Move to Jagran APP

नए साल में पुलिस कर्मियों को मिलेगी सौगात, बैडमिंटन हाल के साथ पढ़ें और क्या-क्या मिलेगा

New Year Gift for Police बीते दो साल से कोरोना महामारी के कारण विकास योजनाओं की रफ्तार धीमी रही है। लेकिन पुलिस कर्मियों के हितों को ध्यान में रखते हुए विकास कार्य पूर्ण कराए गए हैं। पुलिस लाइन में एक हजार कर्मियों के लिए हास्टल तैयार किया गया है।

By Samanvay PandeyEdited By: Published: Tue, 28 Dec 2021 02:45 PM (IST)Updated: Tue, 28 Dec 2021 02:45 PM (IST)
नए साल में पुलिस कर्मियों को मिलेगी सौगात, बैडमिंटन हाल के साथ पढ़ें और क्या-क्या मिलेगा
पुलिस में सालभर सुधार के लिए होते रहे प्रयास, महिला हेल्प डेस्क के साथ दो महिला चौकी बनी

मुरादाबाद, जेएनएन। New Year Gift for Police : बीते दो साल से कोरोना महामारी के कारण विकास योजनाओं की रफ्तार धीमी रही है। लेकिन इसके बाद भी पुलिस कर्मियों के हितों को ध्यान में रखते हुए विकास कार्य पूर्ण कराए गए हैं। पुलिस लाइन में एक हजार पुलिस कर्मियों की रहने के लिए हास्टल तैयार किया गया है। जिसमें दो सौ बेड की बैरक बनकर तैयार हो गई है। इसके साथ ही आठ सौ पुलिस कर्मियों को बहुमंजिला हास्टल निर्माण कार्य चल रहा है,तो अगले वर्ष तक तैयार हो जाएगा।

loksabha election banner

पुलिस की कार्यप्रणाली में सुधार लाने के लिए डिजिटलाइजेशन पर विशेष रूप से ध्यान दिया गया। थानों के रजिस्टर के साथ ही शिकायत को आनलाइन कर दिया गया है। अब एसएसपी कार्यालय के साथ ही प्रत्येक कार्यालय में वाली फरियादियों की शिकायतों को आनलाइन अपलोड करना अनिवार्य होता है। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि पुलिस विभाग में डिजिटलाइजेशन से कार्यप्रणाली में सुधार हुआ है। वहीं इंस्पेक्टर से लेकर सिपाही तक की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता आई है। जो भी व्यक्ति अपने काम को जिम्मेदारी से नहीं निभा रहा है,उसके काम का आंकलन करके नियमानुसार कार्रवाई की जाती है। वहीं पुलिस कर्मियों की सुविधाओं के लिए भी पुलिस लाइन में कार्य कराए गए हैं।

पांच सौ पुलिस कर्मियों की जनपद में होगी तैनातीः जिले में मौजूदा समय में लगभग साढ़े तीन हजार पुलिस कर्मियों की संख्या है। ऐसे में हाल ही में विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों से पास आउट हुए पुलिस कर्मियों को जनपद में तैनाती की जा रही है। मुरादाबाद को इस वर्ष ढाई सौ पुलिस कर्मी मिले हैं,जबकि अगले साल ढाई सौ और पुलिस कर्मी मिलेंगे। इन पुलिस कर्मियों के आने से जनपद में सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत होगी।

ईगल बाइक और एंटी रोमियों को मिले वाहनः अपराधियों पर शिकंजा कसने के साथ ही महिलाओं की सुरक्षा को लेकर विशेष ध्यान दिया गया है। इस वर्ष 19 थाना क्षेत्रों को विशेष ईगल बाइक के साथ दो-दो सिपाहियों के साथ ड्यूटी लगाई। इन सिपाहियों को अपने-अपने थाना क्षेत्रों में प्रतिदिन 10-10 अपराधियों का सत्यापन करने के साथ ही उनकी प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही एंटी रोमिया टीम को 17 जीप प्रदान की गई। अभी तक एंटी रोमियो टीम के पास वाहन नहीं था। ऐसे में उन्हें वाहन देकर लगाताार क्षेत्र में भ्रमण कर कार्रवाई की जिम्मेदारी सौंपी गई।

एएचटीयू थाने की स्थापना की गईः एंटी ह्यूमन ट्रैपकिंग यूनिट का थाना स्थापित करने की कार्रवाई इस वर्ष की गई। चौधरी चरण सिंह चौक में एएचटीयू का थाना स्थापित करने के साथ ही वहां पर प्रभारी निरीक्षक,सब इंस्पेक्टर और तीन सिपाहियों की तैनाती की गई। बच्चा चोरी,बाल मजदूरी के साथ ही अन्य मानव तस्करी से जुड़े मामले की जिम्मेदारी एएचटीयू थाने को सौंपी गई है। ताकि ऐसे मामलों में तेजी के साथ कार्रवाई हो सके।

एटीएस कार्यालय के लिए जमीन का प्रस्ताव पासः मंडलीय जनपदों की संवेदनशीलता को देखते हुए जनपद में एंटी टेररिस्ट स्क्वाएड टीम के लिए अलग से कार्यालय का प्रस्ताव तैयार किया। जमीन का निरीक्षण करने के लिए सूबे के एटीएस चीफ जीके गोस्वामी स्वयं आए थे। कांठ रोड में एटीएस के नए कार्यालय को निर्माण किया जाएगा। नए साल में एटीएस यूनिट को अपना कार्यालय मिल जाएगा।

20 थानों में खुली महिला हेल्पडेस्क, दो थानों में बनी महिला चौकीः महिला सशक्तिकरण के लिए जनपद के 20 थाना क्षेत्रों में महिला हेल्पडेस्क का निर्माण कराया गया। इस वर्ष सभी थानों में महिला हेल्पडेस्क का निर्माण कराने के साथ ही उसे संचालित भी कर दिया गया। इसके साथ ही कटघर और ठाकुरद्वारा थाना परिसर में दो महिला चौकी की स्थापना की गई। इन दो चौकियों को बनाकर महिलाओं को त्वरित न्याय के लिए प्रयास किया गया।

पुलिस लाइन में आधुनिक बैडमिंटन हाल का निर्माणः पुलिस कर्मियों को खेल प्रति बढ़ावा देने के लिए पुलिस लाइन में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित बैडमिंटन हाल का निर्माण कराया गया। अभी तक पुलिस विभाग के अफसर और कर्मचारी बैडमिंटन खेलने के लिए सोनकपुर स्टेडियम आते थे,लेकिन अब पुलिस लाइन में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित लगभग 20 लाख रुपये के बजट से इस हाल का निर्माण कराया गया है।

एक हजार पुलिस कर्मियों के लिए बैरक के साथ हास्टल का निर्माणः पुलिस लाइन में इस वर्ष दो सौ बेड बैरक को तैयार किया गया है। पुलिस कर्मियों को रहने के लिए तीन मंजिला बिल्डिंग में आधुनिक बैरक बनाई है। इसके साथ ही नए साल में आठ बेड का हास्टल भी तैयार हो जाएगा। नए हास्टल के बनने से पुलिस लाइन में प्रशिक्षण क्षमता भी बढ़ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.