Move to Jagran APP

Moradabad Health News : कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद कमजोर हो रहीं दिल की मांसपेशियां, इस तरह बरतें सावधानी

कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं तो भी तीन माह तक लगातार मॉनिटरिंग करनी है। जिला अस्पताल समेत निजी अस्पतालों की ओपीडी में घबराहट के मरीज परामर्श के लिए पहुंच रहे हैं। खानपान पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जा रही है।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sun, 27 Jun 2021 02:50 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jun 2021 02:50 PM (IST)
Moradabad Health News : कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद कमजोर हो रहीं दिल की मांसपेशियां, इस तरह बरतें सावधानी
कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं तो भी तीन माह तक लगातार मॉनिटरिंग करनी है।

मुरादाबाद, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं तो भी तीन माह तक लगातार मॉनिटरिंग करनी है। जिला अस्पताल समेत निजी अस्पतालों की ओपीडी में घबराहट के मरीज परामर्श के लिए पहुंच रहे हैं। जिला अस्पताल की ही बात करें तो सुबह से दोपहर तक पांच से आठ मरीज घटराहट के पहुंच रहे हैं। उन लोगों को दिल की मांसपेशियां कमजोर होने की बात बताई जा रही है। इसके साथ ही जो डायबिटीज के मरीज हैं। उन्हें डायबिटीज कंट्रोल करनी है। इसके साथ ही खानपान पौष्टिक आहार लेने की सलाह दी जा रही है। शनिवार को भी सुबह से दोपहर तक तकरीबन आठ मरीज पहुंच चुके थे।

loksabha election banner

केस एक : कटघर के रहने वाले 48 वर्षीय युवक 15 मई को कोरोना संक्रमित हुए थे। 12 दिन बाद उनकी रिपोर्ट निगेटिव आ गई। इसके बाद से लगातार उन्हें घबराहट महसूस होती है। उन्होंने हृदय रोग विशेषज्ञ को दिखाया। इसकेे बाद से लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

केस दो : लाइनपार की रहने वाली 60 वर्षीय बुजुर्ग महिला 20 मई को कोरोना संक्रमित हुई थी। पांच जून को इनकी रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद से भी लगातार इनके दिल में घबराहट है। हलके कदमों से पैदल चलती हैं। उनका कहना है कि संक्रमित होने के बाद से ये दिक्कत हुई है।

इस तरह बरतें सावधानी :  धीरे-धीरे चलें, घबराहट महसूस होने पर बैठ जाएं, पौष्टिक आहार लें, तला-भुना सेवन न करें, शिकंजी पीएं, तेज कदमों से न चलें। 

जिला अस्पताल की ओपीडी में प्रतिदिन घबराहट के मरीज आ रहे हैं। उन्हें सलाह दी जा रही है कि घबराहट से घबराएं नहीं बल्कि, चिकित्सक से परामर्श लेने के बाद बताई हुई सलाह पर अमल करें।

डॉ. राकेश खरे, हृदय रोग विशेषज्ञ जिला अस्पताल

हृदय की मांसपेशियां कमजोर होने की वजह से घबराहट आदि की परेशानी हो रही है। कोरोना से स्वस्थ होने के बाद तीन माह तक लगातार मॉनिटरिंग करनी है। दिक्कत होने पर फौरन चिकित्सक से परामर्श करें।

डॉ. अनुराग मेहरोत्रा, हृदय रोग विशेषज्ञ निजी अस्पताल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.