Move to Jagran APP

National Sports Day : सीमित संसाधनों के साथ खेलकर राष्ट्रीय फलक पर चमके मुरादाबाद के खिलाड़ी

National Sports Day News किसी शायर ने कहा कि विश्वास कोई तोड़ने की चीज नहीं है तोड़ना ही है तो खेल में किसी का रिकार्ड तोड़ो। तमाम ऐसे खिलाड़ी हैं जो सीमित संसाधनों की बदौलत राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय फलक पर शहर का नाम रोशन कर रहे हैं।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Sun, 29 Aug 2021 05:10 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 05:10 PM (IST)
National Sports Day : सीमित संसाधनों के साथ खेलकर राष्ट्रीय फलक पर चमके मुरादाबाद के खिलाड़ी
खेल दिवस पर मुरादाबाद के सोनकपुर स्टेडियम में हाकी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

मुरादाबाद, जेएनएन। National Sports Day News : किसी शायर ने कहा कि विश्वास कोई तोड़ने की चीज नहीं है, तोड़ना ही है तो खेल में किसी का रिकार्ड तोड़ो। सीमित संसाधनों को लेकर खिलाड़ियों का विश्वास तोड़ने वाले मिल जाएंगे लेकिन, तमाम ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो इन्ही सीमित संसाधनों की बदौलत राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय फलक पर शहर का नाम रोशन कर रहे हैं। हाकी, क्रिकेट, जूडो, बाक्सिंग, बैडमिंटन, एथलेटिक्स समेत कई खेलों चमके हैं। जीआइसी मैदान में कंकड़ पत्थर बीनते आ रहे खिलाड़ियों का संघर्ष रंग लाया है तो वहीं सुविधाओं से लचर सोनकपुर स्टेडियम से भी अपने दम पर खिलाड़ियों ने मेडल पाए हैं। जीआइसी के मैदान में इतने कंकड़ पत्थर थे कि बीन-बीनकर उसको तैयार किया और फिर हाकी स्टिक ऐसी चमकी कि मुहम्मद फराज, अखतब खान इस मैदान की खामियों को अपनी काबलियत से पीछे छोड़ दिया।

loksabha election banner

स्टेडियम से अभ्यास करके क्रिकेट के राष्ट्रीय फलक पर शिवा : सोनकपुर स्टेडियम में सीमित संसाधनों के साथ खेलकर शिव सिंह को क्रिकेट में राष्ट्रीय स्तर पर मुकाम हासिल किया है। वर्ष 2012 से सोनकपुर स्टेडियम में खेलते आए शिवा सिंह के नाम कई उपलब्धियां हैं। अंडर 14 राज सिंह डूंगरपर ट्राफी जीती। अंडर-16 में विजय मर्चेंट ट्राफी, अंडर-19 में वीनू माकंड, अंडर-19 में एशिया कप श्रीलंका, अंडर-19 एशिया कप मलेशिया, अंडर-19 वर्ल्ड कप 201ृ8 न्यूजीलेंड टीम जीती। 2019-20 में अंडर-23 में सीके नायडू, 20229 में मुस्ताक अली ट्राफी समेत कई और मैच में खेल चुके हैं।

जूनियर इंडिया टीम की ओर से खेलते हैं फराज : जीआइसी के मैदान में गोल्फ पोस्ट नहीं होने के बाद भी हाकी खिलाड़ी मुहम्मद फराज राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चमके हैं। वह जूनियर इंडियन टीम की ओर से हाकी खेलते हैं। बेल्जेयिम, मलेशिया में इन्होंने कांस्य पदक जीता है। छह ओपन नेशनल, छह स्कूल नेशनल खेलने वाले फराज की हाकी अभी के कायल जिला हाकी सचिव के इकबाल खां हैं।

कंकड भरे से निकलकर राष्ट्रीय जूनियर में जीता गोल्ड : जीआइसी के कंकड़ भरे मैदान से अख्तब खान ने भी अपने को चमकाया है। राष्ट्रीय जूनियर टीम में खेलकर वह शहर का नाम रोशन कर रहे हैं। जूनियर हाकी में गोल्ड मैडल अपने नाम कर चुके हैं। अब पीएनबी हाकी नेशनल अकादमी दिल्ली में प्रशिक्षण ले रहे हैं। अख्तब की तारीफ में जिला हाकी सचिव इकबाल कहते हैं कि अख्तब और फराज जैसे खिलाड़ियों ने जीआइसी मैदान का मान बढ़ाया है।

हैंडबाल में पायल ने बढ़ाया स्टेडियम का मान : सोनकपुर स्टेडियम में सुविधाओं का अभाव है। लेकिन, इसके बाद भी जूडो में सबिता और हैंडबाल में पायल ने अपनी काबलियत के प्रति आत्म विश्वास को नहीं डिगने दिया। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबिता ने शहर का नाम रोशन किया है। हैंडवाल की खिलाड़ी पायल ने मेडल जीतकर सीमित संसाधनों के बीच सोनकपुर स्टेडियम का मान बढ़ाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.