमूने लिए जा रहे हैं। दैनिक जागरण टीम 1:20 पर रोडवेज पर पहुंची तो वहां स्वास्थ्य विभाग का कोई कर्मचारी नजर नहीं आया। रोडवेज कर्मियों से जानकारी की गई तो पता चला कि तीन दिन से रोडवेज पर कोई टीम नहीं है। स्थिति यह थी कि यात्री बिना मास्क लगाए बैठे थे। कोई रोकने-टोकने वाला नहीं था।

रेलवे स्टेशन पर कैंप था पर कोई कर्मचारी नहींः दोपहर 1:40 बजे दैनिक जागरण टीम रेलवे स्टेशन पहुंची। मुख्यद्वार की एंट्री पर ही स्वास्थ्य विभाग की टेबल लगी थी। यहां मलेरिया विभाग के चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अरुण कुमार अकेले बैठे हुए थे। आरटीपीसीआर नमूने की बात पूछने पर उन्होंने बताया कि आंदोलन की वजह से लैब तकनीशियन नहीं है। पांच दिन से कोई नमूना नहीं हो पाया है। यात्री आकर पूछते हैं और निकल जाते हैं।

पंचायत भवन में आरटीपीसीआर जांच वैन थी नदारदः  कोरोना महामारी की पहली और दूसरी लहर में लगातार पंचायत भवन में आरटीपीसीआर जांच के लिए वैन लग रही है। सोमवार दोपहर 2:20 बजे दैनिक जागरण टीम पंचायत भवन में पहुंची तो वहां सन्नाटा दिखाई दिया। न तो स्वास्थ्य विभाग की टीम दिखाई दी और न ही कोई वहां व्यक्ति खड़ा हुआ मिला। पंचायत विभाग के कर्मचारी से जानकारी की तो पता चला कि आज कोई टीम नहीं आई है।

क्या बोले अधिकारीः जिला सर्विलांस अधिकारी डा. प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि आरटीपीसीआर जांच के लिए पंचायत भवन, रेलवे स्टेशन और रोडवेज बस अड्डे के अलावा दो मोबाइल टीमें लगी हैं। नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी नमूने लिए जा रहे हैं। कर्मचारियों के आंदोलन की वजह से नमूने कम हो रहे हैं। संविदा कर्मचारियों का आंदोलन खत्म हो गया है। टीमें सभी स्थानों पर नमूने करेंगी।मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एमसी गर्ग ने बताया कि संविदा कर्मचारियों के आंदोलन की वजह से काम प्रभावित हुआ था। सोमवार को वार्ता के बाद आंदोलन स्थगित हो गया है। सीएचसी-पीएचसी पर नियमित कर्मचारी निरंतर नमूने ले रहे हैं। मंगलवार से लक्ष्य से अधिक नमूने लिए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.