Move to Jagran APP

Moradabad Police Corona Action Plan : फ्रंटलाइन पर खडे़ पुलिसकर्मियों काे कंट्राेल रूम कर रहा अनूठी पहल, हेलाे बाेलकर दे रहा एनर्जी

Moradabad Police Corona Action Plan News कोराेना से जंग में फ्रंटलाइन पर खड़े पुलिसकर्मियों को मानसिक रूप से मजबूत बनाने और मनोबल ऊंचा रखने के उद्देश्य से मुरादाबाद पुलिस ने अनूठी पहल की है। जिसके तहत वह सुबह शाम उनके परिजनाें का हाल पूछ रहा है।

By Ravi MishraEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 05:30 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 05:30 PM (IST)
Moradabad Police Corona Action Plan : फ्रंटलाइन पर खडे़ पुलिसकर्मियों काे कंट्राेल रूम कर रहा अनूठी पहल, हेलाे बाेलकर दे रहा एनर्जी
Moradabad Police Corona Action Plan : फ्रंटलाइन पर खडे़ पुलिसकर्मियों काे कंट्राेल रूम कर रहा अनूठी पहल

मुरादाबाद, जेएनएन। Moradabad Police Corona Action Plan News : कोराेना से जंग में फ्रंटलाइन पर खड़े पुलिसकर्मियों को मानसिक रूप से मजबूत बनाने और मनोबल ऊंचा रखने के उद्देश्य से मुरादाबाद पुलिस ने अनूठी पहल की है। पुलिस कंट्रोल रूम से सुबह और शाम स्वास्थ्य बुलेटिन के तहत पुलिस लाइन व थाने पर तैनात पुलिसकर्मी वह उनके करीबी व शुभचिंतकों का हाल पूछा जाता है। आश्वासन भी दिया जा रहा है कि पुलिसकर्मियों के स्वजन जहां भी कहीं होंगे उन्हें वही मदद दी जाएगी।

loksabha election banner

महकमे के इस अनूठे प्रयास से पुलिसकर्मियों के बीच कोरोना काल में भी उत्साह का माहौल है। वह संपूर्ण मनोयोग से अपने दायित्व का निर्वाह कर रहे हैं। कोरोना महामारी की दूसरी लहर सभी के लिए एक बड़ी चुनौती के रूप में खड़ी है। इससे पुलिस महकमा भी अछूता नहीं है। 24 घंटे फ्रंटलाइन पर खड़े होकर सरकार की गाइडलाइन का अनुपालन कराना पुलिस कर्मियों की ही जिम्मेदारी है। पुलिसकर्मी उन लोगों की भी मदद करने में जुटे हुए हैं जो संक्रमण काल के दौरान खतरनाक कोरोना वायरस से भिन्न-भिन्न रूपों में जूझ रहे हैं।

ऐसे में पुलिसकर्मियों पर भी कोरोना संक्रमण का खतरा बना हुआ है। पुलिस के उच्चाधिकारी पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। पुलिसकर्मियों को शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक रूप से भी कोरोना वायरस के लिए तैयार रखने की भी जिम्मेदारी है। इस प्रयास में ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने आदेश दिया कि कंट्रोल रूम से ही अब 12 घंटे में दो बार पुलिस लाइन व थानों में तैनात पुलिसकर्मियों की भी सुध ली जाएगी।

कंट्रोल रूम में तैनात अधिकारी सुबह व शाम आरआइ मुरादाबाद के अलावा जिले के सभी थानेदारों से संपर्क करेंगे। उनसे पूछेंगे कि संबंधित थाने में तैनात सभी पुलिसकर्मी स्वस्थ हैं। यदि कोई पुलिसकर्मी या उसका स्वजन किसी भी जिले में बीमार अथवा परेशान हैं तो मुरादाबाद पुलिस उसके मदद की व्यवस्था करेगी। साथ ही पुलिसकर्मियों को यह भरोसा दिलाने की कोशिश की जा रही है कि पूरा महकमा आड़े वक्त में एक साथ एक सूत्र में बंधा हुआ है।

पुलिस के कंधे पर दोहरी चुनौती है। कोरोना से जंग के साथ ही अपराध नियंत्रण और कार्रवाई भी करनी हैं। ऐसे में मुरादाबाद पुलिस का नवप्रयोग पुलिसकर्मियों को रास आ रहा है। मुरादाबाद पुलिस लाइन में महकमे ने आइसोलेशन सेंटर स्थापित किया है। इसमें कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों को मेडिकल सुविधा मुहैया कराई जा रही हैं। इस वक्त सेंटर में छह पुलिस कर्मी भर्ती हैं। सुबह शाम पुलिस के उच्चाधिकारी आइसोलेशन सेंटर पहुंच रहे हैं। मुरादाबाद में कुल करीब चार हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती है।

किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक शक्ति की जरूरत होती है। सभी पुलिसकर्मी अपने दायित्व का बखूबी निर्वाह कर रहे हैं। आपातकाल में भी वह जनता के साथ कदम से कदम मिलाकर चल रहे हैं। पुलिसकर्मियों के मनोबल को बनाए रखने के लिए कंट्रोल रूम से स्वास्थ्य बुलेटिन की तहत सभी का कुशलक्षेम पूछा जा रहा है। किसी भी पुलिसकर्मी की व्यक्तिगत पारिवारिक अथवा सामाजिक समस्या का निदान करने की हर मुमकिन कोशिश शुरू की गई है। विद्यासागर मिश्रा, एसपी ग्रामीण मुरादाबाद 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.