Move to Jagran APP

मुरादाबाद के करीब एक दर्जन गावों में बाढ़ का कहर

मुरादाबाद के करीब एक दर्जन गांवों में बाढ़ आने से लोग परेशान हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Aug 2018 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 15 Aug 2018 01:30 PM (IST)
मुरादाबाद के करीब एक दर्जन गावों में बाढ़ का कहर
मुरादाबाद के करीब एक दर्जन गावों में बाढ़ का कहर

मुरादाबाद : तहसील ठाकुरद्वारा क्षेत्र में पहाड़ों की बारिश से उफनाई नदियों का पानी आधा दर्जन गावों में घुस गया है। जलभराव की वजह से इन गांवों के लोगों का जीना दूभर है। कांठ तहसील क्षेत्र में रामगंगा का पानी कई गांवों में घुस गया है।

loksabha election banner

रामगंगा नदी में खो बैराज से पानी छोड़ने के साथ ही फीका नदी भी समा जाती है। इसके बाद रामगंगा नदी का जलस्तर यकायक बढ़ने लगता है। पिछले दिनों लगातार बरसात होने के बाद से नदियां उफान पर हैं। दो दिन से रायभूड़, बलिया, बहापुर, मलकपुर सेमली, दरियापुर, लालापुर पीलसाना, चावड़, काजीपुर, सुल्तानपुर खद्दर आदि गावों में भी पानी भर गया। रायभूड़ के रास्तों में भी कई कई फिट पानी है। इसकी वजह से लोगों का निकलना दूभर हो चुका है। स्कूलों में भी जलभराव के चलते पढ़ाई ठप हो चुकी है। दूसरी तरफ ढेला नदी का जलस्तर बढ़ने पर मानपुर दत्तराम, पीलकपुर गुमानी, कल्याणपुर, रामपुर बलभद्र, बथुआखेड़ा, गंझेड़ा आलम, फर्रखपुर आदि गावों में पानी पहुंच गया। राजस्व विभाग की टीम ने जलप्रभावित गावों का निरीक्षण कर रिपोर्ट भेजी है।

कांठ के गोपालपुर का संपर्क टूटा

कांठ तहसील में रामगंगा नदी का जल स्तर बढ़ने से ग्राम गोपालपुर जाने वाली पक्की सड़क जल मग्न हो गई। इसकी वजह से गांव का तहसील मुख्यालय से संपर्क टूट गया। ग्राम महमूदपुर कलमी में भी रामगंगा नदी का पानी घुस गया। तहसील प्रशासन ने पूरे तटीय क्षेत्र में रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

कालागढ़ बाध से रामगंगा नदी में पानी छोड़े जाने से अचानक रामगंगा नदी अपने क्षेत्र से बाहर बहने लगी है। नदी का पानी तटबंध तोड़ता फसलों को बर्बाद करने लगा है। खादर क्षेत्र के अति संवेदनशील गांव गोपालपुर बहादरपुर खद्दर आदि को जाने वाला पक्का मार्ग जल मग्न हो गया है। दोनों ग्रामीणों का संपर्क कट गया है। ग्रामवासी अपने घरों में कैद रहकर सुरक्षित ठिकाना तलाश रहे है।

उधर, रामगंगा किनारे बसे गांव महमूदपुर कलमी में रामगंगा का पानी कहर ढहा रहा है। ग्रामीण सामान मकान की छतों पर अथवा सुरक्षित स्थानों रखने लगे हैं।

तराई क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न होने पर तहसील प्रशान ने रेड अलर्ट जारी कर दिया है और संबंधित गांवों के ग्रामीणों को सर्तक रहने के निर्देश दिए है। अगर रामगंगा के जल स्तर में वृद्धि होती रही तो ग्राम राजीवपुर खद्दर रामसराय मल्लीवाला, गुलडिया, हीरापुर, मिर्जापुर, बेगमपुर, ध्यानपुर, भागीजोत, रूस्तमपुर में भी बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। इसलिए तहसील प्रशासन ने भी बाढ़ से निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली है।

इमदाद में मिले आशियाने की छत ध्वस्त

ठाकुरद्वारा में गरीब को मिली सरकारी छत तीसरी बरसात में ही भरभराकर गिर गई। मलबे में दबकर महिला महिला चोटिल हो गई जबकि परिवार के अन्य सदस्यों ने बमुश्किल जान बचाई। नई बस्ती वार्ड-22 में फरीद अहमद के आवास का निर्माण आइएचएसडीपी योजना के तहत डूडा ने कराया था। आरोप है कि आवास में कार्यदायी संस्था ने निर्माण सामग्री घटिया लगाई। नतीजा निर्माण के बाद ही छत टपकने लगी। बीते दिन बारिश में फरीद अहमद का मकान भरभराकर गिर गया। पत्‍‌नी फात्मा और बच्चे जख्मी हो गए। उनका निजी अस्पताल उपचार कराया गया है। भाजपा नगराध्यक्ष शिवेंद्र गुप्ता, सभासद बाबू हुसैन समेत पड़ोसी एकत्र हो गए। नगराध्यक्ष ने एसडीएम को ज्ञापन दिलवाया। एसडीएम ने डूडा के परियोजना अधिकारी को जाच के लिए लिखा है।

कालोनी में रहने वाले खौफजदा

नगर में डूडा के बने आवासों में गरीब परिवारों को मौत का डर सता रहा है। इन आवासों को इतनी घटिया सामग्री से बनाया गया है कि किसी भी दिन हंसते खेलते परिवार की खुशियां छिन सकती है। नगर में डूडा ने गरीबों के दर्जनों आवासों का निर्माण कराया था, लेकिन मकानों के निर्माण में सामग्री घटिया लगाई गई है। नतीजा बरसात में लेंटर से पानी टपकने लगता है। कई की तो छतें में दरारें आ गई हैं। भाजपा नगराध्यक्ष शिवेंद्र गुप्ता ने एसडीएम से डूडा के आवासों की जाच कराकर कार्रवाई की माग की है। उन्होंने कहा कि आवासों में गरीब परिवार रहते हैं। बरसात में परिवारों के सामने संकट पैदा हो गया है। लगातार टपक रही छतों के नीचे जीवन यापन मुश्किल हो गया है। गरीबों के लिए इन मकानों की छत कभी भी गिरने का डर सता रहा है। उन्होंने जर्जर आवासों को खाली करवाकर दोबारा निर्माण कराने की माग की है। सभासद बाबू हुसैन, अबरार हुसैन, अशफाक हुसैन, नौशाद आलम, नाजरीन, नसरीन आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.